Wednesday 22 November 2023

आ गए आईसीसी के नए नियम: बॉलर्स की ओवर डालने में हुई देरी तो पेनल्टी के रूप में टीम के कट जाएंगे 5 रन


- ये  नियम वन डे और टी-20 क्रिकेट में होगा लागू


- दूसरे नियम के हिसाब से महिला क्रिकेट में अब मेल प्यूबर्टी नहीं खेल सकेंगे 


नई दिल्ली। देश-दुनिया में जेंटलमैन गेम के लिए मशहूर खेल क्रिकेट में सुधार के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) लगातार प्रयासरत रहता है। आईसीसी की कोशिश रहती है कि क्रिकेट में नए-नए सुधार और प्रयोग होते रहें, जिससे यह खेल और भी रोचक हो। दर्शकों ने भी आईसीसी के नए नियमों को स्वीकार भी किया है। अब आईसीसी ने नए नियमों का ऐलान कर दिया है। 


स्टॉप क्लॉक नियम


आईसीसी ने वनडे और टी20 क्रिकेट में ओवरों के बीच के समय को कम करने के लिए एक नया नियम लागू किया है। इस नियम को आईसीसी ने स्टॉप क्लॉक नियम का नाम दिया है। इस नियम के तहत अगले ओवर को 60 सेकंड के भीतर शुरू करना होगा। यदि गेंदबाज ऐसा करने में विफल रहता है, तो गेंदबाजी टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगाई जाएगी। यह नियम दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 तक ट्रायल के रूप में लागू किया जाएगा। यदि यह सफल होता है, तो इसे नियमित रूप से लागू किया जा सकता है।  


लिंग परिवर्तन को लेकर भी नया नियम 


आईसीसी ने महिला क्रिकेट के लिए भी नया नियम जारी किया है। आईसीसी ने उन खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भाग लेने से रोक दिया है जो 'मेल प्यूबर्टी' हासिल कर चुके हैं। मेल प्यूबर्टी का मतलब कि पुरुष किशोरावस्था के दौरान लिंग परिवर्तन करा महिला बन गए। नए नियम के तहत ऐसे खिलाड़ियों को महिला क्रिकेट में प्रवेश नहीं मिलेगा। यह नियम आईसीसी के सभी टूर्नामेंट पर लागू होगा। आईसीसी अधिकारियों के अनुसार यह नया नियम अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट की अंखडता को बनाए रखेगा। 


पिच और ऑउटफील्ड को लेकर भी नियम


अहमदाबाद में हुई आईसीसी की मीटिंग में पिच और आउटफील्ड निगरानी नियमों में बदलाव को भी मंजूरी दे दी है। नए नियम के मुताबिक अब 6 डिमेरिट अंक के बाद ही किसी मैदान (5 साल के भीतर) पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। पुराने नियम के मुताबिक 5 साल के अंदर किसी मैदान को 5 डिमेरिट अंक मिलते हैं तो फिर वह 1 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी से बाहर हो जाता है।

Share This News

0 comments: