Sunday 17 June 2018

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रोड-शो से पूर्व दिये सोनीपत को तोहफे


सोनीपत, 17 जून।रोड-शो की शुरुआत से पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोनीपतवासियों को नायाब तोहफे प्रदान किये। उन्होंने 52 करोड़ 23 लाख रुपये की लागत से पूर्ण हो चुकी परियोजनाओं को लोकार्पित किया। साथ ही खेवड़ा गांव में 14 करोड़ 24 लाख रुपये की लागत से बनाई जाने वाली राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) की आधारशिला रखी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने ईद-उल-फितर की बधाई देते हुए कहा कि आम जनमानस को हर प्रकार की बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करना उनकी प्राथमिकता में शामिल है। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को सोनीपत में रोड-शो प्रारंभ करने से पूर्व लघु सचिवालय का दौरा किया। यहां उन्होंने 4 करोड़ 75 लाख 13 हजार रुपये की लागत से अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित सरल केंद्र (ई-दिशा) को लोकार्पित किया। साथ ही उन्होंने सफियाबाद के ग्रामीणों को बेहतरीन विद्युत सुविधा देने के  उद्देश्य से स्थापित किये गये 33 केवी सब-स्टेशन का भी लोकार्पण किया। सब-स्टेशन के निर्माण पर 3 करोड़ 62 लाख रुपये की लागत आई है। इसके साथ ही उन्होंने गांव खेवड़ा में प्रस्तावित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) की आधारशिला रखी। आईटीआई का निर्माण कार्य 14 करोड़ 24 लाख रुपये की लागत से पूरा किया जाएगा। तदोपरांत मुख्यमंत्री मनोहर लाल सोनीपत-पुरखास-मोई रोड पर पहुंचे, जहां उन्होंने दो लेनमार्गी फ्लाईओवर (आरओबी) का लोकार्पण किया। आरओबी के निर्माण पर 43 करोड़ 86 लाख रुपये का व्यय हुआ है।

सोनीपत के लघु सचिवालय में निर्मित सरल केंद्र में विभिन्न प्रकार की सभी आधुनिक सुविधाएं अब लोगों को एक ही छत के नीचे प्रदान की जायेगी। इसके लिए 30 सर्विस काउंटर बनाये गये हैं। सरल केंद्र में नागरिकों को प्रवेश करने के लिए टोकन प्रणाली प्रक्रिया शुरु की गई है। केवल 12 माह की रिकॉर्ड अवधि में (करीब 1407 स्कवेयर मीटर भूमिक्षेत्र) में सरल केंद्र का निर्माण कार्य पूरा किया गया है। केंद्र को वातानुकूलित बनाया गया है, जिसमें प्रतीक्षालय की बेहतरीन सुविधा दी गई है। सरल केंद्र में वाहन, सारथी, हरिस, हेलरिस (जमाबंदी, नकल, व इंतकाल), प्रमाणपत्र बनवाने तथा सीएम विंडो आदि की सुविधाएं प्रदान की गई है।

साथ ही दिल्ली-अंबाला रेलवे लाइन पर सोनीपत-पुरखास-मोइ रोड पर रेलवे फाटक क्रासिंग नंबर-29 पर दो लेनमार्गी उपरगामी पुल का निर्माण किया गया है। इसकी लंबाई 1020 मीटर है। केंद्र व प्रदेश सरकार एनसीआर क्षेत्र में बेहतर परिवहन सुविधा देने की दिशा में बुनियादी ढ़ांचा उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है।  लोगों की सुविधा व सुरक्षा के लिए आरओबी बनवाया गया है। इसके अलावा उन्होंने सफियाबाद में निर्मित 33केवी सब-स्टेशन के विषय में जानकारी दी कि इसे 132 केवी सब-स्टेशन राई से जोड़ा गया है। इसके निर्माण से सफियाबाद सहित नाहरी, सबोली, मुनिरपुर, खेड़ी मनाजात तथा अकबरपुर बारोटा गांवों के हजारों उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से बिजली आपूर्ति मिलेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि आईटीआई का निर्माण कार्य अति शीघ्र पूरा कराया जाएगा, जिसकी क्षमता 280 छात्रों की रहेगी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल, शहरी स्थानीय मंत्री कविता जैन और सांसद रमेश कौशिक ने लघु सचिवालय परिसर में पौधारोपण भी किया। इस मौके पर शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन, सांसद रमेश कौशिक, मीडिया सलाहकार राजीव जैन, उपायुक्त विनय सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त आमना तसनीम, एसडीएम प्रशांत पवार, नगराधीश श्वेता सुहाग, ललित वत्रा, इन्द्रजीत वीरमानी, सहित अन्य अधिकारीगण तथा गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। 
Share This News

0 comments: