Tuesday 17 October 2023

आईएमएसएमई आफ इंडिया की एजीएम व अवार्ड सेरेमनी सम्पन्न


 


फरीदाबाद। अतिरिक्त सचिव व डेवलेपमेंट कमिश्नर एमएसएमई भारत सरकार डा. रजनीश ने उद्योग प्रबंधकोंं से आह्वान किया है कि वे अपने संस्थानों की प्रगति के लिये कोलोबोरेशन पर विशेष रूप से ध्यान दें और सरकार द्वारा एमएसएमई सैक्टर को प्रदान की जा रही सुविधाओं का यथासंभव लाभ उठाएं ।

   यहां होटल रेडिसन ब्लू फरीदाबाद में प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई आफ इंडिया की 14वीं वार्षिक आम सभा व अवार्ड समारोह में उपस्थित उद्योग प्रबंधकों को संबोधित करते हुए डा० रजनीश ने कहा कि एमएसएमई सैक्टर्स भारत की अर्थव्यवस्था में 30 प्रतिशत, निर्यात में 45 प्रतिशत और रोजगार में कृषि क्षेत्र उपरांत सबसे अधिक योगदान दे रहा है जो इस सैक्टर की सुदृढ़ता को सुनिश्चित करता है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा एमएसएमई सैक्टर के साथ-साथ माइक्रो सैक्टर और अब पीएम विश्वकर्मा योजना पर प्रकाश डालते हुए डा0 रजनीश ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में एमएसएमई सैक्टर्स की जो ग्रोथ हुई है वह निश्वित रूप से सराहनीय है।

एमएसएमई सैक्टर के लिये प्रभावी भूमिका निभा रहे आईएमएसएमई आफ इंडिया और इसके चेयरमैन श्री राजीव चावला की सराहना करते हुए डा0 रजनीश ने कहा कि उन्हें इस एजीएम व अवार्ड सेरामनी में आकर इसलिए भी गर्व महसूस हो रहा है क्योंकि वास्तव में यह एमएसएमई को रिप्रैजेन्ट करने वाला संगठन दिख रहा है। डा0 रजनीश ने कहा कि कार्यक्रम में उपस्थित हरियाणा, दिल्ली, पंजाब और गुजरात के औद्योगिक प्रतिनिधियों की उपस्थिति क्की सराहना करते कहा कि एक मंच पर एमएसएमई सैक्टर के देशभर के प्रतिनिधियों का शामिल होना निश्चित रूप से अपना उदाहरण आप है।



डा0 रजनीश ने कहा कि एमएसएमई ईकाईयां निर्यात में जुटी हुई हैं, प्रोडक्टीविटी पर ध्यान दिया जा रहा है और अब अगला चरण विदेशों में अपने यूनिटों की स्थापना करना है जोकि पावर आफ एमएसएमई को प्रमाणित करता है। कार्यक्रम में उपस्थित गायक बी पराग का विशेष रूप से जिक्र करते हुए डा0 रजनीश ने कहा कि कोलोबोरेशन का एक महत्वपूर्ण उदाहरण बी पराग भी हैं जिन्होंने भी कोलोबोरेशन कर संगीत की दुनिया में और अधिक नाम बनाया।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि सिडबी के चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर श्री सिवासुब्रामण्यम रमण ने आयोजन की सफलता के लिये आईएमएसएमई आफ इंडिया व इसके चेयरमैन श्री राजीव चावला को बधाई देते कहा कि जिस प्रकार एक मंच पर भारत भर के एमएसएमई प्रतिनिधियों को एकत्रित किया गया है वह वास्तव में प्रशंसनीय है। श्री रमण ने उद्योग प्रबंधकों से आह्वान किया कि वे सिडबी की योजनाओं का लाभ उठाएं। आपने बताया कि सिडबी बिना कागजी प्रक्रिया के भी ऋण मुहैया कराती है, यही नहीं जीएसटी, इन्कम टैक्स रिटर्न के साथ-साथ  अच्छे क्रेडिट ब्यूरा स्कोर पर पांच मिनट में प्रोसैसिंग का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। डा0 रमण ने बताया कि मौजूदा ग्राहकों को 3 करोड़ रूपये और नये उपभोक्ताओं को 1 करोड़ रूपए की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने के लिये सरल योजनाओं का प्रावधान किया गया है। आपने जानकारी दी कि जिनके पास जीएसटी नम्बर नहीं है केवल उद्यम रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट से वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं।



आने वाले समय में ग्रीन एनर्जी की आवश्यकता पर बल देते हुए श्री रमण ने बताया कि सिडबी इस हेतु भी वित्तीय सहायता उपलब्ध कराती है।
आईएमएसएमई आफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला ने आगन्तुकों का स्वागत करते बताया कि संगठन द्वारा आयोजित इस वार्षिक आम सभा की थीम पावर आफ पास्ट एंड फोर्स फॉर द फयूचर रखा गया है। श्री चावला ने कहा कि आज आवश्यकता इस बात की है कि हम एकजुटता से औद्योगिक विकास के प्रति अपनी भागीदारी को सुनिश्चित करें। आपने कहा कि पैसे को सेविंग अकाउंट की बजाए उसके निवेश के लिये उपयोग किया जाना चाहिए, भले व गोल्ड बॉन्ड के लिए हो, स्टॉक्स के लिये, मशीनरी के लिये अथवा कहीं भी निवेश के लिए हो।
श्री चावला ने बताया कि पिछले वर्ष एसोसिएशन ने अपना टाईम आएगा की थीम के साथ प्रोजैक्ट शुरू किया था और मात्र 12 माह में हम कह सकते हैं कि टाईम आ गया है। आपने कहा कि आज एमएसएमई ईकाईयों द्वारा राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जो प्रदर्शन किया जा रहा है वह निश्चित रूप से सराहनीय है। आईएमएसएमई आफ इंडिया द्वारा जारी मिशन फाइव एक्स, मिशन 100 प्लस का उल्लेख करते हुए श्री चावला ने कहा इसके परिणाम कितने साकारात्मक रहे हैं इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अब केरल सरकार ने एमएससएमई सैक्टर्स की ग्रोथ के लिये मिशन 1000 प्रोग्राम आरंभ किया गया है। श्री चावला ने कहा कि एमएसएमई सैक्टर कड़ी परिस्थितियों में चुनौतियों का सामना करता है इसके बावजूद देश की अर्थव्यवस्था व रोजगार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपने कहा कि आज समय बदला है और स्वयं श्री प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जैसा नेतृत्व एमएसएमई सैक्टर के हित मेें योजनाएं बनाने के लिये तत्पर है। एमएसएमई की परिभाषा को परिवर्तित किया गया है। आत्मनिर्भरप भारत जैसे प्रोजैक्ट आरंभ किये गये हैं, मेड इन इंडिया जैसी मुहिम धरातल पर है और अब रैम्प द्वारा 6000 करोड़ की फंडिंग के साथ प्रत्येक राज्य में एमएसएमई सैक्टर की ग्रोथ के लिये प्रोजैक्ट चलाए जा रहे हैं। स्टार्टअप प्रोग्राम और एमएसएमई सैक्टर्स के लिये जारी विभिन्न योजनाओं पर विचार व्यक्त करते श्री चावला ने कहा कि ग्रीन एनर्जी और निर्यात के साथ-साथ आज भारतीय एमएसएमई सैक्टर्स विदेशों में अपने यूनिट्स स्थापित कर रहा है, जो हमारे पास्ट की पावर है और हमारे फयूचर को दर्शाता है।
इस अवसर पर विशेष प्रजैन्टेशन सफर की सभी ने मुक्तकंठ से सराहना की जिसमें कोविड वैक्सीन से एशिया कप, चन्द्रायान से अदिति एल वन, जी 20 से एशियन गेम्स तक की उपलब्धियों, एमएसएमई सैक्टर की भूमिका और ग्रेट इंडिया स्टोरी हैज जस्ट बिगन को काफी बेहतरीन रूप से दर्शाया गया।
फीको आईएमएसएमई आफ इंडिया के प्रधान श्री गुरमीत सिंह कुलार ने अपने संबोधन में श्री चावला की सराहना करते कहा कि पंजाब के उद्यमियों ने श्री चावला से काफी कुछ सीखा जिसमें क्लाउट परचेजिंग, आउटर कोलोबोरेशन और प्रोडक्टीविटी की भावना मुख्य रूप से शामिल है।
कार्यक्रम में एमएसएमई सैक्टर्स से जुड़े उद्योगों को विशेष अवार्डों से जिनमें मुख्य रूप से सुप्रसिद्ध गायक बी पराक को जरनी टुवर्ड्स सुपर स्टारडम अवार्ड, जिला रोटरी 3011 गवर्नर जितेन्द्र गुप्ता को ड्रीम, बिलीव, हस्ल, एचीव अवार्ड, अमूल्य मीका के सीएमडी राकेश अग्रवाल को आईकोनिक जनरी फराम माईकरो टू लार्ज कारपोरेशन अवार्ड, मार्स ज्वैलर्स के व्यास ब्रदर्स को मोस्ट मार्डन गोल्ड ज्वेलरी मैन्युफैक्चरिंग अवार्ड, फिको आईएम‌एस‌एम‌ई आफ इंडिया के प्रधान गुरमीत सिंह कुलार को लायन आफ पंजाब एम‌एस‌एम‌ई अवार्ड से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में जेसीबी पावर, सिडबी, एसबीआई, आईटी साईबर सिक्योरिटी, इन्टर टेक अर्थिंग सोल्यूशन्स, डन एंड बराडस्टरीट व आई वैन्चयूर की प्रेजेंटेशन को सभी ने सराहा।
इससे पूर्व आयोजित बिजनेस सैशन में श्री मणिलाल चौधरी जीएम सिडबी, श्री तपन शर्मा डीजीएम एसबीआई, जेसीबी पावर, चार्टर्ड अकाउंट संगीत गुप्ता, मार्कोनाईट अर्थिंग, साइबर सिक्योरिटी पर विशेष रूप से प्रजैन्टेशन व प्रश्रोत्तरी कार्यक्रम का भी आयोजित किया गया।
कार्यक्रम में प्रसिद्ध सिंगर बी पराग द्वारा राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत गीतों ने भी समां बांध दिया, जिसकी उपस्थितजनों ने न केवल मुक्तकंठ से सराहना की बल्कि उनके साथ गाकर कार्यक्रम का लुत्फ लिया। कार्यक्रम में गणेश वंदना और देश को समर्पित रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन भी विशेष रूप से सराहा गया। इस अवसर पर फरीदाबाद, लुधियाना, दिल्ली, अहमदाबाद सहित देश के अन्य भागों से भी एमएसएमई औद्योगिक प्रतिनिधियों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।
Share This News

0 comments: