Tuesday 6 December 2022

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के संचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग के विद्यार्थियों की अनूठी पहल


फरीदाबाद, -  जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के संचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा जारी प्रथम साप्ताहिक हस्तलिखित वॉल समाचार पत्र का  कुलसचिव डॉ सुनील कुमार गर्ग ने विमोचन किया हैं। हिंदी -अंग्रेजी भाषाओं में उक्त समाचार पत्रों को एमजेएमसी प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों द्वारा विभाग डीन डॉ अतुल मिश्रा एवं विभागाध्यक्ष डॉ पवन सिंह के मार्गदर्शन में तैयार किया गया।


समन्वयक डॉ तरुणा नरूला ने विद्यार्थियों को साप्ताहिक वॉल अखबार के लिए प्रेरित किया। डॉ नरूला की देखरेख में उक्त समाचार पत्र छात्रों ने तैयार किए। लेखन और डिजाइनिंग कौशल में अपनी रचनात्मकता दर्शाने के लिए छात्रों को अलग– अलग समूहो में बांटा गया| कुल छ समूह बनाकर तीन कॉपी अंग्रेजी और तीन कॉपी हिंदी की तैयार की गई। विद्यार्थी कोर्डिनेटर शोभा और अमित कौशिक ने उक्त सभी अखबारों से संबंधित जानकारी विस्तारपूर्वक साझा करते हुए बताया कि वॉल अखबार को ए3 साइज शीट पर चिपकाया गया। जिसमें समूह अखबार का नाम, पेज सज्जा एवं अखबार की सामान्य डिजाइन, स्थानीय व राष्ट्रीय मुद्दों के साथ-साथ विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम और अन्य कहानियों-चुटकुले, सुविचार एवं चित्रों के माध्यम से संग्रहित किया गया है।


कुलसचिव डॉ सुनील कुमार गर्ग ने सभी विद्यार्थियों की इस रचनात्मक पहल की मुक्तकंठ से प्रशंसा की और भविष्य में और बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित भी किया। विभाग डीन डॉ अतुल मिश्रा ने उपस्थित विद्यार्थियों की हौसला अफजाई करते हुए उनकी रचनात्मक सोच के लिए जमकर प्रशंसा की।विभागाध्यक्ष डॉ पवन सिंह ने बताया कि इस तरह की गतिविधियां मीडिया विद्यार्थियों को व्यावहारिक ज्ञान प्राप्ति के लिए आवश्यक होती है। न्यूज़ पेपर की गुणवत्ता एवं अख़बार की तमाम रूपरेखा की बारीकियों की जानकारी प्राप्त होती है। 

Share This News

0 comments: