Saturday 2 December 2023

विकसित भारत संकल्प जनसंवाद यात्रा यात्रा सरकार की अनूठी पहल : ज्वाइंट कमीशनर शिखा अन्तिल



फरीदाबाद, 02 दिसम्बर। एमसीएफ की ज्वाइंट कमीशनर शिखा अन्तिल ने कहा कि विकसित भारत संकल्प जनसंवाद यात्रा यात्रा सरकार की अनूठी पहल है।

ज्वाइंट कमीशनर शिखा अन्तिल ने  कहा हर पात्र लाभार्थी तक मोदी-मनोहर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं लाभ पहुंचाने का काम किया जा रहा है। 


वहीं बीजेपी नेता नीरा तोमर ने भी डाक्टर भीम राव अम्बेडकर पार्क जीवन नगर में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में लोगों  को संबोधित किया। 

जहां लाभार्थियों ने अपनी कहानी-अपनी जुबानी से सरकार की इस अनूठी पहल सहराना की।उल्लेखनीय कार्य करने वालों व होनहार विद्यार्थियों का सम्मान किया गया।

 

विकसित भारत संकल्प यात्रा शनिवार को सुबह फरीदाबाद में डाक्टर भीम राव अम्बेडकर पार्क जीवन नगर में पहुंची। जहां एमसीएफ के अधिकारियो को बीजेपी के प्रबुद्ध नेताओं द्वारा यात्रा का स्वागत किया गया। उन्होंने कार्यक्रमों में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई स्टॉलोंं का अवलोकन किया।

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनों को साकार करेगी जनता:- 

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू किया गया देशव्यापी विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद कार्यक्रम देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के विजन को देश की जनता भागीदार बनकर साकार करेगी। उन्होंने कहा कि आज नागरिकों को योजनाओं को लाभ लेने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे बल्कि मोदी -मनोहर सरकार लाभार्थियों के घर द्वार पर पहुंच रही है। 

 

अन्तिम व्यक्ति को मिल रहा है लाभ:-               

 बता दें कि इस अभियान के तहत सरकार की जनकल्याणकारी व महत्वाकांक्षी योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह यात्रा समाज के विशेषकर वंचित वर्गों तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की एक अनूठी पहल है। इस यात्रा के दौरान गरीब वर्गों के लोगों, महिलाओं, युवाओं, किसानों, मध्यम वर्ग के लोगों के लिए केन्द्र व राज्य सरकार की स्कीम की जानकारी जन-जन तक पहुंचाई जाएगी।  ताकि उनके स्कीमों के प्रति जागरूकता पैदा हो और वे इनका लाभ उठा सकें।  इस यात्रा के माध्यम से युवाओं और महिलाओं के लिए रोजगार व अन्य योजनाओं की भी जानकारी दी जा रही है। यदि किसी का आयुष्मान कार्ड, बीपीएल कार्ड, परिवार पहचान पत्र, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता या अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन नहीं बनी है तो उनका मौके पर ही विभागों द्वारा पंजीकरण किया जा रहा है। 

 

लोगों ने सुना मोदी जी सन्देश:- 

कार्यक्रम में मोबाइल वैन में लगी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री मोदी के संदेश का प्रसारण दिखाया गया। इस कार्यक्रम में केंद्र व हरियाणा सरकार की उपलब्धियों पर आधारित लघु फिल्म भी दिखाई गई। जहां सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की भजन मण्डली द्वारा   नशा मुक्त भारत सहित सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं पर शानदार प्रस्तुति दी गई।


विभाग वार बताई जा रही है योजनाएं:-

 कार्यक्रम में विभागों ने बताई अपनी-अपनी योजनाएं जहां स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर, आयुष विभाग की ओर से आरोग्य शिविर, परिवार पहचान पत्र से संबंधित सेवाओं के लिए हेल्प डेस्क, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा व किसानों के लिए कृषि और बागवानी विभागों की हेल्प डेस्क बनाई गई, स्वामित्व कार्ड पंजीकरण और वितरण डेस्क लगाया गया, यात्रा के दौरान कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन, मेरा भारत स्वयं सेवकों के पंजीकरण के लिए स्टॉल, पीएम उज्ज्वला योजना के तहत 100 प्रतिशत परिपूर्णता सुनिश्चित करने के लिए डेस्क, स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की बिक्री हेतु स्टॉल, बैंकिंग सेवाओं के लिए स्टाल, ऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए।

 

नागरिकों ने किया सरकार का गुणगान:- 

कार्यक्रम में नागरिकों ने बताई अपनी कहानी-अपनी जुबानी

कार्यक्रम के दौरान  दुर्गेश देवी ने बताया कि उन्होंने सरकार की पशुपालन योजना के तहत उन्होंने भैंस पालन का ऋण लिया था। भैंस खरीदकर वे दूध बिक्री का कार्य रहे हैं, जिससे उनका गुजर-बसर सही चल रहा है। इसी प्रकार से महाबीर सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना उनके लिए सहायक सिद्घ हो रही है। शकुंतला ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिली एक लाख 80 हजार रुपए की राशि से उनको पक्की छत मिली है। इसी प्रकार राम कुमार ने भी प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना को उनके परिवार को सहारा मिलने की बात कही। कार्यक्रम के दौरान होनहार विद्यार्थियों का सम्मान किया गया।


कार्यक्रम के दौरान जिला स्तरीय पुरस्कार विजेता स्वयं सहायता समूह चलाने वाली को सम्मानित किया गया। उन्होंने बताया कि वे स्वयं कपड़े की दुकान चला रही हैं। उनके साथ की महिलाओं ने छोटी-छोटी बचत करके अपना स्वयं कार्य शुरु किया। इससे वे स्वाभिमान के साथ जीवन व्यतीत कर रही हैं।

 

ये महानुभाव रहे उपस्थित:-   

कार्यक्रम में संकल्प समिति की मुख्य अतिथि श्रीमती नीरा तोमर, एमसीएफ की सयुक्त आयुक्त शिखा अन्तिल, कार्यकारी अभियंता पदम भूषण, संकल्प समिति सदस्य मुकेश डागर, रविन्द्र राघव,मुन्ना चौहान, श्रीमती ममता राघव, कनिष्ठ अभियंता अजीत सोरोत के अलावा विभागीय अधिकारी और गणमान्य लोग व लाभार्थी मौजूद रहे।

Share This News

0 comments: