Saturday 16 December 2023

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने लाइव प्रसारण के जरिये बढ़ाया विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रतिभागियों का उत्साह:- विधायक सीमा त्रिखा


- कहा:-  प्रत्येक देशवासी की भागीदारी में  विशेषकर युवाओं की बदौलत भारत बनेगा विकसित राष्ट्र

 विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद कार्यक्रमों में लोगों उनके घर द्वार पर मिल रही है सरकारी योजनाओं और परियोजनाओं की जानकारी:- 

फरीदाबाद , 16 दिसंबर।   एनआईटी विधान सभा क्षेत्र में आज शनिवार को एनआईटी- 3 केएल महता कालेज के सामने और खेल परिसर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के जन संवाद कार्यक्रम में विधायक सीमा त्रिखा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर रथ यात्रा का गर्मजोशी से स्वागत किया।  विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि प्रत्येक देशवासी की भागीदारी में  विशेषकर युवाओं की बदौलत भारत विकसित राष्ट्र बनेगा। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद कार्यक्रमों में लोगों उनके घर द्वार पर सरकारी योजनाओं और परियोजनाओं की जानकारी आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर मिल रही है। वहीं लोगों की परिवार पहचान पत्र में त्रुटि दूर करने सहित अन्य आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर अपलोड सरकारी योजनाओं और परियोजनाओं के लाभार्थियों के आवेदन अप लोड किए जा रहे हैं। 

 वहीं देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी लगातार लाइव प्रसारण के जरिये  विकसित भारत संकल्प यात्रा से जुड़े हुए हैं और स्वयं लाइव आकर यात्रा के प्रतिभागियों सहित लोगों का उत्साह बढ़ा रहे हैं। ऐसे ही शनिवार को एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विभिन्न स्थानों पर लाभार्थियों से रूबरू हुए और अपने संबोधन से यात्रा के प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शनिवार को एनआईटी विधान सभा क्षेत्र में दो स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। विधायक सीमा त्रिखा ने कार्यक्रम में शामिल होकर लोगों हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलाई। स्टॉलों का अवलोकन किया और प्रमाण पत्र वितरित किए।

 वहीं सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की भजन पार्टी द्वारा सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं की जानकारी भजनों के दी गई ।

 विधायक सीमा त्रिखा ने कार्यक्रमों में अतिथि के तौर पर शिरकत की।

विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि प्रधानमंत्री के संबोधन के उपरांत कहा कि देश की बागडोर एक ऐसे नेता के हाथ में है, जिसने अपनी कार्यशैली से पुरी दुनिया में भारत की प्रतिभा का लोहा मनवाया है। पहले जो देश भारत के लोगों को विजा तक नहीं देते थे, आज उन्हीं देशों ने भारत के लोगों के लिए विजा फ्री कर दिया है। 

विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री की सोच दूरगामी है और सोच के साथ भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र की श्रेणी में शामिल करने का अनोखा अभियान शुरू किया गया है, जिसमें प्रत्येक देशवासी की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा चलाई जा रही है। यात्रा का उद्देश्य है कि देश के बच्चो को शिक्षा की अच्छी व्यवस्था मिले, जरूरतमंदों को रोजगार मिले और बीमार को इलाज की अच्छी सुविधा मिले। उन्होंने कहा कि देश के लोगों और विशेषकर युवाओं की बदौलत भारत 2047 से पहले ही विकसित राष्ट्र होगा। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान स्पष्ट नजर आ रहा है कि सभी लोग विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए सरकार के साथ हैं। 

 उन्होंने कहा कि अब पहले से कहीं बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं और लगातार इनमें इजाफा हो रहा है। यह भारत के विकसित राष्ट्र की ओर बढ़ते कदम के प्रमाण ही हैं। उन्होंने कहा कि देश में औद्योगिक विकास तेजी से हो रहा है। जवान को रोजगार मिल रहा है और प्रत्येक गरीब व जरूरतमंदों को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। किसान को अनाज का उचित दाम मिल रहा है। 

उन्होंने कहा कि देश के विकास में हम सभी का योगदान जरूरी है। वह दिन दूर नहीं जब भारत पूर्ण रूप से आत्मनिर्भर होगा।

दोनों स्थानों पर सीएससी सैंटर की स्टाल पर परिवार पहचान पत्र में आय, नाम, गांव का नाम, आयु, आधार कार्ड नंबर आदि रिकार्ड ठीक करवाने के लिए आवेदनों को स्वीकार किया गया। स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग की ओर से मेडिकल कैंप भी लगाया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा की वैन में लगी एलईडी पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा शुरू की गई नई-नई योजनाओं व सरकार की उपलब्धियों पर आधारित शार्ट फिल्में दिखाई गई। वहीं इन फिल्मों में देश और प्रदेश की प्रगति को खूबसूरती से दर्शाया गया था।

इस दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जरूरतमंदों को लाभ देने के लिए उनके केवाईसी किए गए। विकसित भारत संकल्प यात्रा के अवसर पर नागरिकों को प्रचार सामग्री का वितरण किया गया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया, जिसमें गांव के सैकड़ों व्यक्तियों ने लाभ उठाया। 

 इसी प्रकार आयुष विभाग की ओर से आरोग्य शिविर, योगाभ्यास, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा व किसानों के लिए कृषि और बागवानी विभागों की हेल्प डेस्क बनाई गई, स्वामित्व कार्ड पंजीकरण और वितरण डेस्क लगाया गया, मेरा भारत स्वयं सेवकों के पंजीकरण के लिए स्टॉल, ऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए।

 इस दौरान एमसीएफ के ज्वाइंट कमीशनर करन सिंह भगोरिया, बीजेपी की महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष खुशबु अध्यक्ष, जिला उपाध्यक्ष पूजा बिरमानी, बीजेपी नेता पण्डित सुरेन्द्र शर्मा, संजय महेन्द्रु,

औमप्रकाश धिगंङा, प्रेम आहुजा, परमिन्द्र सिंह, प्रवीण खत्री, हितेश भाटिया, एमसीएफ के सबडिविजनल अभियंता महेन्द्र रावत, कनिष्ठ अभियंता कपिल भारद्वाज सहित शासन व प्रशासन के तमाम विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share This News

0 comments: