Tuesday 28 August 2018

एस्कॉर्ट्स ने जापान के तदानो ग्रुप के साथ उच्च क्षमता मोबाइल क्रेन्स के लिए संयुक्त उपक्रम बनाया : निखिल नंदा


नई दिल्ली, 28 अगस्त, 2018: भारत के अग्रणी इंजीनियरिंग समूह एस्कॉर्ट्स लि. और जापान की सबसे बड़ी एवं विश्व की अग्रणी मोबाइल क्रेन निर्माता कंपनी तदानो ग्रुप ने आज अपने संयुक्त उपक्रम की घोषणा की। यह संयुक्त उपक्रम उबड़-खाबड़ इलाकों में काम करने वाली क्रेन्स तथा ट्रक माउंटेड क्रेन्स का निर्माण करेगा। इस साझेदारी द्वारा तकनीकी विशेषज्ञता के मामले में एस्कॉर्ट्स की शीर्ष स्थिति मज़बूत होगी और मैटेरियल हैंडलिंग इक्विपमेंट क्षेत्र में बाज़ार उपस्थिति भी बढ़ेगी। 

यह संयुक्त उपक्रम एस्कॉर्ट्स की किफायती भारतीय इंजीनियरिंग उत्कृष्टता और तदानो की विश्व में अग्रणी जापानी तकनीक का उपयोग करेगा। दोनों कंपनियां साथ मिलकर भारी क्षमता वाले कुशल ट्रक एवं आरटी क्रेन्स और 20 से 80 टन क्षमता की श्रेणी के अंतर्गत आधुनिक ट्रक माउंटेड क्रेन्स, उबड़-खाबड़ क्षेत्र में काम करने वाले क्रेन्स के बढ़ते बाज़ार पर ध्यान देंगे। तदानो और एस्कॉर्ट्स के बीच यह उपक्रम क्रमशः 51:49 अनुपात में होगा और दोनों साझेदारों को इस सेग्मेंट में अपनी वर्तमान एवं भविष्य की क्षमताओं को वैश्विक स्तर पर विकसित करने में मदद मिलेगी। इस साझेदारी का लक्ष्य, मध्यम से लंबी अवधि में उच्च क्षमता क्रेन सेग्मेंट में शीर्ष स्थान हासिल करना है। 

इस अवसर पर बोलते हुए निखिल नंदा, चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, एस्कॉर्ट्स लि. ने कहा, “एस्कॉर्ट्स का उद्देश्य हमेशा से दुनिया के श्रेष्ठतम उत्पादों को भारत लाना और भारत की सर्वश्रेष्ठ पेशकश को पूरी दुनिया में पहुंचाना रहा है। तदानो ग्रुप के साथ यह नया संयुक्त उपक्रम उच्च भार क्षमता के स्मार्ट, सुरक्षित एवं बड़े मेकैनाइज्ड इन्फ्रास्टकचर समाधानों की मांग पूरी करने हेतु उठाया गया कदम है। हमें पूरा विश्वास है कि यह भागीदारी हमें नए मार्केट सेग्मेंट्स के अवसरों को आजमाने का मौका देगी और कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट क्षेत्र में हमारे अग्रणी स्थान को मज़बूत बनाने में मदद करेगी।”

कोइची तदानो, प्रेसिडेंट एवं सीईओ, तदानो लि., जापान ने कहा, “एस्कॉर्ट्स ग्रुप के साथ भागादारी की घोषणा करते हुए हमें खुशी है। एस्कॉर्ट्स के पास एक मज़बूत तकनीकी विरासत और कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट मार्केट में एक विविधतापूर्ण पोर्टफोलियो है। वहीं, तदानो के पास एक प्रमाणित वैश्विक तकनीक है और एस्कॉर्ट्स के साथ मिलकर हम भारत तथा अन्य विकासशील अर्थव्यवस्थाओं की ज़रूरतें पूरी करेंगे, जिन्हें सुरक्षित, कुशल एवं उच्च गुणवत्ता उत्पाद और स्मार्ट कंस्ट्रक्शन तकनीकों की आवश्यकता है।”




संयुक्त उपक्रम के समझौते पर एस्कॉर्ट्स लि. के चेयरमेन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर निखिल नंदा और तदानो लि., जापान के प्रेसिडेंट एवं सीईओ कोइची तदानो ने हस्ताक्षार किये। 

नए उपक्रम द्वारा वर्तमान वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही से फरीदाबाद में उत्पादन शुरु किये जाने की उम्मीद है। इनकी उत्पाद पेशकश के लिए पहले से ऐसी बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनियां का मार्केट मौजूद है, जो तेल रिफाइनरी, मेट्रो रेल प्रोजेक्ट्स, स्मार्ट सिटी कंस्ट्रक्शन, सोलर पावर प्रोजेक्ट्स आदि को सेवाएं प्रदान करती हैं। 

एस्कॉर्ट्स लिमिटेड के बारे में संपादकों के लिए नोटः
एस्कॉर्ट्स समूह देश के अग्रणी इंजीनियरिंग समूहों में से एक है जो कि कृषि मशीनों, मैटेरियल हैंडलिंग, निर्माण उपकरणों, रेलवे उपकरण जैसे उच्च विकास क्षेत्रों में गतिविधियां संचालित करता है। समूह ने अपने उत्पादों और प्रक्रिया नवीनीकरण के द्वारा अपने संचालन के पिछले सात दशकों में 50 लाख ग्राहकों से भी अधिक का विश्वास जीता है। एस्कॉर्ट्स कृषि मशीनीकरण, रेलवे तकनीक के आधुनिकिकरण में क्रांति की अगुवाई करते हुए और भारतीय निर्माण क्षेत्र के स्वरूप के बदलाव में शामिल होकर ग्रामीण और शहरी भारत में रहने वाले लोगों के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए प्रयत्नशील है।

तदानो लिमिटेड के बारे में संपादकों के लिए नोटः
तदानो लिमिटेड की स्थापना 1948 में हुई थी। इस कंपनी ने जापान में अपने प्रथम हाइड्रॉलिक क्रेन के निर्माण के बाद से ही लिफ्टिंग इक्विपमेंट इंडस्ट्री में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। इस ग्रुप ने अपने जापानी बाज़ार सहित दुनिया भर के बाज़ारों में शानदार प्रतिष्ठा हासिल की है, जिसके लिए सुरक्षा, गुणवत्ता और कुशलता को मूल सिद्धांतों के रूप में अपनाया है। तदानो ने 1960 में उत्पादों का निर्यात करना शुरु किया और 1973 में अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय सब्सिडियरी का निर्माण किया। तब से लेकर आज तक तदानो ने अपने अंतराष्ट्रीय व्यवसाय को आगे बढ़ाते हुए हाइड्रॉलिक क्रेन के अंतराष्ट्रीय बाज़ार में अपने लिए एक मज़बूत स्थिति बनाई है। अब तदानो का नया विकास लक्ष्य है - अपने कारोबार का आकार बढ़ाते हुए पूरे विश्व में लिफ्टिंग इक्विपमेंट का नंबर 1 निर्माता बनना। इस क्षेत्र में क्रेन्स के अलावा मशीनरी एवं इक्विपमेंट की कई वैरायटी शामिल है, जो ऊंचाई वाले कार्यों के लिए गुरुत्वाकर्षण प्रतिरोधक और गतिशील प्रक्रिया के अनुकूल हैं।  

Share This News

0 comments: