Friday 10 November 2017

फरीदाबाद के उद्यमी रजनीश शर्मा ने जीता कर्नाटक सरकार का पुरस्कार


फरीदाबाद, 10 नवम्बर - कर्नाटक सरकार के स्टार्टअप कंपटीशन में मूल रूप से फरीदाबाद निवासी रजनीश शर्मा की कंपनी ने 35 लाख रुपये का पुरस्कार जीता है। शर्मा आज आई एम एसएमई ऑफ इंडिया के सेमिनार में उद्यमियों को नैनो तकनीक की जानकारी देने के लिए मौजूद थे। सेमिनार का आयोजन सेक्टर 11 स्थित हेबिटेट सेंटर में किया गया था।

रजनीश शर्मा ने बताया कि यदि आज उनकी कंपनी ग्रेफेन नैनो इनोवेशंस (जीएनआईपीएल) इतनी तेजी से आगे बढ़ रही है तो इसमें आई एम एसएमई ऑफ इंडिया जैसी संस्थाओं का भी योगदान है। उनकी कंपनी ग्रेफेन पेंट्स, नैनो कोटिंगस, नैनो पॉलिमर आधारित पानी टैंक, पानी के फिल्टर, स्लज एवं सीवरेज के लिए पाइप, ग्रेफेन बैटरी व सुपर कैपेसिटर्स आदि क्षेत्र में काम कर रही। रजनीश शर्मा ने अपने साथी अजय पाल सिंह रंधावा के साथ मिलकर बचत के पैसों से यह स्टार्टअप शुरू किया और चार साल के संघर्ष के बाद इंगलैंड से सौ मिलियन डालर का निवेश प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की। जिसके बाद उन्होंने पीछे मुडक़र नहीं देखा।

रजनीश शर्मा ने बताया कि आज जीएनआईपीएल भारत में नैनोटेक पार्क और प्रोडक्ट आधारित अनुसंधान एवं विकास केंद्रों की भी स्थापना की योजना बना रही है। शर्मा ने बताया कि नैनो तकनीक आधारित उनकी कंपनी हाल ही में कर्नाटक सरकार द्वारा आयोजित स्टार्टअप कंटेस्ट में विजेता बनकर अच्छा महसूस कर रही है। इस प्रतियोगिता में 1700 प्रतिभागी स्टार्टअप शामिल थे। जीएनआईपीएल को कर्नाटक सरकार की ओर से 35 लाख रुपये की राशि भी दी गई।

रजनीश शर्मा ने सेमिनार में मौजूद उद्यमियों को नैनो तकनीक आधारित पेंट्स, पॉलिमर्स और सरफेस कोटिंग स्टार्टअप में निवेश करने का न्यौता दिया। इस मौके पर फरीदाबाद दिल्ली एनसीआर के अनेक उद्यमियों ने भागीदारी कर लाभ उठाया।

Share This News

0 comments: