Saturday 31 August 2019

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के मशहूर डीसीपी सजीव कुमार यादव ने गोल्ड जीता


नई दिल्ली : 31 अगस्त I पैंतीसवीं दिल्ली स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप की राइफल पिस्टल स्पर्द्धाओं का बीती शाम समापन हो गया। एशिया की सबसे बड़ी शूटिंग रेंज पर दिल्ली स्टेट राइफल एसोसिएशन ने इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें युवा निशानेबाज़ों ने कई नए रिकॉर्ड कायम किये, अर्पित गोयल ने रैपिड फायर पिस्टल इवेंट में नैशनल रिकॉर्ड तोड़ते हुए 589 स्कोर किया। 

डीएसआरए के सचिव राजीव शर्मा ने बताया कि इस बार दिल्ली स्टेट शूटिंग में बारह सौ से ज़्यादा निशानेबाज़ों ने भाग लिया है, ये संख्या पिछले साल की तुलना में तकरीबन दोगुनी है। इस बार बारह साल से कम उम्र के बच्चों का मैच भी कराया गया है। दिल्ली में लगातार निशानेबाज़ी का क्रेज़ बढ़ रहा है, युवा निशानेबाज़ों में हर्ष गुप्ता ने तरह गोल्ड समेत मेडल जीते, शौर्य सरीन ने नौ गोल्ड सहित तरह मेडल जीते और अग्नेय कौशिक ने कुल दस मेडल जीतकर सबको आकर्षित किया।

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के मशहूर डीसीपी सजीव कुमार यादव ने भी इस मुकाबले में एक गोल्ड समेत तीन मेडल जीते। उन पर बनी फिल्म बाटला हाउस हाल ही में रिलीज़ हुई है, जिसमें उनकी भूमिका जॉन अब्राहम ने निभाई है। संजीव अगले महीने जर्मनी में होने जा रही मास्टर्स शूटिंग चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रहे हैं। 

दिल्ली सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री हारून यूसुफ ने यहाँ निशानेबाज़ों को मेडल पहनाकर हौसला अफजाई की और खुद भी शूटिंग सीखने की इच्छा जताई। 

दिल्ली के राज्यसभा सांसद संजय सिंह यहां निशानेबाज़ों को सम्मानित करने पहुंचे तो निशानेबाज़ी में भी हाथ आज़माया, और राइफल से सटीक निशाना लगाया। उन्होंने कहा कि अभिनव बिंद्रा ने ओलिम्पिक में गोल्ड मेडल जीतकर देश को सम्मान दिलाया और लगातार भारत के निशानेबाज़ दुनियाभर में देश का नाम रौशन कर रहे हैं। 

दिल्ली राज्य राइफल संघ के संयुक्त सचिव और पत्रकार फरीद अली ने कहा कि दिल्ली में जिस तरह निशानेबाज़ी के खेल में नौजवान आगे आ रहे हैं और लगातार संख्या बढ़ रही है, हमें दिल्ली में और शूटिंग रेंज बनानी चाहिए। दिल्ली में डॉ कर्णी सिंह रेंज एक विश्व स्तर की शूटिंग रेंज है, लेकिन यहां आए दिन कोई न कोई प्रतियोगिता, या नैशनल ट्रेनिंग कैम्प चलते रहते हैं, साथ ही यहां देशभर से निशानेबाज़ ट्रेनिंग के लिए आते हैं, खास तौर से उत्तर भारत के राज्यों से। जिससे नए निशानेबाज़ों को अभ्यास करने में दिक्कत होती है। फरीद ने सांसद संजय सिंह से अपनी मांग रखते हुए कहा कि वो दिल्ली सरकार से एक और बड़ी शूटिंग रेंज बनाने की सिफारिश करें, जहाँ दिल्ली के निशानेबाज़ों को तरजीह दी जाए, ताकि दिल्ली से और ज़्यादा विश्व स्तरीय निशानेबाज़ तैयार हो सकें।

10 मीटर राइफल वुमन स्पर्धा में ऐश्वर्या गुप्ता ने 622.2 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता, नियति खन्ना ने 617.7 अंकों के साथ रजत पदक जीता, तो पारुल शर्मा को 617.4 स्कोर पर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। इस इवेंट की यूथ कैटेगरी में ऋतंबरा दास ने 609 स्कोर करके गोल्ड मेडल जीता, जबकि धारिणी शर्मा ने भी बराबर स्कोर किया लेकिन उन्हें रजत पदक मिला, दीक्षा माथुर 605.3 स्कोर करके ब्रोज़ मेडल जीत पायीं। 

10 मीटर पिस्टल मेन इवेंट में हर्ष गुप्ता ने 576, अनमोल अरोड़ा ने 575 और शौर्य सरीन ने 574 स्कोर करके क्रमशः गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज़ मेडल जीता।

25 मीटर सेंटर फायर पिस्टल इवेंट में अर्पित गोयल ने गोल्ड मेडल, अग्नेय कौशिक ने सिल्वर और स्पेशल सेल के डीसीपी संजीव कुमार यादव ने ब्रोज़ मेडल जीता, इन्होने क्रमशः 564, 559 और 556 स्कोर किया। 

25 मीटर स्पोर्ट पिस्टल इवेंट में इशिका सिंह ने स्वर्ण पदक जीता, लवलीन कौर ने रजत पदक और महिमा सिंह ने कांस्य पदक जीता, इनका स्कोर 566, 558 और 554 रहा। 

50 मीटर थ्री पोज़िशन राइफल मेन इवेंट में तरुण यादव, रितेश तंवर और अभी कुमार गोयल ने गोल्ड सिल्वर और ब्रॉन्ज़ मेडल जीते, इन तीनों ने 1146, 1132 और 1124 स्कोर किया। 

दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस मनमोहन सरीन, विधायक पवन शर्मा और पूर्व आईआरएस अधिकारी रहे पूरन चंद पांडे भी दिल्ली के निशानेबाज़ों की हौसला अफजाई के लिए यहाँ पहुंचे। डीएसआरए की वाइस चेयरमैन शकुन भुगरा, ट्रेजरर जसपाल सिंह मारवाह, गवर्निंग बॉडी मेंबर ईशविंदरजीत सिंह, अनुपम कमल, समरीन सैयद, फलक शेर आलम, गौरव सरीन, अचल सहगल, राजेंद्र शर्मा के साथ रेंज ऑफिसर दीपक कुमार दुबे, गंगाधर शर्मा, अमित कोसलिया, लवलीन कौर, नीता शर्मा, नरेश चौधरी और रविंदर कुमार भी पदक वितरण समारोह में मौजूद रहे। 

Share This News

0 comments: