Saturday 8 April 2017

बॉक्सिंग प्रतिभा खंगालने को सबजूनियर-जूनियर ओपन नेशनल लीग फरीदाबाद में --राजीव गोदारा


 बॉक्सिंग प्रतिभा खंगालने को सबजूनियर-जूनियर ओपन नेशनल लीग फरीदाबाद में
- जून में होगी, प्रदेश से कोई भी बॉक्सिंग खिलाड़ी ले सकेगा हिस्सा
- देश भर से 10 हजार से अधिक बॉक्सर इस ओपन नेशनल में आने की संभावना
- रूलर गेम्स बॉक्सिंग एसोसिएशन आॅफ इंडिया उठा रही इस प्रतियोगिता की जिम्मेदारी
- इंडियन बॉक्सिंग फैडरेशन ने दी है मंजूरी
- फाइनल में पहुंचने वाले बॉक्सर ओलंपिक तैयािरयों के लिए स्कवॉयड में होंगे शामिल
फरीदाबाद : 8 अप्रैल (National24News.com) बॉक्सिंग प्रतिभाओं को खंगाल ओलंपिक की तैयािरयों को बेहतर बॉक्सरों का स्कवॉयड बनाने को रूलर गेम्स बॉक्सिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया पहली ओपन सबजूनियर-जूनियर ओपन नेशनल लीग का आयोजन करने जा रही है। इंडियन बॉक्सिंग फैडरेशन ने भी इस लीग आयोजन को मंजूरी दे दी है। लीग का आयोजन फरीदाबाद में जून में किया जाएगा। कई भारवर्ग में इस लीग के तहत बॉक्सर अापस में भिडेंगे। रूलर गेम्स बॉक्सिंग एसोसिसएशन ऑफ इंडिया अधिकािरयों को अनुमान है कि इसमें 10 हजार बॉक्सर देश भर से जुट जाएंगे। लगभग एक हफ्ता इस लीग का आयोजन कराने की बात एसोसिएशन अधिकािरयों द्वारा कहीं जा रही है। अधिकारियों के अनुसार इस वर्ग में लीग का आयोजन ओलंपिक के लिए अच्छे बॉक्सरों को ऊपर लाकर विशेष ट्रेनिंग देकर तैयार करने को ही किया जा रहा है।
कोई भी बॉक्सर ले सकता सीधे एंट्री
इस नेशनल लीग में कोई भी बॉक्सर सीधे एंट्री ले सकता है। वह चाहे जिला-स्टेट से ही आगे क्यों न बढ़ा हो। इस लीग में सभी बॉक्सरों को खेलने का अधिकार दिया जा रहा है। अलग-अलग भारवर्ग में इस लीग के तहत बॉक्सर खेलेंगे। इसके लिए जल्द ही रूलर बॉक्सिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया एंट्री के लिए तििथ की घोषणा करेगी।  इस घोषणा के बाद ही एंट्री खुल जाएंगी। यह एंट्री ऑफ लाइन और ऑनलाइन दोनो प्रकार से की जा सकेंगी।
इसलिए रखी गई सबजूनियर-जूनियर नेशनल
पहले लीग का देश को जोन वाइज बांट कर अलग फॉर्मेट बनाया गया था। क्योंकि केवल चार साल ही अगले ओलंपिक के लिए हैं। और एक बेहतर टीम बनाने का दवाब फैडरेशन पर है। जोन वाइज बांट कर लीग कराने में समय ज्यादा लग जाता। फिर कम उम्र के बॉक्सरों की ही जरूरत है। जिन्हें आगे विशेष ट्रेनिंग दी जा सके। इसके लिए ही सबजूनियर-जूनियर कैटेगरी ओपन नेशनल लीग के लिए चुनी गई। इसमें अंडर-14, 17 व 19 आयुवर्ग के विभिन्न भारवर्ग में बॉक्सर अपना भाग्य आजमा सकेंगे।

फाइनल में पहुंचने वाले बॉक्सर होंगे स्कवॉयड में
इस लीग के विभिन्न भारवर्ग में फाइनल में पहुंचने वाले दोनो बॉक्सर स्कवॉयड में शामिल रहेंगे। उनकी विशेष ट्रेनिंग फिर इंडियन बॉक्सिंग फैडरेशन के बैनर तले चलेगी। इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में इन बाॅक्सरों को भेजना शुरू किया जाएगा।  इन बॉक्सरों के जरिए ही ओलंपिक कोटा प्राप्त करने की कोशिश फैडरेशन की रहेगी। उन्हें उम्मीद है कि इस योजना से वह अधिक से अधिक अच्छे बॉक्सरों को आगे लाने मे ंकामयाब रहेंगे। हालांकि इसके अलावा दूसरी नेशनल प्रतियोगिताओं पर भी फोकस फैडरेशन का रहेगा। उसमें से अगर कोई बॉक्सर आगे आता है। तो उसे भी स्कवॉयड में शामिल किया जाएगा। लेकिन फैडरेशन की नेशनल प्रतियोगिताओं में इस लीग के फाइनल में पहुंचे बॉक्सरों को सीधे एंट्री मिलेगी। उन्हें जिला और राज्यस्तर पर भाग नहीं लेना होगा।
कोट्स...
ओलंपिक की तैयािरयों को अच्छे बॉक्सरों को आगे लाने को ही इंडियन बॉक्सिंग फैडरेशन ने अोपन नेशनल लीग की जिम्मेदारी रूलर गेम्स बॉक्सिंग एसोसिएशन आॅफ इंडिया को सौंपी है। इसे जून में कराना तय किया गया है। सबजूनियर-जूनियर वर्ग में यह लीग होगी। कोई भी बॉक्सर इसमें खेल सकता है। एंट्री और आयोजन की जल्द ही तारीख निर्धारित कर घोषणा कर दी जाएगी। एंट्री ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनो प्रकार से ली जाएंगी।
राजीव गोदारा, महासचिव रूलर गेम्स बॉक्सिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया
Share This News

Author:

0 comments: