Sunday 12 November 2017

होम्योपैथिक चिकित्सा यूरिक एसिड के लिए सर्वश्रेष्ठ


फरीदाबाद :13 नवम्बर I उच्च यूरिक एसिड के साथ गठ एवं गठिया के लिए होम्योपैथिक उपचार बेहद संवेदनशील है। आरा होम्योपैथी उपचार न केवल यूरिक एसिड के ऊंचे स्तर को कम करता है बल्कि शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और यूरिक एसिड को पकड़ने के लिए सही दोषपूर्ण शरीर प्रवृत्ति आभा होम्योपैथिक दवा शरीर की चयापचय प्रक्रिया को नियंत्रित करने में मदद करती है जो शुद्धता को नियंत्रित करती है। Colchicum, Ledum और Guaiacium सर्वश्रेष्ठ तीन होम्योपैथी दवाइयां हैं जो ऊंचा यूरिक एसिड स्तरों में प्रयोग किया जाता है, जिन्हें डॉ। अभिषेक प्रभावी पाया जाता है। रक्त में उच्च यूरिक एसिड स्तर गठिया के प्रकार - गठिया की ओर जाता है। प्रारंभ में टहनी पैर की अंगुली प्रभावित होती है, लेकिन बाद के चरणों में अन्य सभी जोड़ों में शामिल किया जा सकता है। यूरिक एसिड प्रोटीन के दोषपूर्ण चयापचय के कारण उच्च मात्रा में उत्पन्न होता है, जब शरीर में प्युरेनिन न्यूक्लियोटाइड को तोड़ता है। होम्योपैथी यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के सर्वोत्तम प्राकृतिक तरीकों में से एक है होमियोपैथी का निर्माण 18 वीं शताब्दी में जर्मन चिकित्सक डा। हैनमैन द्वारा किया गया था। होम्योपैथी को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मान्यता प्राप्त है


यूरिक एसिड- अत्र्राइटिस

1. Colchicum - यह यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छा होम्योपैथिक उपाय है, जो गाउट को जन्म देता है। पैरों में बहुत दर्द हो सकता है, और चलने में कठिनाई के साथ जोड़ों में सूजन हो सकती है। जोड़ों के दर्द को बदलने की रोगी शिकायत, सूजन जो लाल या पीली हो सकती है, स्पर्श करने के लिए बहुत ही निविदा और मामूली गति पर भी बदतर हो सकती है। पेट की सूजन के साथ बड़ी पेशी की कमजोरी और सज़ा है छोटे जोड़ों, उंगलियां, पैर की उंगलियां, कलाई और टखनों ज्यादातर प्रभावित होते हैं। हिंसक दर्द, स्पर्श को सहन नहीं कर सकता। गाउट दर्द के कारण रोगी बहुत चिड़चिड़ा है

2. लेमियम पाल- यह उच्च यूरिक एसिड मामलों के मामलों का इलाज करने का उपाय है जहां दर्द नीचे से ऊपर की ओर जाता है। यह उन मामलों में संकेत दिया जाता है जहां जोड़ों में खून में अतिरिक्त यूरिक एसिड क्रिस्टल होते हैं जो जमा होते हैं। लेडूम गाउट और अन्य संयुक्त परेशानियों के लिए सबसे अच्छा होम्योपैथी उपचार में से एक है। यह भूमिका उच्च यूरिक एसिड स्तरों के साथ रोगी के उपचार में उल्लेखनीय है, और उसके उच्च रक्त स्तर के परिणाम क्रिस्टल संरचना में होते हैं, जो संयुक्त स्थान में जमा करना शुरू करते हैं। महान पैर की सूजन के रोगी की शिकायत, कदम पर पीड़ा के साथ, दर्द दबाव, गर्मी और गति से भी बदतर हो जाता है रोगी ने जोड़ों में जोड़ों की नोडोसिटी की शिकायत भी की है जो दर्द के साथ आगे बढ़ते हैं। Ledum, एक ठंडा उपाय है, सभी लक्षणों के साथ चिलचिलाहट और पशु गर्मी की कमी के साथ

3. ग्यूएसिअम - यह उन रोगियों के लिए निर्धारित किया जाता है जो उच्च यूरिक एसिड स्तरों के कारण विकृति का निर्माण करते हैं और गर्मी के लिए उच्च असहिष्णुता होती है। ग्यूयाकम: यह उच्च यूरिक एसिड के पुराने मामलों के लिए उपयुक्त है, और संक्रमकों की रक्त रोगी की शिकायत में गंभीर उच्च यूरिक एसिड स्तरों और जोड़ों और मांसपेशियों में फाड़ दर्द के साथ गठनात्मक नोडोसिटि जैसे विकृतियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। सूजन के साथ घुटने के गाउट पर चिह्नित कार्रवाई। रोगी के पास गर्मी असहिष्णुता है रोगी शरीर से खराब गंध और जोड़ बहुत गर्म और दर्दनाक है स्पर्श, कठोर और समय पर भी स्थिर।





आहार

1. प्रति दिन कम से कम 3 लीटर तक अच्छा पानी का सेवन करने की सिफारिश की जाती है, अच्छा पानी का सेवन शरीर को विषाक्त एसिड सहित हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है।

2. स्किम्ड दूध जैसे कम वसा वाले आहार

3. शंख और मांस सहित कम गैर शाकाहार आहार।

4. दलिया जैसे पूरे अनाज का भोजन।

5. सेब, नाशपाती और अमरूद आदि जैसे कुछ फलों

6. पालक और गोभी जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे सब्जियों से बचें।

7. चेरी और जामुन शामिल करें स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी सहित- एंटी-भड़काऊ भोजन। चेरीज़ में एन्थोसायनियस होता है जो यूरिया एसिड क्रिस्टलीकरण की रोकथाम में भड़काऊ और सहायक होता है।

8. एपल में मैलाइक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को निष्क्रिय करने में बहुत उपयोगी होता है।

9. साइट्रस फलों और सब्जियां: - नींबू का रस में साइट्रिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड का एक अच्छा विलायक होता है। विटामिन सी के समृद्ध फल और सब्जियां अमला, अमरूद, संतरे, कीवी, शिमला मिर्च, टमाटर और हरी पत्तेदार शाकाहारी हैं।

10. यूपी एसिड को नियंत्रित करने में एप साइडर सिरका का अच्छा प्रभाव होता है।

11. फोलिक एसिड कम यूरिक एसिड स्तरों में समृद्ध खाद्य। उदाहरण - सूरजमुखी के बीज, पिंटो सेम और मसूर आहार में शामिल किए जाने चाहिए।

12. सब्जी रस- गाजर, बीट्रोट और ककड़ी का रस यूरिक एसिड स्तर को कम करने में प्रभावी है।

13. उच्च-फाइबर खाद्य पदार्थ - आरा होम्योपैथी क्लिनिक एंड रिसर्च सेंटर में शोध के मुताबिक, खून में यूरिक एसिड स्तर कम करने में आहार सहायता में उच्च फाइबर भोजन जोड़ना। आहार फाइबर अपने खून में यूरिक एसिड को अवशोषित करने में मदद कर सकता है, और इसे गुर्दे के माध्यम से शरीर से समाप्त कर सकता है। ओट्स, इसाबोल, दलिया, ब्रोकोली, नारंगी, सेब, नाशपाती, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, खीरे और गाजर जैसे आहार फाइबर का सेवन बढ़ाना चाहिए।

14. हरी चाय का सेवन यूरिक एसिड स्तरों को नियंत्रित करने में मदद करता है।

15. सब्जियां-अल्कलीन आहार उच्च यूरिक एसिड स्तरों को कम करने में मदद करता है। उच्च अल्कलीन भोजन में शामिल हैं: - टमाटर, कॉर्न, ब्रोकोली, और खीरे।

16. ओमेगा -3 फैटी एसिड
Share This News

0 comments: