Thursday 18 May 2017

तीन माह में सोनीपत की निर्भया के आरोपियों को दिलाएगें सजा: डीजीपी


सोनीपत:18 मई(National24news.com)  हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बीएस संधु ने कहा है कि सोनीपत के निर्भया मामले के संबंध में पुलिस एक माह के भीतर कोर्ट में चालान पेश कर देगी। श्री संधु गुरुवार को लघु सचिवालय में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। 

 संधु ने कहा कि पुलिस इस मामले को बेहद संवेदनशील मानती है और इसे गंभीरता से लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रोजाना के आधार पर इस मामले की कोर्ट में पैरवी की जाएगी और पुलिस का प्रयास रहेगा कि इस मामले में तीन माह के भीतर ही फैसला हो जाए और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिले। उन्होंने कहा कि सोनीपत का निर्भया मामला मानवता व महिलाओं के प्रति एक धिनौनी हरकत है। इसलिए हरियाणा पुलिस का यह संकल्प है कि दोषियों को दंड मिलने में जरा सी भी देरी न हो पाए। 

    उन्होंने कहा कि महिलाओं के विरूद्ध अपराध व मिलने वाली शिकायतों पर पुलिस कार्रवाई में किसी भी प्रकार की देरी अथवा लापरवाही को सहन नहीं किया जाएगा। श्री संधु ने दो टूक शब्दों में कहा कि अगर कोई पुलिस अधिकारी अथवा कर्मचारी महिलाओं के विरूद्ध अपराध मामले में कोताही बरतता है तो उसके खिलाफ निश्चित रूप से कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस संदर्भ में उन्होंने बताया कि ऐसी ही लापरवाही के चलते सोनीपत सिटी थाने के एएसआई जोगेंद्र सिंह को सस्पेंड कर दिया गया है। इसके अलावा निर्भया मामले में पोस्टमार्टम हाउस में गलत जानकारी दर्ज करवाने पर रोहतक के अर्बन इस्टेट थाने के एएसआई समुंद्र सिंह को भी निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा सिटी थाना सोनीपत के एसएचओ अजय मलिक को भी लाईन हाजिर कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इन तीनों पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई आरंभ कर दी गई है। 

    पुलिस महानिदेशक ने कहा कि महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करना हरियाणा पुलिस की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि सभी डीएसपी व एसएचओ को निर्देश जारी किए जा चुके हैं कि महिलाओं के विरूद्ध अपराध की शिकायत आने पर तुरंत कार्रवाई करें। उन्होंने यह भी बताया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए टोल फ्री नंबर 1091 जारी किया गया है और इसकी मॉनिटरिंग डीएसपी स्तर के अधिकारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं के विरूद्ध अपराध को रोकने के लिए हरियाणा पुलिस ने आपरेशन दुर्गा शुरू कर रखा है और यह लगातार जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी महिलाओं के विरूद्ध अपराधों पर नजर रखने के लिए संबंधित एसएचओ को सख्त निर्देश जारी कर रखे हैं। 

    नशे के विरूद्ध हरियाणा पुलिस के अभियान की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि मादक पदार्थों की सप्लाई करने वाले लोगों की धरपकड़ लगातार जारी है। उन्होंने कहा कि सोनीपत व आस-पास के क्षेत्रों में कुछ गैंग सक्रिय हैं। जिनके बारे में सूचना इकट्ठी की जा रही है और जल्द ही ऐसे गैंगों के खिलाफ मुहिम चलाकर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस का उद्देश्य यही है कि प्रदेश में अपराध समाप्त हो और यहां पर शांति और सौहार्द का वातावरण बना रहे। 

    पटियाला के एक व्यापारी द्वारा फतेहाबाद जिले के पूर्व एसपी के खिलाफ ठगी के मामले में शिकायत के संबंध में पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि इस संबंध में आईजी हिसार अभिताभ ढिल्लो के नेतृत्व में एक जांच टीम का गठन किया गया है। इसमें एक एसपी व एक डीएसपी को शामिल किया गया है। इस संबंध में व्यापारी द्वारा दिए गए वीडियो की भी जांच की जा रही है। इस मामले में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद पुलिस महा-निदेशक ने पीडि़ता के घर पहुंचकर परिवार से मुलाकात की और आरोपियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई और पूर्ण सुरक्षा का भरोसा दिलाया। इस दौरान उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग, एसपी अश्वनी शेणवी, एएसपी डीके भारद्वाज सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
Share This News

0 comments: