Wednesday 26 December 2018

जीवा स्कूल की पी0 टी0 एम0 में रचनात्मक पाठ्ïयक्रम का प्रदर्शन


फरीदाबाद 26 दिसंबर।  जीवा पब्लिक स्कूल में छात्रों की सर्वांगीण विकास के लिए हर संभव कार्य किया जाता है। विद्यालय में प्रतिमाह पाठ्ïयक्रम का विशेष प्रारूप तैयार किया जाता है जिसे छात्र विभिन्न क्रियाकलापों के माध्यम से पूर्ण करते हैं। इसी प्रकार छात्र पाठ्ïयक्रम को रचनात्मक एवं रोचक विधि द्वारा सीखते हैं। प्रतिमाह विद्यालय में कक्षा पहली से लेकर नौवीं तक के छात्रों के लिए ‘जीवाकुल’ का आयोजन किया जाता है। इसमें छात्र स्वयं अलग-अलग पाठ्ïयक्रम के विषयों का चुनाव करते हैं एवं विषय के अनुरूप कुछ अति विशेष रचनात्मक व कठिन विषय को अति सरल ढंग से प्रस्तुत करते हें। विशेषकर छात्र विज्ञान के अनेक कठिन विषयों को इसी प्रकार से सीखते व समझते हैं तथा तदुपरांत बड़े सुंदर ढंग से प्रस्तुत भी करते हैं।


इसी श्रृंखला में शनिवार को भी विद्यालय के पी0 टी0 एम0 के दौरान छात्रों ने विज्ञान क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों को दर्शाया। छात्रों ने अनेक उपयोगी प्रोजेक्ट स्वयं बनाये एवं उनका प्रदर्शन भी किया। वहीं छात्रों ने अंग्रेज़ी भाषा का भी वर्किंग मॉडल तैयार किया जो अपने आप में अद्ïभुत था। 

अभिभावक अपने बच्चों द्वारा निर्मित इन प्रोजेक्टस को देखकर अति प्रसन्न हुए। वहीं छात्रों ने भाषा का सुंदर प्रयोग किया और लाईब्रेरी एक्टिविटी के माध्यम से सुंदर, रोचक एवं ज्ञानवर्धक कहानियों को स्वयं निर्माण किया। उन्हें बड़े ही निराले तरीके से प्रस्तुत किया। विद्यालय के आर्ट एड क्राफ्ट की वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया। प्राईमरी की भी तीन गतिविधियों को दर्शाया गया जिसमें टीचिंग टूल्स, क्लास एक्टिविटि एवं लर्निंग एक्सपीरियंस को दर्शाया गया। इसके अलावा विद्यालय के खेलकूद की उपलब्धियों को भी इस दौरान दर्शाया गया व एम्पावरिंग लाइफ थ्रू साईंस (स्पेस) के द्वारा की कई गतिविधियों को दिखाया गया जिसमें रॉकेट लॉचिंग एंड टेलिस्कॉप प्रमुख रहे। अभिभावकों ने छात्रों द्वारा निर्मित सभी प्रोजेक्टस की सराहना की। 

विद्यालय के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान ने इस प्रदर्शनी का अवलोकन किया व बच्चों के इन अद्ïभुत प्रयासों व कल्पनाओं की बहुत प्रशंसा की। इस अवसर पर विद्यालय की अध्यक्षा श्रीमती चंद्रलता चौहान, प्रशासनिका मुक्ता सचदेव व प्रधानाचार्या श्रीमती देविना निगम भी उपस्थित थी।


Share This News

0 comments: