Saturday 2 December 2023

जीवन होगा तभी खुशहाल, जब अपने स्वास्थ्य का हम रखें ख़्याल : सीमा अनीस


FARIDABAD : 02 NOV : सेहत सबसे बड़ा धन है, ये यह हम सब जानते हैं और हमें अपने इस धन को सदैव सुरक्षित रखना चाहिए। अपने स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 2 दिसंबर, 2023 को मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 21 C में निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन किया गया! 

मानव रचना डेंटल कॉलेज के योग्य दंत चिकित्सक, मनोविज्ञानी तथा सर्वोदय अस्पताल के अनुभवी चिकित्सक इस निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर में सम्मिलित हुए। शिविर में मधुमेह, रक्तचाप, थायरॉइड, दाँतों एवं आँखों की जाँच तथा सामान्य परीक्षण की सेवाएँ प्रदान की गईं। विद्यालय के आसपास के लोगों, अभिभावकों एवं विद्यार्थियों ने अंपनी विभिन्न समस्याएँ बताकर स्वास्थ्य जाँच करवाई। आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित एक मोबाइल डेंटल क्लिनिक में क़ाबिल डाक्टरों की टीम द्वारा दाँतों की जाँचकर, दाँतों की सुरक्षा संबंधी सुझाव भी दिए। इस अवसर पर सभी उपस्थित जनों ने मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 21C द्वारा आयोजित इस निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर की प्रशंसा करते हुए विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती सीमा अनीस को धन्यवाद दिया और कहा कि सेहत को तब तक लोग सीरियसली नहीं लेते जब तक कि वे किसी गंभीर बीमारी का शिकार नहीं हो जाते। 



जो बहुत ही गलत एटीट्यूड है। उन्होंने स्वास्थ्य की अलख जगाने और लोगों में जागरूकता फ़ैलाने के लिए विद्यालय द्वारा समय-समय पर आयोजित किए जाने वाले इस प्रकार के निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविरों की प्रशंसा की। स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती सीमा ने सभी अतिथियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि आज की जीवनशैली से उपजी चुनौतियों में स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा जाना बेहद ज़रूरी है। हमें समय- समय पर अपनी जाँच करवाते रहना चाहिए। इसमें कोई शक नहीं कि तकनीकों के आविष्कार ने लाइफ को सुगम और सरल बना दिया है लेकिन यही तकनीक बीमारियों की भी वजह बन रही है। इसके लिए हम सभी को जागरूक होना पड़ेगा।


Share This News

0 comments: