Sunday 15 July 2018

स्किल यूनिवर्सिटी के छात्रों ने चलाया ड्राइवर्स के लिए अनोखा अभियान


गुरुग्राम 16 जुलाई ।  वर्ल्ड युथ स्किल  के आयोजन पर  हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविदयालय ने अनोखी पहल करते हुए जागरूकता अभियान का आयोजन किया। यु निवेर्सिटी के छात्रों द्वारा आयोजित इस विशेष कार्यक्रम के तहत गुरुग्राम, धारुहेड़ा और फरीदाबाद में विभिन्न स्थानों पर स्किल जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये गए।

इस अवसर पर कुलपति श्री राज नेहरू ने बताया कि नवम्बर 2014 में यूनाइटेड नेशन्स द्वारा 15 जुलाई को वर्ल्ड युथ स्किल डे गके रूप में मनाए जाने की घोषणा की गयी । इसका मुख्य उद्देश्य युवाओ को बदलते परिवेश के अनुरूप स्वयं को कुशल बनाये रखने के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य ने देश की पहली यूनिवर्सिटी स्थापित कर स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में एक विशेष कदम उठाया है जिस से राज्य के युवाओ के कौशल प्रशिक्षण के  विभिन्न अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने बताया कि  गत कुछ वर्षों के आंकडें दर्शातें हैं कि रोड एक्सीडेंट्स में जनहानि बहुत बढ़ रही है और इसका संज्ञान लेते हुए यूनिवर्सिटी के छात्रों ने इस वर्ष इस अवसर पर वाहन चालकों के लिए एक हैंडबुक तैयार की है और साथ लगभग 2000 वाहन कौशल को इस विषय पर प्रशिक्षण और जागरूक करने का निर्णय लिया।
छात्रों ने  जारूकता रैली का अयोजन किया तत्पश्चात कौशल शपथ ग्रहण की।

इसके बाद ड्राइवर को  हैंडबुक बांटी और आज 2000 ड्राइवर को स्किल के प्रति जागरूक किया  का । उन सभी ने शपथ  ली  कि वो खुद भी स्किल होंगे तथा दुसरो को भी इसके प्रति जागरूक करेंगें ।
Share This News

0 comments: