Monday 22 January 2018

हर्षोल्लास के साथ मनाया गया बसंत पंचमी का त्योहार


फरीदाबाद 22 जनवरी। जीवा पब्लिक स्कूल में बसंत पंचमी का त्योहार परम्परागत ढंग से मनाया गया। बसंत पंचमी का त्योहार विद्या की देवी माँ सरस्वती की आराधना के रूप में मनाया जाता है। यह भारतीय संस्कृति की एक अद्भुत पहचान है कि भारत में प्रत्येक ऋतु किसी न किसी त्योहार से संबंधित है। प्रत्येक विद्यालय में बसंत पंचमी के दिन विद्या की देवी की पूजा अपने-अपने ढंग से की जाती है। जीवा पब्लिक स्कूल की यह विशेषता है कि विद्यालय में प्रत्येक त्योहार भारतीय संंस्कृति के अनुरूप ही मनाया जाता है। विद्यालय के प्रांगण में विशेष प्रात:कालीन सभा के दौरान प्रत्येक त्योहार विशेष ढंग से मनाया जाती है एवं प्रत्येक कार्यक्रम के द्वारा एक संदेश भी अवश्य दिया जाता है। आज भी विद्यालय प्रांगण में बसंत पंचमी के अवसर पर माँ सरस्वती की पूजा अर्चना का आयोजन किया गया।

सर्वप्रथम विद्यालय प्रधानाचार्या श्रीमती देविना निगम ने देवी सरस्वती की परंपरागत ढंग से पूजा की इसके उपरान्त विद्यालय की अन्य अध्यापिकाओं एवं संयोजिकाओं ने भी माँ सरस्वती की पूजा की। इसके साथ ही विद्यालय की अध्यापिका गुरमीत कौर ने सरस्वती वंदना भी प्रस्तुत की गई। सभी छात्रों ने हाथ जोडक़र विद्या की देवी सरस्वती की पूजा-अर्चना की एवं देवी का आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर पर विद्यालय के किंडरगार्टन के नन्हें-मुन्नें छात्रों ने भी देवी सरस्वती की पूजा की एवं आशीर्वाद प्राप्त किया।

इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्षश्री ऋषिपाल चौहान तथा उपाध्यक्षा श्रीमती चंद्रलता चौहान ने कार्यक्रम का अवलोकन किया एवं उन्हें बसंत पंचमी की बधाई दी। श्री चौहान ने कहा कि विद्या धन सबसे बड़ा धन है। इसके द्वारा मनुष्य अपने जीवन को सार्थक बना सकता है। सफलता की ऊचाँइयों को प्राप्त कर सकता है। विद्या ऐसा धन है जिसे कोई छीन नहीं सकता है।


Share This News

0 comments: