Saturday 2 December 2023

दिल्ली के निशानेबाज़ों ने भोपाल में किया कमाल, राष्ट्रिय निशानेबाज़ी में बना एक नया रिकॉर्ड


दिल्ली : 02 NOV -- दिल्ली के निशानेबाज़ों ने भोपाल में एक बार फिर परचम लहरा दिया है, मध्य प्रदेश के राजधानी में चुनावी सीज़न के दौरान चल रही 66वीं नैशनल शूटिंग चैंपियनशिप (66th National Shooting Championship) की 50 मीटर फ्री पिस्टल वुमेन इवेंट में दिल्ली के निशानेबाज़ों ने तीन पदक जीते हैं. इसके अलावा महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल इवेंट में भी दिल्ली (Delhi) की लड़कियों ने अपने हुनर का बेहतरीन नमूना पेश किया है. इस बार नैशनल शूटिंग चैंपियनशिप की पिस्टल इवेंट्स भोपाल में जबकि शॉटगन और राइफल इवेंट्स दिल्ली में हो रही हैं. NRAI के मुताबिक, तीनों मुकाबलों में कुल 12000 हज़ार से ज़्यादा निशानेबाज़ भाग ले रहे हैं, जो इस राष्ट्रिय स्तर की खेल प्रतियोगिता में एक नया रिकॉर्ड है. 


50 मीटर पिस्टल जूनियर मेन इवेंट में दिल्ली के जसवीर सिंह साहनी, नितेश और प्रयास कुमार डोढवाल की टीम ने 1585 अंकों के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता, राजस्थान की टीम ने 1596 अंकों के साथ स्वर्ण और मध्य प्रदेश की टीम ने 1592 स्कोर के साथ रजत पदक हासिल किया. मशहूर निशानेबाज़ और दिल्ली स्टेट राइफल एसोसिएशन के चेयरमैन जसपाल राणा ने दिल्ली की निशानेबाज़ी टीम के अच्छे प्रदर्शन पर मुबारकबाद देते हुए हौसला अफ़ज़ाई की है. 


50 मीटर पिस्टल जूनियर वुमेन इवेंट में दिल्ली की परिशा गुप्ता ने 530 अंकों के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता है, जबकि मध्य प्रदेश की नैंसी सोलंकी ने 537 के स्कोर पर इस स्पर्धा के स्वर्ण पर कब्ज़ा किया और केतन ने 534 अंकों के साथ रजत पदक हासिल किया. इस इवेंट की टीम स्पर्धा में दिल्ली की परिशा गुप्ता, सायना भरवानी और हर्षलीन कौर की टीम ने 1552 स्कोर करते हुए सिल्वर मेडल हासिल किया, जबकि मध्य प्रदेश की टीम ने 1564 अंकों के साथ गोल्ड मेडल और महाराष्ट्र की टीम ने 1520 अंकों के साथ ब्रॉन्ज़ मेडल जीता. 


50 मीटर पिस्टल सीनियर वुमेन की टीम इवेंट में उत्तर प्रदेश की मनीषा पाल, बुलबुल सागर और प्रियंका पटेल की टीम ने 1548 अंकों के स्कोर पर स्वर्ण पदक जीता। महाराष्ट्र की शीतल प्रीतम देसाई, गीता बापूराव और रिया शिरीष ठाटे की टीम ने 1531 अंकों के साथ रजत पदक हासिल किया। तो वहीं दिल्ली की तनीषा दबोदिया, अदिति सेजवाल और गुरवीन कौर की टीम को कड़े मुकाबले में 1531 स्कोर के बावजूद कांस्य पदक पर संतोष करना पड़ा. 


इससे पहले 25 मीटर स्पोर्ट पिस्टल जूनियर वुमेन इवेंट में दिल्ली की नाम्या कपूर फाइनल मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 32 हिट्स के साथ गोल्ड मेडल पर कब्ज़ा किया, पंजाब की सिमरनप्रीत कौर बरार ने 30 हिट्स के साथ सिल्वर और हरियाणा की रिदम सांगवान ने 28 हिट्स के साथ ब्रॉन्ज़ मेडल जीता। इस स्पर्धा की टीम इवेंट में नाम्या, खुशी कपूर और तनीषा दबोदिया की टीम ने 1694 अंकों के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता. तो वहीं, दिल्ली की बालेश देवी ने इस स्पर्धा की मास्टर वुमेन इवेंट में 541 अंकों के स्कोर पर सिल्वर मेडल जीता, जबकि तेलंगाना की मलाबीका बरुआह और राजस्थान की राजेश्वरी चौधरी ने इतने ही स्कोर पर गोल्ड और ब्रॉन्ज़ मेडल जीता।

Share This News

0 comments: