Wednesday 27 November 2019

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स के डॉक्टरों ने महिला के पेट से 5 किग्रा ट्यूमर निकाला : डॉ. बी डी पाठक


फरीदाबाद, 28 नवंबर, 2019: फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल के डॉक्टरों की टीम ने हाल में,  लैप्रोस्कोपिक तकनीक की मदद से 22 वर्षीय युवती के पेट से 5 किग्रा वज़न का एक ट्यूमर सफलतापूर्वक निकाला। टीम का नेतृत्व डॉ. बी डी पाठक, निदेशक-जीआई, मिनीमली इनवैसिव एंड बेरियाट्रिक सर्जरी और डॉ. वी एस चौहान, वरिष्ठ सलाहकार-जीआई, मिनीमली इनवैसिव एंड बेरियाट्रिक सर्जरी, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल, फरीदाबाद ने किया।

मरीज़ सरिता को सांस लेने में मुश्किल हो रही थी और ठीक से भोजन भी नहीं कर पा रही थी। जब उन्हें अस्‍पताल लाया गया तो पेट में परेशानी हो रही थी और सांस लेने में भी तकलीफ थी। जरूरी जांच कराने के बाद उनके पेट में करीब 5 किग्रा का ट्यूमर पाया गया। उपचार के विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन करने के बाद डॉक्टरों ने परिवार को एडवांस लैप्रोस्कोपिक एक्सट्रैक्शन कराने की सलाह दी क्योंकि इसके बाद सर्जरी का कोई निशान भी नहीं रहता और सुधार में लंबा समय भी नहीं लगता है। प्रक्रिया पूरी होने के दो दिनों में मरीज की तबियत में सुधार हो गया और पूरी तरह ठीक हो जाने पर उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया।

डॉ. बी डी पाठक, निदेशक-जीआई, मिनीमली इनवैसिव एंड बेरियाट्रिक सर्जरी, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल, फरीदाबाद ने कहा, “इस तरह की सर्जरी के लिए बड़ा कट लगाने की ज़रूरत होती है लेकिन यह मरीज़ बहुत युवा थीं। उनके सामने उनकी पूरी ज़िंदगी पड़ी हुई थी। इसलिए हम ने लैप्रोस्कोपिक तकनीक का इस्तेमाल कर छोटे कट के साथ बड़े ट्यूमर को निकाला गया। मुझे खुशी है कि टीम ने यह सफलतापूर्वक किया। इसलिए जब भी ऐसे मरीज आते हैं तो हम हमेशा ही मरीज़ों के सर्वश्रेष्ठ संभव सुधार के लिए सर्जरी का सर्वश्रेष्ठ विकल्प तलाशते हैं।”

श्री मोहित सिंह, फेसिलिटी निदेशक, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल, फरीदाबाद ने कहा, “फोर्टिस में हम प्रत्येक मामले में सर्वश्रेष्ठ परिणाम हासिल करने के लिए सर्वश्रेष्ठ क्लिनिकल परिदृश्य की ओर ध्यान केंद्रित करते हैं। यह मामला सर्वश्रेष्ठ उपयोग के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके सर्वश्रेष्ठ परिणाम हासिल करने का है। ऊपर बताया गया मामला बहुत ही जटिल होता है जिसे हमारे डॉक्टरों की टीम ने सफलतापूर्वक पूरा किया जिससे मरीज को सर्वश्रेष्ठ परिणाम मिला और उनकी तबियत में तेज़ी से सुधार हुआ।”    

Share This News

0 comments: