Sunday 16 July 2017

खेलों को स्कूल स्तर पर बढ़ावा दिया जाए, तभी हम दुनिया की बड़ी खेल शक्ति बनेंगे; जसपाल राणा


दिल्ली :16 जुलाई (National24news)  21 वीं दिल्ली स्टेट इंटर-स्कूल शूटिंग चैम्पियनशिप आज खत्म हो गई है, और 33 वीं दिल्ली राज्य निशानेबाजी चैम्पियनशिप 2017 आज से डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज, तुगलकाबाद, नई दिल्ली में शुरू हो गई। निशानेबाजों ने प्रतियोगिता के पहले दिन अपनी अपनी स्पर्धाओं में अभ्यास किया, दिल्ली स्टेट इंटर-स्कूल शूटिंग चैंपियनशिप के समापन पर सभी जीतने वाले निशानेबाज़ों को मेडल देकर सम्मानित किया गया,

दिल्ली राज्य राइफल संघ के सचिव राजीव शर्मा ने जानकारी दी कि इस बार दिल्ली स्टेट इंटर-स्कूल शूटिंग चैंपियनशिप में दिल्ली के पचास से ज़्यादा स्कूलों के 170 बच्चों ने भाग लिया, .. वहीँ दिल्ली स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि राइफल और पिस्तौल की इवेंट्स 17 से 20 जुलाई तक और शॉटगन की स्पर्धाएं 21 से 24 जुलाई तक आयोजित की जाएँगी। प्रतियोगिता में 500 से ज़्यादा निशानेबाज़ हिस्सा ले रहे हैं, आईएसएसएफ और नैशनल रूल्स मुकाबलों में सीनियर, जूनियर और यूथ कैटेगरीज़ में राइफल पिस्टल के छब्बीस और शॉटगन के बारह मुकाबले होंगे,

प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय शूटर और दिल्ली राज्य राइफल संघ के कार्यकारी चेयरमैन पद्मश्री जसपाल राणा ने कहा कि " शूटिंग खेल लोकप्रिय हो रहा है और कई नए चेहरे इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे, नए निशानेबाज़ नए उत्साह के साथ प्रतियोगिता में उतरेंगे, उम्मीद है इनमे से कई निशानेबाज़ आगे आने वाले समय में ओलिम्पिक और दूसरी बड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में देश का नाम रौशन करेंगे , अब ज़रूरी है कि खेलों को स्कूल स्तर पर बढ़ावा दिया जाए, तभी हम दुनिया की बड़ी खेल शक्ति बनेंगे।

वसंत घाटी विद्यालय के शौर्य सरीन ने 10 मीटर एयर पिस्टल (आईएसएसएफ) जूनियर पुरुष समारोह में 562 रन बनाकर स्वर्ण पदक जीतने के लिए, नेंदरिया विद्यालय के मनीष गौर को, जेएनयू ने 557 में रजत जीता, जबकि एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के प्रकाशल जैन ने 553 अंक पर कांस्य पदक जीता। ।
एसएसएलटी गुजरात एसआरओ सिकोडरी स्कूल के ऋषिका वर्मा ने 10 मीटर एयर राइफल (आईएसएसएफ) जूनियर महिला स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के लिए 357 स्कोर किए, संस्कृति स्कूल के दमिनी जय सिंह 323 में रजत जीता और गुरु हरकिशन सार्वजनिक विद्यालय की विनीत कौर ने 320 अंक।

अमन आर्यन रोच, हिमांशु सहवाग और सनंद कुमार सिंघल ने 10 मीटर एयर राइफल (एनआर) जूनियर पुरुष चैंपियनशिप में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीते। ऋषभ त्यागी, सचिन सिंह और नीतीश थारेजा ने 10 मीटर एयर राइफल (एनआर) उप जूनियर पुरुष स्पर्धा में पदक जीता। प्रियंका जोनवाल, अवंतिका थापा और रितंब्रा दास ने 10 मीटर एयर राइफल (एनआर) जूनियर महिला के पदक जीते। भाविका तिवारी, अक्षरा नायर और सोहनी गुजराल ने 10 मीटर एयर राइफल (एनआर) सब जूनियर महिलाएं जीतीं।

कुणाल गौर, टिटिकश उप्पल और अनंत झा ने 10 मीटर एयर पिस्टल (एनआर) जूनियर पुरुष स्पर्धा के पदक जीते। अग्नेया कौशिक, पार्टिक राणा और आर्यन छिकार ने 10 मीटर एयर पिस्टल (एनआर) उप जूनियर पुरुषों के पदक जीते। महिमा सिंह, तहेरिंग डोलमा शेरपा और राधिका शुक्ला ने 10 मीटर एयर पिस्टल (एनआर) जूनियर महिला स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। जबकि शोरि गुप्ता, खुशी कपूर और अश्ना थापा ने 10 मीटर एयर पिस्टल (एनआर) सब जूनियर महिला कैटेगरी में स्वर्ण, रजत और ब्रॉज़ मेडल जीते।

दिल्ली स्टेट रायफल एसोसिएशन के सचिव राजीव शर्मा ने बताया, "हम खुश हैं क्योंकि दिल्ली के 50 से अधिक स्कूलों के 170 निशानेबाजों ने दिल्ली राज्य इंटर स्कूल शूटिंग चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया।" उन्होंने कहा, "दिल्ली राज्य शूटिंग चैंपियनशिप, राइफल और पिस्टल के आयोजनों में मैच 17 से 20 जुलाई तक आयोजित किए जाएंगे और शॉटगन मैच 21 से 24 जुलाई तक होंगे। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 500 निशानेबाज भाग लेंगे। कुछ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी चैंपियनशिप के लिए दावा करने के लिए भाग लेंगे।

इस प्रतियोगिता में राइफल और पिस्टल मैचों में 26 श्रेणियां और शॉटगन मैचों में 12 श्रेणियां होंगे, जिनमें आईएसएसएफ और राष्ट्रीय नियम श्रेणियां शामिल हैं। सीनियर, जूनियर और यूथ श्रेणियों में सभी शॉटगन, राइफल और पिस्तौल आयोजन होंगे।

प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय शूटर और दिल्ली स्टेट रायफल एसोसिएशन के कार्यवाहक अध्यक्ष पद्मश्री जसपाल राणा ने कहा कि "शूटिंग स्पोर्ट की लोकप्रियता बढ़ रही है और कई नए चेहरे इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे और नए निशानेबाज ओलंपिक और अन्य अंतरराष्ट्रीय खेलों में पदक रहित खेल, हमें खेल स्तर को स्कूल स्तर पर प्रोत्साहित करना चाहिए। ''

Share This News

0 comments: