Sunday 16 July 2017

प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का पूरा फोकस किसानों पर, किसानों की आमदनी दोगुनी करने के प्रयास


सोनीपत :16 जुलाई (National24news)  मार्केट कमेटी सोनीपत के नव नियुक्त चेयरमैन व उप-चेयरमैन को बधाई देते हुए हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की चेयरपर्सन एवं पूर्व मंत्री कृष्णा गहलावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का पूरा फोकस किसानों पर है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि किसानों की आय दोगुनी की जाएगी ताकि किसान आर्थिक रूप से सुदृढ़ हो सकें। उन्होंने कहा कि देश की 80 प्रतिशत आबादी गांवों में बसती है। गांवों के विकास के बिना राष्ट्र की प्रगति संभव नहीं है।

रविवार को मार्केट कमेटी के चेयरमैन कुलदीप सिंह नांगल तथा उप-चेयरमैन संजय वर्मा ने चेयरपर्सन कृष्णा गहलावत तथा भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन की उपस्थिति में पदभार ग्रहण किया। चेयरपर्सन गहलावत व भाजपा नेता जैन ने पदभार ग्रहण कराते हुए शुभकामनाएं दी। इस मौके पर उन्होंने पत्रकारों से भी विशेष बातचीत की। पूर्व मंत्री कृष्णा गहलावत ने कहा कि भाजपा सरकार किसानों के हित और विकास के लिए समर्पित है। किसानों की दशा व दिशा में सुधार के लिए सरकार प्रयासरत है। 

चेयरपर्सन गहलावत ने कहा कि कुलदीप नांगल व संजय वर्मा को सरकार ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी हैं। उन्होंने भरोसा जताया कि मंडी सुचारू रूप से कार्य करेगी। किसानों के आने से मंडी अच्छी चलती है। अब किसानों व व्यापारियों की समस्याओं व मांगों की सुनवाई इनको ही करनी है। इस दौरान एक सवाल के जवाब में पूर्व मंत्री गहलावत ने कहा कि भाजपा सरकार आने के बाद बहुत बड़ा बदलाव आया है। अब मंडियों में गेहंू की खरीद में कोई देरी नहीं होती। समय पर किसानों को भुगतान किया जाता है और उठान में भी कोई विलंब नहीं होता। 

पूर्व मंत्री कृष्णा गहलावत ने कहा कि भाजपा सरकार ने मंडियों को ऑनलाईन किया है जिससे बिचौलियों को दूर कर दिया गया है। इसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा। शुरुआत 15 राज्यों से की गई थी, जिसे अब पूरे देश में लागू किया जा रहा है। गन्नौर की अंतर्राष्ट्रीय फल फूल सब्जी मंडी के विषय में पूछे एक सवाल के जवाब में गहलावत ने कहा कि अति शीघ्र मंडी की शुरुआत की जाएगी। उन्होंने कहा कि कांगे्रस के शासन में काम केवल फाइलों होता था जबकि जमीनी स्तर पर कुछ नहीं होता था। कांग्रेस शासन में मंडी के लिए केवल 510 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया था। भाजपा सरकार आने पर इस दिशा में तीव्रता से काम को  आगे बढ़ाया गया है। 

इस दौरान भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन ने चेयरमैन कुलदीप नांगल व संजय वर्मा को बधाई देते हुए कहा कि अब किसान-व्यापारियों व सरकार के मध्य बेहतरीन तालमेल बनेगा। उन्होंने कहा कि दोनों पदाधिकारी किसानों-व्यापारियों की समस्याओं को तत्परता से दूर करवायेंगे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि आईआईआईटी की स्थापना किलोहड़द में ही की जाएगी। उन्होंने कहा कि कुछ ग्रामीणों के आपसी मतभेद थे जिसके चलते समस्या उत्पन्न हुई। किंतु अब ग्रामीणों में सहमति कायम हो गई है, जिससे हर कोई आईआईआईटी को किलोहड़द में ही बनते देखना चाहता है। उन्होंने गन्नौर की अंतर्राष्ट्रीय मंडी के विषय में कहा कि यह मंडी किसानों के लिए वरदान साबित होगी, जिससे युवाओं को भी रोजगार मिलेगा। 

भाजपा के वरिष्ठ नेता राजीव जैन ने कहा कि सोनीपत का किसान प्रगतिशील है, जिसने फसलों के विविधिकरण की ओर तीव्रता से कदम बढ़ाये हैं। इससे किसानों की आमदनी में भी बढ़ोतरी हो रही है। इस मौके पर चेयरपर्सन कृष्णा गहलावत व मीडिया प्रभारी राजीव जैन ने मंडी परिसर में पौधारोपण भी किया। साथ ही उन्होंने उपस्थित किसानों-व्यापारियों को भी संबोधित किया। 

इस अवसर पर भाजपा के जिलाध्यक्ष डा. धर्मबीर नांदल, जिला महामंत्री मनोज जैन, मंडलाध्यक्ष नवीन मंगला, मार्केट कमेटी गोहाना के अध्यक्ष नत्था सिंह सैनी, अनिल आंतिल, पार्षद योगेश शर्मा, सुनीता लोहचब, जय सिंह सबोली, योगेश कौशिक, जिला पार्षद नंदकिशोर चौहान, संजय सिंगला, युवा प्रधान प्रवीन खत्री, सरपंच मनीष, बिट्टू सरपंच, राजपाल प्रधान, सतपाल सरपंच, विनोद मंडलाध्यक्ष, पूर्व सरपंच रोहताश,  रविंद्र सरपंच, छोटू चौहान,रमेश आंतिल, हवा सिंह प्रधान, विनोद त्यागी, जिला पार्षद बीर पहलवान, भगत सिंह धनेरवाल, पवन तनेजा आदि गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। 
Share This News

0 comments: