Friday 29 June 2018

बेटी के सपनों को पूरा करने में कारगर सुकन्या समृद्धि योजना : सोनल गोयल


झज्जर, 30 जून। उपायुक्त सोनल गोयल ने जिला प्रशासन के #प्रशासनिक_शिविर एवं #रात्रि_चौपाल कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, खानपुर खुर्द में लोगों की समस्याएं सुनी। इस अवसर पर विभिन्न विभागों की ओर से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए प्रदर्शनी भी लगाई गई। उपायुक्त सोनल गोयल ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया साथ ही ग्रामीणों को इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। जिला प्रशासन की ओर से महिलाओं को जूट बैग सौंपकर #पर्यावरण_संरक्षण का संदेश दिया।

प्रशासनिक शिविर के दौरान एसपी पंकज नैन ने भी  ग्रामीणों से रूबरू होते हुए युवाओं को नशे से बचने तथा स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की सलाह दी। बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी सक्रिय भागीदारी करनी चाहिए। उन्होंने ग्रामीणों को महिलाओं का आदर करने व उनकी रक्षा करने की बात कही।

 प्रदर्शनी में जिला प्रशासन की ओर से चलाए जा रहे उमंग-एक पहल, अटल सेवा केंद्र (सीएससी) के माध्यम से दी जाने वाली सुविधाओं, स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए उत्पादों का भी प्रदर्शन किया।

 इससे पहले उपायुक्त व अन्य अधिकारियों ने स्कूल परिसर में पौधरोपण भी किया। प्रशासनिक शिविर के दौरान खानपुर खुर्द के मेधावी विद्यार्थी व खिलाड़ियों को उपायुक्त ने प्रशस्ति पत्र से सम्मानित भी किया। 

 श्रीमती सोनल गोयल ने कहा कि #प्रधानमंत्री_श्री_नरेंद्र_मोदी ने #बेटी_बचाओ_बेटी_पढ़ाओ अभियान का शुभारंभ करते हुए बेटियों को समर्पित #सुकन्या_समृद्धि_योजना आरंभ की है। किसी भी बैंक या डाकघर में जाकर बेटियों के उज्ज्वल भविष्य तथा सामाजिक आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए यह खाता खुलवाया जा सकता है। इस खाते में प्रतिवर्ष डेढ़ लाख रुपए तक की राशि जमा कराई जा सकती है और इस राशि को आयकर मुक्त भी रखा गया है। साथ ही इस खाते में जमा राशि पर 8.1 प्रतिशत ब्याज भी मिलता है जोकि बचत खातों की तुलना में सबसे अधिक है। उन्होंने कहा कि इस खाते में जमा राशि से आप अपनी बेटी के करियर, उच्च शिक्षा आदि से संबंधित उन सपनों को पूरा कर सकते है जिन्हें पूरा होने पर दुनिया में आपका नाम होगा।

 उपायुक्त ने सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए चलाए जा रहे #सक्षम_हरियाणा कार्यक्रम के तहत मातनहेल खण्ड को चुने जाने की ग्रामीणों को बधाई दी। उन्होंने बताया कि #मुख्यमंत्री_श्री_मनोहर_लाल का दृष्टिकोण है कि सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को मिलने वाली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होना चाहिए ताकि बच्चों को जीवन में अपनी मंजिल मिलने में आसानी हो। हमारे लिए गर्व की बात है कि झज्जर जिला के मातनहेल, साल्हावास व बेरी खण्ड को सक्षम हरियाणा के तहत राज्य स्तर पर चयनित किया गया है जोकि हम सबके लिए गर्व की बात है। इस अवसर पर उपायुक्त ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी तथा मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। प्रशासनिक शिविर में उपायुक्त का गांव खानपुर खुर्द की महिलाओं व ग्राम पंचायत ने शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया। वहीं स्कूली बच्चों की टीम ने सक्षम हरियाणा -चलो चले सरकारी स्कूल विषय पर  नाटक व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। शिक्षक नरेश ने सक्षम कार्यक्रम पर तैयार रागिनी की प्रस्तुति दी। प्रशासनिक शिविर के दौरान स्कूल परिसर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन भी हुआ। जिसमें बड़ी संख्या में ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच व दवा वितरण किया गया।

 इस अवसर पर एडीसी सुशील सारवान, एएसपी शशांक कुमार सावन, एसडीएम रोहित यादव, सीटीएम अश्वनी कुमार, डीएसपी अजमेर सिंह, डीआरओ मनबीर सांगवान, डीडीपीओ हरि सिंह श्योराण, बीडीपीओ परविन्द्र सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी सतबीर सिंह सिवाच, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनीता सभ्रवाल, एनआरएलएम के डीपीएम योगेश पाराशर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे। 

विकास पर चर्चा के साथ होंगी खेल प्रतियोगिताएं आज उपायुक्त सोनल गोयल व एसपी पंकज नैन जिला प्रशासन के अधिकारियों की टीम के साथ गांव खानपुर खुर्द में शनिवार की सुबह विकास कार्यों का जायजा लेगी। इसके अतिरिक्त ग्रामीणों विशेषकर महिलाओं के लिए विभिन्न खेलों विशेषकर रस्साकशी, कबड्डी, आलू चम्मच दौड़, म्यूजिकल चेयर आदि के मुकाबलों का आयोजन भी होगा। इन मुकाबलों में ग्रामीणों के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी भागीदारी करेंगे। स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता के लिए योगाभ्यास का भी विशेष सत्र रखा गया है। 
 --------------------
Share This News

0 comments: