Monday 18 June 2018

एच०पी०एस०सी० द्वारा जीवा में बच्चों की सुरक्षा एवं शिक्षा व्यवस्था पर कार्यशाला


फरीदाबाद 18 जून। जीवा पब्लिक स्कूल में बच्चों की सुरक्षा एवं उचित शिक्षा व्यवस्था संबंधित एक कार्यशाला का आयोजन किया।  यह कार्यशाला हरियाणा प्रोगेसिव स्कूल कमेटी  एच०पी०एस०सी० की ओर से आयोजित की गई, इसमें मुक्चय अतिथि के रूप में श्री वी०एन०राय० आई०पी०एस० उपस्थित रहे, इसके अलावा डायरेक्टर ग्रैड कालोम्ब्स स्कूल श्री सुरेश चंद्र एच०पी०एस०सी० अध्यक्ष, डायनेस्टी स्कूल डॉ० सुमित वर्मा एच०पी०एस०सी० जनरल सैक्ट्ररी, डिवाईन पब्लिक स्कूल के अध्यक्ष श्री एस०एस० गुसाई जी, श्री एच०एस० मलिक डायरेक्टर फरीदाबाद मॉडल स्कूल, जीवा पब्लिक स्कूल चैयरमेन श्री ऋषिपाल चौहान भी उपस्थित रहे । इसके अलावा गणमान्य व्यक्तियों जैसे - श्री शिक्षाविदï् प्रेमनारायाण शास्त्री, श्री महावीर सिंह, मुख्य संपादक दैनिक भास्कर श्री अजय प्रकाश, रिटार्यड आई०जी० श्री कपूर, एडवोकेट मोहित भंडारी, श्री सतीश मजदूर मोर्चा  श्री रमेश राणा, श्री अनिल शर्मा, श्री नाहर सिंह, प्रोफेसर डॉ० एम०पी० सिंह  इत्यादि उपस्थित रहे।   

इस वर्कशाप की चर्चा के प्रमुख विषय थे अध्यापक, अभिभावक और विदï्यार्थी का तालमेल, स्टॉफ के सदस्यों जैसे सुरक्षा परिवहन कर्मचारी, स्वच्छता और बागवानी कर्मचारी, इत्यादि को स्वामित्व प्रशिक्षण देना और उनको उनकी पहचान देना, ऐसे मंच और गतिविधियों की पहचान करना जो सुरक्षा की भावना और स्वामित्व को सुदढ़ करने में सहायक हो ।

इन सब मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए इस वर्कशाप में शिक्षाविद्, स्कूल प्रबंधक, प्रधानाचार्या, निर्देशक, अध्यापक गण, विद्यार्थी उपस्थित थे । इस वर्कशाप की अध्यक्षता रिटार्यड आई०पी०एस० अधिकारी श्री वी०एन० राय जी ने की । उन्होंने कहा कि इन सब मुद्दों को वास्तविक रूप देने के लिए  आवश्यक है कि शिक्षा से संबंधित सभी लोग अपनी जिम्मेदारिया को समझे और बच्चों की सुरक्षा के लिए केवल स्कूल ही जिमेदार नहीं है बल्कि इसके लिए आवश्यक है कि विद्यालय या शिक्षा संस्थान से जुड़े सभी उत्तरदायी हों। सभी लोगों में उनके दायित्वों का बोध हो, उनमें आपस में भावनात्मक रूप से जुड़ाव हो। 

इस अवसर पर मुय अतिथि वी०एन० राय० ने कहा कि गत वर्ष घटित रायन स्कूल की घटना बहुत दुखद थी, इस प्रकार की घटना विद्यालय परिसरों में नहीं होनी चाहिए। हमें अपनी जिमेदारियाँ पूर्ण रूप से निभानी चाहिए, बच्चों के साथ अच्छा संबंध बनाना चाहिए, सबका एक लक्ष्य होना चाहिए, यह लक्ष्य बच्चों की सुरक्षा से संबंधित होने चाहिए, बच्चों की काउंसङ्क्षलग होनी चाहिए, आवश्यकता होने पर किसी अच्छे सलाहकार की मदद भी  लेनी चाहिए। स्कूल मैनेजमेंट को अपने अधीन काम करने वाले लोगों की भी सुननी चाहिए, इन सबको देखकर सार्थक कदम उठाने होगें ।


जीवा पब्लिक स्कूल के संस्थापक श्री ऋषिपाल चौहान ने भी कहा कि सर्वप्रथम हमें एक दूसरे पर विश्वास करना सीखना होगा, अभिभावक अध्यापक पर विश्वास करे, छात्र विद्यालय और अध्यापक पर विश्वास करें तथा अध्यापक मैनेजमेंट पर विश्वास करें, यह विश्वास की कड़ी ही एक सकारात्मक सोच को उत्पन्न करेगा। समाज में सभी मिलजुल कर कार्य करें । 

डिवाईन पब्लिक स्कूल के अध्यक्ष श्री एस०एस० गुसाई जी ने भी इस विषय पर जोर देते हुए कहा कि हमें अपने अध्यापकों पर विश्वास करना होगा, अध्यापक पर विश्वास हर छात्र के लिए आवश्यक है, इसी मधुर संबंध से एक अच्छे समाज का निर्माण होता है ।

इसके अलावा उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों ने अपने विचार प्रस्तुत किए एवं अनेक सुझाव भी दिए, इस अवसर पर कुछ अभिभावकों के प्रश्न पूछे, उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों ने अपने सुझाव भी दिए ।  

इस वर्कशाप का मुक्चय उदï्देश्य अभिभावक, शिक्षा संस्थान, छात्र, पुलिस विभाग, मीडिया और अभिभवाक संघ का आपस में तालमेल  बिठाना और उन सब को अपनी-अपनी जिमेदारी से अवगत कराना रहा।   









Share This News

0 comments: