Monday 22 January 2018

भारतीय संस्कृति से जुड़ा प्राचीन खेल है कबड्डी : रुपचंद लाम्बा


फरीदाबाद 22 जनवरी। पृथला विधानसभा क्षेत्र के गांव हरफली में ओपन नेशनल स्टाईल कबड्डी टूर्नामैंट का आयोजन किया गया। कबड्डी टूर्नामैंट में मोहना, राजूपुर, पृथला, सोनीपत, डेरा फतेहपुर, गदपुरी, छपरौला, एसवी क्लब पलवल, स्र्पोटर्स क्लब सेक्टर-12, हरफली सहित 22 टीमों ने भाग लिया। टूर्नामैंट में मुख्यातिथि के रुप में इनेलो प्रदेश कार्यकारिणी के विशेष आमंत्रित सदस्य रुपचंद लाम्बा ने शिरकत करके खिलाडिय़ों के हाथ मिलवाकर उनकी हौंसला अफजाई की। टूर्नामैंट में फाईनल मुकाबला हरफली व मोहना गांव की टीमों के बीच हुआ, जिसमें कड़े मुकाबले में हरफली ने 11 हजार रुपए की कबड्डी जीती। टूर्नामैंट में उपविजेता मोहना की टीम को 7100 रुपए का पुरस्कार दिया गया।

 टूर्नामैंट का सबसे रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबला राजूपुर और मोहना की टीम के मध्य हुआ, जिसमें मोहना की टीम एक अंक जीत गई। इनेलो नेता रुपचंद लाम्बा ने विजेता टीमों को स्मृ़ति चिन्ह व ईनाम की राशि भेंट करके सम्मानित किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए रुपचंद लाम्बा ने कहा कि कबड्डी खेल भारतीय संस्कृति से जुड़ा प्राचीन खेल है, जो पुराने समय से काफी प्रचलित रहा है, आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में इस खेल को लेकर युवाओं में खासा उत्साह है। उन्होंने कहा कि खेल वह माध्यम होते है, जिनसे आपसी दूरी कम होती है और भाईचारे की भावना को बल मिलता है परंतु वर्तमान भाजपा सरकार में प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों की पूरी तरह से अनदेखी की जा रही है, यही कारण है कि आज हमारे ग्रामीण आंचल में छुपी बेहतर प्रतिभाएं विलुप्त होती जा रही है।

 उन्होंने ग्रामीणों को विश्वास दिलाते हुए कहा कि प्रदेश मेें इनेलो की सरकार बनने पर जहां ग्रामीण क्षेत्रों में खेल प्रतिभाओं को बेहतर मंच उपलब्ध करवाए जाएंगे वहीं साथ ही साथ खेल स्टेडियम बनवाकर खिलाडिय़ों की हौंसला अफजाई की जाएगी। इससे पूर्व टूर्नामैंट में पहुुंचने पर हरफली गांव की मौजिज सरदारी ने पगड़ी बांधकर एवं फूल मालाओं से रुपचंद लाम्बा का जोरदार स्वागत किया। इस अवसर पर गांव हरफली के सरपंच देवेंद्र सिंह, ब्लाक मेम्बर सुरजीत चौहान, वीर सिंह चौहान, रघुबीर सिंह, देवेंद्र चौहान, दिलीप सिंह, सतीश कुमार डीपी, अमीरलाल, जवाहर सिंह पूर्व सरपंच, लक्ष्मण तंवर, भगत सिंह, चंचल कुमार, भूपेंद्र सिंह, पूरन सिंह सहित अनेकों गणमान्य लोग मौजूद थे।


Share This News

0 comments: