Monday, 25 February 2019

एस्कॉर्ट्स लिमिटेड के चेयरमैन निखिल नंदा ने एस्कॉर्ट्स कुबोता इंडिया ने फरीदाबाद में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए आधारशिला रखी


फरीदाबाद, 26 फरवरी 2019: एस्कॉर्ट्स लि. और कुबोता कॉर्पोरेशन ने फरीदाबाद में एस्कॉर्ट्स की ज़मीन पर एस्कॉर्ट्स कुबोता इंडिया प्रा. लि. के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की आधारशिला रखी। दिनांक 22 फरवरी को इस परियोजना की औपचारिक शुरुआत के कार्यक्रम में दोनों कंपनियों की मैनेजमेंट टीमें उपस्थित रहीं। 

एस्कॉर्ट्स कुबोता इंडिया का यह प्लांट आधुनिक तकनीक वाले ट्रैक्टरों का निर्माण करेगा और भारत एवं विदेशी बाज़ारों में बिक्री करेगा। इस नए प्लांट में रु. 300 करोड़ का शुरुआती निवेश किया जाएगा। प्रारंभिक चरण में प्लांट की क्षमता 50,000 ट्रैक्टरों की होगी। लगभग 7 एकड़ क्षेत्रफल में फैली यह नई इकाई जून 2020 तक संचालन शुरु कर देगी। 

यह नवगठित कंपनी, कुबोता की अग्रणी जापानी तकनीक और एस्कॉर्ट्स की भारतीय उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का इस्तेमाल करते हुए ट्रैक्टर निर्माण करेगी और पूरे विश्व में शीर्ष स्थान हासिल करेगी। कुबोता और एस्कॉर्ट्स के बीच क्रमशः 60:40 अनुपात वाला यह मैन्युफैक्चरिंग ज्वाइंट वेंचर दोनों भागादीरों के लिए घरेलू तथा अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने में फायदेमंद होगा। 

इस ज्वाइंट वेंचर हेतु समझौते पर एस्कॉर्ट्स लिमिटेड के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर निखिल नंदा और कुबोता कॉर्पोरेशन, जापान के प्रेसिडेंट एवं रिप्रेजेंटेटिव डायरेक्टर मासातोषी किमाता ने दिसंबर 2018 में हस्ताक्षर किये थे। 

एस्कॉर्ट्स लिमिटेड के बारे में संपादक के लिए नोट

एस्कॉर्ट्स समूह देश के अग्रणी इंजीनियरिंग समूहों में से एक है जो कि कृषि मशीनों, मैटेरियल हैंडलिंग, निर्माण उपकरणों, रेलवे उपकरण जैसे उच्च विकास क्षेत्रों में गतिविधियां संचालित करता है। समूह ने अपने उत्पादों और प्रक्रिया नवीनीकरण के द्वारा अपने संचालन के पिछले सात दशकों में 50 लाख ग्राहकों से भी अधिक का विश्वास जीता है। एस्कॉर्ट्स कृषि मशीनीकरण, रेलवे तकनीक के आधुनिकिकरण में क्रांति की अगुवाई करते हुए और भारतीय निर्माण क्षेत्र के स्वरूप के बदलाव में शामिल होकर ग्रामीण और शहरी भारत में रहने वाले लोगों के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए प्रयत्नशील है।


कुबोता कॉर्पोरेशन के बारे में संपादक को नोट

कुबोता ग्रुप एक ग्लोबल मेन्युफैक्चरिंग कंपनी है, जो कृषि, जल और रहिवासी पर्यावरण उत्पादों में विशेषज्ञता रखती है। इस ग्रुप का नेटवर्क विश्वभर के 100 देशों में मौजूद है। कुबोता के रिसर्च एवं डेवलपमेंट में वास्तविक प्रक्रियाओं को महत्व दिया जाता है। एक कृषि एवं जल विशेषज्ञ के रूप में हम भोजन, पानी और पर्यावरण के भविष्य को चुनौती देते हुए उसे हासिल करते हैं और अपने ग्राहकों की ज़रूरत पूरी करते 

हैं। सक्रिय प्रबंधन, सुविधाजनक उत्पादों और निरंतर सहायता के साथ कुबोता ग्रुप वैश्विक कृषि एवं जल संबंधी उद्योगों में पूरे विश्व में अग्रणी है।

Share This News

0 comments: