Monday 13 November 2017

गर्भाशय फाइब्रॉएड के इलाज के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक उपचार :डॉ अभिषेक कसाना


फरीदाबाद :14 नवम्बर I गर्भाशय फाइब्रॉएड के इलाज के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक उपचार: -आज हम गर्भाशय फाइब्रॉएड, इसके आम लक्षण, इसके कारणों और होम्योपैथी उपचार के बारे में चर्चा करेंगे। होम्योपैथी के आधार पर प्राकृतिक उपचार प्राचीन होम्योपैथी साहित्य में वर्णित है। क्लासिकल होम्योपैथी उपचार लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है डॉ। अभिषेक एम.डी. आरु होमियोपैथी-भारत के अनुसार, अब एक दिन तनाव तनावपूर्ण, अस्वास्थ्यकर जीवन शैली और आहार पैटर्न से भरा है। हम रासायनिक अमीर भोजन की संभावना रखते हैं, जिसमें सब्जियां और फलों पर हार्मोन स्प्रे शामिल हैं। कैरियर लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए युवा महिला गर्भावस्था से बचते हैं यह सब हार्मोनल असंतुलन की ओर जाता है- जिसके परिणामस्वरूप पीएमएस और फाइबॉइड होते हैं।

रेशेबाइड उपचार के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथी चिकित्सा

गर्भाशय फाइब्रॉएड: - लोइयोओमामास, गर्भाशय के मायोमास या फाइब्रोमा गैर-कैंसरयुक्त, सौम्य ट्यूमर के रूप में भी जाना जाता है जो या तो गर्भाशय की दीवार के बाहर या गर्भाशय की दीवार के भीतर हो सकती हैं। फाइब्रॉएड तंतुमय संयोजी ऊतक और चिकनी पेशी कोशिकाओं से बना होते हैं, जो गर्भाशय में बनते हैं। फाइब्रॉएड अपनी प्रजनन काल के दौरान एक महिला का सबसे आम ट्यूमर है। नैदानिक ​​अध्ययन के अनुसार, यह घटना बच्चे की उम्र बढ़ने वाली महिला समूह में सबसे आम होती है। रेशेबाइंड आकार छोटे बीज से होते हैं - नग्न आंखों से अनकनेस्ड एक फुटबॉल के बड़े आकार के लिए।

फाइबॉइड के तथ्य: -
 महिलाओं में बहुत आम है, कई मादाएं प्रजनन काल के दौरान गर्भाशय फाइब्रॉएड की समस्या का सामना करती हैं।
यह एक रबरयुक्त द्रव्यमान है, जो कैंसर रहित नहीं है, जो या तो गर्भाशय के बाहर या अंदर बढ़ते हैं।
कोई निश्चित कारण ज्ञात नहीं है
आम तौर पर कोई लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन यदि अत्यधिक वृद्धि हो जाती है तो अत्यधिक रक्तस्राव या दर्द के कारण होता है।
 यूएसजी और पेल्विक परीक्षा के माध्यम से निदान किया जा सकता है
संतुलित आहार और सही जीवन शैली के साथ होम्योपैथी चिकित्सा सर्वोत्तम उपचार दे सकती है।


रेशेदार के प्रकार:
  1.    उप मुक्कोल
  2.   Intramucosal
  3.   उप serousl
  4.     Pedunculated
  5.   सरवाइकल
  6.    Interligamentous



फाइबॉइड के कारण:
  1. पारिवारिक इतिहास और आनुवंशिकता शीर्ष कारण है
  2. हार्मोन असंतुलन: प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन फाइब्रॉएड विकास के लिए जिम्मेदार दो महिला हार्मोन हैं। फाइब्रॉएड में गर्भाशय की मांसपेशियों की तुलना में अधिक प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन रिसेप्टर्स हैं। इसका कारण यह है कि रेशेदार होने के बाद रेशेदार आमतौर पर गायब हो जाते हैं या फिर सिकुड़ते हैं।



Fibroid के लक्षण:
  1. भारी गर्भाशय रक्तस्राव
  2. माहवारी के दौरान लंबे समय तक गर्भाशय खून बह रहा है।
  3. गर्भपात
  4. बार-बार या अनियमित अवधि
  5. लगातार पेशाब आना
  6. संभोग के दौरान दर्द
  7. पीठ दर्द
  8. कब्ज
  9. गैर चक्रीय श्रोणि दर्द
  10. मासिक धर्म के दौरान ऐंठन
  11. भार बढ़ना।
  12. निचले पेट में सुस्त दर्द और बेचैनी
  13. गर्भपात
  14. रेशेबाइट उपचार के लिए शीर्ष होम्योपैथी चिकित्सा का इस्तेमाल किया गया



  • कैलेकेरा कार्बोनिका: - गर्भाशय के फाइब्रॉएड का इलाज करने के लिए होम्योपैथिक औषधीय कैलिवेरिया कार्बोनिका सबसे अच्छा उपाय है। यह उन महिलाओं के लिए अत्यधिक उपयुक्त है जो अधिक वजन वाले हैं या जिनकी मार्स बहुत लंबी अवधि के लिए हैं


  • थ्लस्पी बर्सा पास्तारीस: - फाइब्रॉएड गर्भाशय के इलाज के लिए एक अन्य होम्योपैथिक दवा का मामला इस मामले में निर्धारित किया जाता है जब शॉर्ट सर्दियों के दौरान मासिक धर्म बहुत बार प्रकट होता है अधिकांश मामलों में, महिलाओं को अक्सर समस्या से पीड़ित होता है, गर्भाशय में दर्द में दर्द होता है और मास्टर्स के दौरान पीठ दर्द होता है। और ऐसी स्थितियों के लिए थ्लस्पी बर्सा पादरीस सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथी दवा है


  • फ्रैक्सिनस अमरीकाना: फ्रैक्नसिनस अमेरिकािया एक और सबसे महत्वपूर्ण प्राकृतिक होम्योपैथिक दवा है, जो उन महिलाओं के लिए निर्धारित है जिन्होंने मासिक धर्म के खून बहने के साथ पैरों में सनसनी या ऐंठन के बारे में शिकायत की।


  • ट्रिलियम पेंडुलम: - फाइब्रॉएड से निपटने के लिए होम्योपैथी में यह सर्वोच्च दवा में से एक है। बेहोशी मंत्र के साथ गर्भाशय से अत्यधिक रक्तस्राव में यह प्रभावी है।


  • अमोनियम कार्बोनिकम: -यह एक अन्य होम्योपैथिक चिकित्सा है जिसे फाइब्रॉएड समस्या को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है। जब रक्त काले रंग में दिखता है, उस समय में मासिक धर्म के समय में घिरी हुई और अत्यंत लाभदायक होता है, यह दवा एक आश्चर्यजनक जादू के रूप में काम करती है। मेनोरेरिया के दौरान जांघों में अत्यधिक दर्द का इलाज करने के लिए यह दवा प्रभावी काम करती है।


  • काली कार्बोनिकम: काली कार्बोनिकम सबसे अच्छा राहत है जब गर्भाशय से खून बहना बहुत लंबी अवधि के लिए जारी रहता है और जब यह पीठ दर्द का कारण बनता है


  • फेरम मेटालिकम: -फराम मेथलिकिकम एक ऐसी दवा है, जो कि फाइब्रोइड के कारण गर्भाशय से अत्यधिक रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है। इस दवा ने अपना सबसे अच्छा परिणाम दिखाया है जब गर्भाशय से हल्के और पानी के प्रवाह का अत्यधिक रक्त होता है।


  • Ipecacuanha: - यह एक अन्य होम्योपैथिक उपाय काम प्रभावी रूप से menorrhagia मामलों के इलाज के लिए फाइब्रॉएड के मामले में है।


  • सिंचोना ऑफफेंटलिस और फेरम फास्फोरिकम: - दोनों सिंकोना ऑफिजिनालिस और फेरम फॉस्फोरिकम अनीमिया वाले रोगियों में रेशेबाइवर का इलाज करने के लिए उत्कृष्ट होम्योपैथिक दवाएं हैं। यह फाइब्रॉएड से पीड़ित महिलाओं में हीमोग्लोबिन गिनती में सुधार करने में मदद करता है। यह दवा उन महिलाओं के लिए आश्चर्यजनक वर्तनी होती है जिनके रक्तगट के अत्यधिक नुकसान के कारण हीमोग्लोबिन गिनती बहुत अधिक हो गई है।
Share This News

0 comments: