Friday 14 July 2017

अधिकारी 31 जुलाई तक फरीदाबाद शहर को आवारा पशु मुक्त क्षेत्र घोषित करें: सोनल गोयल


फरीदाबाद:14 जुलाई (National24news) नगर निगम आयुक्त सोनल गोयल ने निगम कार्यालय में आयोजित बैठक में पषु पालन विभाग के अधिकारियों को 31 जुलाई तक शहर को आवारा पषु मुक्त क्षेत्र घोषित करने व निगम अधिकारियों को बरसाती सीजन के चलते शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने और 31 अगस्त तक शहर को खुले में शौचमुक्त करने के आदेष दिए।  

     मीटिंग में निगमायुक्त ने अधिकारियों को बताया कि माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देषानुसार फरीदाबाद शहर को आवारा पषु मुक्त क्षे़त्र के घोषित करने के आदेष पारित किए गए है। इसलिए अधिकारी 31 जुलाई तक फरीदाबाद शहर को आवारा पषु मुक्त क्षेत्र घोषित करें।

     मीटिंग में निगमायुक्त कहा कि बरसाती सीजन के चलते शहर के कई क्षेत्रों में जलभराव, सीवरेज जाम व सफाई व्यवस्था दुरूस्त न होने की षिकायतें मिल रही है।  इसलिए निगम अधिकारी जनता के हितों को ध्यान में रखकर जिन-जिन क्षेत्रों में जलभराव और सीवरेज, ड्रैनेज जाम है उन्हें पूरी तरह से दुरूस्त करें ताकि जनता को किसी भी प्रकार की परेषानी का सामना न करना पड़े। 

निगमायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी श्याम सिंह को स्वच्छता अभियान को पलीता लगाने वाले लापरवाह कर्मचारियों केे खिलाफ कार्यवाही करने और सफाई निरीक्षकों को शहर में जगह-जगह फैले  कूड़े के ढेर को उठवाने के आदेष दिए। क्योंकि बरसाती सीजन के चलते यहीं कूड़े के ढेर बरसाती पानी में बह कर सीवरेज और नालियों में चले जाते हैं जिससे सीवरेज और नालियां जाम की परेषानी होती है। इसलिए प्रत्येक वार्ड के सफाई निरीक्षक अपनी- अपनी टीम के साथ प्रतिदिन सफाई व्यवस्था पर विषेष ध्यान देकर सड़कों के किनारे भरे डस्टबीनों और सड़कों के किनारे फैले कूड़े को उठवाएं और सफाई व्यवस्था को कायम रखें। मीटिंग में पषुपालन विभाग की डिप्टी डायरेक्टर नीलम आर्या, निगम के ज्वाइंट कमिष्नर, मुकेष सोलंकी, अमरदीप जैन,, निगम चीफ इंजीनियर डी.आर. भास्कर, अधीक्षण अभियन्ता रमेष बंसल, कार्यकारी अभियन्ता श्याम सिंह, रमन शर्मा सहित सहायक अभियन्ता व सफाई निरीक्षक भी मौजूद थे।

           मीटिंग में निगमायुक्त के संज्ञान में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी श्याम सिंह ने बताया कि 31 अगस्त तक शहर को खुले में शौचमुक्त करने के लिए फरीदाबाद के वार्डों में स्वच्छता अभियान चलाया हुआ है, 20 वार्डों के कई विभिन्न क्षेत्रों को खुले में शौच मुक्त कर दिया गया है और आगे के वार्डों में निगम द्वारा कार्यवाही चल रही है। इसके लिए निगम प्रषासन द्वारा मोबाइल-टाॅयलेट की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है। लोग खुले में शौच न जाकर इन मोबाइल टाॅयलेटों का प्रयोग कर रहे है और इनकी सफाई व्यवस्था को भी दुरूस्त किया जा रहा है। स्वच्छ फरीदाबाद-स्वस्थ फरीदाबाद के नारे को सार्थक करने के लिए निगम के प्रत्येक वार्ड में लागों से अपील भी की जा रही है कि 31 अगस्त तक शहर को खुले में शौचमुक्त बनाना है अतः जिन-जिन घरों में अभी भी शौचालयों की व्यवस्था नहीं है वह निगम में फार्म भरकर शौचालयों का निर्माण करवाएं।  निगमायुक्त ने कार्यकारी अभियन्ता श्याम सिंह और सफाई निरीक्षकों को 31 अगस्त से पहले-पहले शहर को खुले में शौच मुक्त करने और प्रतिदिन इस पर कार्य करने के निर्देष दिए।


Share This News

0 comments: