Wednesday 19 July 2017

निगम आयुक्त सोनल गोयल ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण किया


फरीदबाद: 19 जुलाई (National24news)बरसाती सीजन के चलते शहर के विभिन्न क्षेत्रों के नाले-नालियों व सीवरेज लाईनों की सफाई, जलभराव संबंधित क्षेत्रों और स्वच्छ भारत मिषन के तहत शहर की साफ सफाई व्यवस्था को लेकर निगम आयुक्त सोनल गोयल ने बुधवार को शहर के विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण किया जहां पर कुछ स्थानों पर सफाई व्यवस्था दुरूस्त पाई गई और कुछ अन्य स्थानों पर सफाई व्यवस्था, नाले-नालियां  तथा सीवरेज जाम की समस्याओं पर नाराजगी जताई  और मौके पर ही अधिकारियों को 24 घंटे में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के साथ-साथ सीवरेज के खुले हुए मैन होल को ढकने, सड़कों पर हुए गडढ़ों को भरने के सख्ती से निर्देष दिए। इस अवसर पर उनके साथ निगम के चीफ इंजीनियर डी.आर. भास्कर, अधीक्षण अभियन्ता रमेष बंसल, सहायक अभियन्ता, कनिष्ठ अभियन्ता और सफाई निरीक्षक भी मौजूद थे।

     निगमायुक्त ने सबसे पहले सेक्टर-16, 16 एबी, सर्किट हाउस रोड, अजरौंदा के नजदीक राधा स्वामी सत्संग बिल्डिंग और सनफ्लैग अस्पताल  के समीप  क्षेत्रों में एकत्रित हुए जलभराव संबंधी चिन्हित स्थानों का निरीक्षण किया जहां पर बरसाती पानी की निकासी के उचित प्रबंध नहीं पाए जाने पर उन्होंने अधिकारियों को 24 घंटे के अंदर-अंदर इन्हें दुरूस्त करने के निर्देष दिए ताकि बारिष के दौरान पानी की निकासी ठीक ढंग से हो सकें और इन स्थानों पर जलभराव संबंधी समस्या उत्पन्न न हो। इसके उपरांत निगमायुक्त ने बरसाती पानी की निकासी हेतू निगम द्वारा बन रहे सेक्टर-16 स्थित नर्सरी बाग के गेट और गीता मंदिर पार्क के पास रैन वाॅटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया और बरसाती सीजन को देखते हुए अधिकारियों को 24 घंटे में निर्माण कार्य पूरा करवाने के निर्देष दिए।

     निगमायुक्त द्वारा सेक्टर-15ए में सीवरेज लाईनों का निरीक्षण किया जहां पर भरी हुई सीवर लाईनों की सफाई  का कार्य मैनुआल तरीके से चल रहा था। उन्होंने अधिकारियों को मषीनों द्वारा इन सीवरेज लाईनों की साफ करवाने के आदेष दिए ताकि बरसात के मौसम में सीवरेज लाईनें पूरी तरह से चल सकें  और क्षेत्र की जनता को किसी भी प्रकार की परेषानी का सामना न करना पड़े।

     निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त ने देखा कि सड़कों के दोनों तरफ सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है और जगह-जगह कूड़े के ढेर पड़े हुए है उन्होंने सहायक अभियंता और कनिष्ठ अभियंताओं को 24 घंटे के अंदर-अंदर सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने के और प्रतिदिन सफाई के आदेष दिए। उन्होंने इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों को आदेष दिए कि वो इस बात को सुनिष्चित करे कि शहर का कोई भी सीवरेज मैन होल खुले में न रहे उसे तुरंत ढक्कन लगा कर कवर किया जाए और सड़कों पर हुए गड्ढों की रिपेयरिंग कर उन्हें तुरंत भरा जाए।    

     निगमायुक्त ने निगम के मुख्य अभियंता और अधीक्षण अभियंता को निर्देष दिए कि वह अपने अधीनस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों से बरसात के चलते नाले-नालियों व सीवरेज लाईनों की सफाई, जलभराव संबंधित क्षेत्रों और स्वच्छ भारत मिषन के तहत शहर की साफ सफाई व्यवस्था  के साथ सीवरेज के खुले हुए मैन होल को बंद करवाने के साथ-साथ सड़कों पर हुए गडढ़ो को भरवाना सुनिष्चित करें और मुख्य अभियंता 20 जुलाई तक उक्त संबंधित समस्याओं के समाधान की कार्यवाही रिपोर्ट निगम में पेष करें।
Share This News

0 comments: