Friday 7 April 2017

उपायुक्त समीरपाल सरों ने बंगलादेश से आए प्रतिनिधि मण्डल का स्वागत किया


फरीदाबाद, 7 अप्रैल (National24News.com)  बंगलादेश से अपने भारत भ्रमण दौरे के अन्तर्गत जिला प्रशासन की कार्यप्रणाली को जानने के लिए पधारे 16 सदस्यीय उपायुक्त मण्डल का स्वागत गत सायं उपायुक्त समीरपाल सरों ने रात्रि भोज के मौके पर स्थानीय एनआईटी स्थित हरियाणा पर्यटन केन्द्र अरावली गोल्फ क्लब के सभाकक्ष में जिला प्रशासन की ओर से प्रमुख रूप से किया। इस मौके पर फरीदाबाद नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त पार्थ गुप्ता, नगराधीश एवं बड़खल के एसडीएम रीगन कुमार तथा बल्लबगढ़ के एसडीएम अमरदीप जैन भी मौजूद थे। बंगलादेशी उपायुक्त मण्डल राष्ट्रीय सुशासन केन्द्र मसूरी के एसोसिएट प्रोफैसर डा. एपी सिंह की अगुवाई में जिले में पहुंचा। 

उपायुक्त सरों ने प्रतिनिधि मण्डल का स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि फरीदाबाद एक जानी मानी औद्योगिक नगरी रही है। यहां पर लगभग 3 हजार पंजीकृत उद्योग स्थापित हैं। फरीदाबाद नगर निगम हरियाणा का पहला नगर निगम है। यहां पर फरीदाबाद व बल्लबगढ़ पुराने उपमण्डल हैं जबकि बड़खल नाम से नया उपमण्डल बनाया गया है। इसी प्रकार फरीदाबाद व बल्लबगढ़ के नाम से दो विकास खण्ड हैं जिनके अन्तर्गत आने वाले कुल लगभग 148 गांव, 116 पंचायतों से जुड़े हुए हैं। जिले में औद्योगिक सैक्टरों के अलावा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण व अन्य एजेन्सियों के माध्यम से विभिन्न रिहायशी सैक्टर, कालोनियां व कलस्टरर्स बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल मार्ग-दर्शन में शुरू किया गया सीएम विण्डो सिस्टम जिले में कारगर ढंग से क्रियान्वित किया जा रहा है। इस सुविधा के फलस्वरूप लोगों को अपनी बात अथवा शिकायत मुख्यमंत्री से कहने हेतु दिल्ली या चण्डीगढ़ जाने की बजाए जिले में ही दर्ज करवा देने पर कीमती समय व धन की बचत होती है। इसके अन्तर्गत शिकायतों का समाधान लगभग एक महीने की निर्धारित अवधि में ही पूरा करने का प्रयास किया जाता है। इसके अलावा जमीनों के ई-रजिस्ट्रेशन सिस्टम को भी जिले में कारगर ढंग से संचालित किया जा रहा है। 

जिले में पुलिस की कमीश्नरी व्यवस्था है और पर्याप्त संख्या में पुरूष व महिला पुलिसकर्मी उपलब्ध होने के फलस्वरूप कानून एवं व्यवस्था की स्थिति सुदृढ़ है। सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसे राष्ट्रव्यापी अभियानों को जिले में सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया जा रहा है। जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग नं0 2 का किया जा रहा सुधारीकरण व सिक्स लेनिंग विकास कार्य तथा दिलली से वाईएमसीए तक शुरू होने के उपरान्त अब बल्लबगढ़ तक निर्माणाधीन मैट्रो रेल सेवा बड़ी परियोजनाओं में शामिल हैं। श्री सरों ने अन्य सभी प्रकार की जिला प्रशासन से जुड़ी गतिविधियों, विकास कार्यों, योजनाओं तथा उपलब्ध्यिों के सम्बन्ध में प्रतिनिधि मण्डल को विस्तारपूर्वक जानकारी दी।  

फरीदाबाद नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त पार्थ गुप्ता ने बंगलादेशी उपायुक्त प्रतिनिधि मण्डल को नगर निगम के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में अवगत कराया। उन्होंने कहा कि नगर निगम का कुल वार्षिक बजट लगभग पांच हजार करोड़ रूपए निर्धारित है। नगर निगम में फरीदाबाद एनआईटी , ओल्ड फरीदाबाद व बल्लबगढ़ के नाम से तीन अलग-अलग जोन हैं। उनके अलावा आयुक्त तथा तीन संयुक्तायुक्त व सचिव प्रमुख रूप से नगर निगम के क्रियान्वयन को देखते हैं। श्री गुप्ता ने कहा कि वर्तमान भारत सरकार की ओर से फरीदाबाद को भावी स्मार्ट सिटीज की श्रेणी मंे शामिल किया गया है। जिसके फलस्वरूप आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जा रही है। फरीदाबाद नगर निगम के अन्तर्गत सफाई व्यवस्था, पौधारोपण तथा सौन्दर्यीकरण पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। 

उपायुक्त श्री सरों व नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त श्री पार्थ गुप्ता ने सभी मेहमान बंगलादेशी उपायुक्तों को स्मृति चिन्ह भेंट करके स्वागत किया। प्रतिनिधि मण्डल की ओर से भी श्री सरों, श्री गुप्ता, श्री जैन व श्री रीगन कुमार को स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मानित किया गया। प्रतिनिधि मण्डल के सदस्यों ने जिला प्रशासन की सफल व कुशल कार्य प्रणाली पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्हें विस्तारपूर्वक जानकारी उपलब्ध करवाने व अनूठा सम्मान देने के लिए उपायुक्त श्री सरों सहित जिला प्रशासन के उक्त सभी सम्बन्धित अधिकारियों का आभार व्यक्त किया। 
Share This News

Author:

0 comments: