Friday 12 May 2017

हरियाणा के अस्पतालों की ओपीडी 30 प्रतिशत बढ़ी : अनिल विज


गोहाना (सोनीपत) :12 मई(National24news.com) स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमने पिछले तीन वर्षों में प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ाने के लिए बड़े स्तर पर कार्य किए हैं। लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं व सेवाएं देने का ही परिणाम है कि पिछले तीन वर्षों में प्रदेश के नागरिक अस्पतालों की ओपीडी में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह संकेत है कि सरकारी अस्पतालों के प्रति लोगों को अच्छा उपचार मिल रहा है और हमारी स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति विश्वास कायम हुआ है। श्री विज शुक्रवार सांय भक्त फूलसिंह महिला मैडिकल कालेज खानपुर कलां में विश्व नर्सिंग दिवस के अवसर पर करीब 18 करोड़ रुपये की लागत से बने तीन भवनों का उद्घाटन करने के उपरांत संबोधित कर रहे थे। 

    श्री विज ने कहा कि प्रदेश के चारों मैडिकल कालेज व अस्पतालों को आनलाइन किया गया है। इससे किसी भी अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों का रिकार्ड सर्वर में सुरक्षित रहेगा और भविष्य में उसके पुराने इलाज की जानकारी मिल सकेगी। मरीजों को बेहतरीन सेवाएं देने के लिए प्रदेश के सभी अस्पतालों में एमआरआई लगाने का काम किया जा रहा है। प्रथम चरण में प्रदेश के 14 जिलों में डायलेसिस की सुविधाएं शुरू की जा रही हैं जिनमें से पांच में शुरू भी हो चुकी हैं। अगले चरण में बाकी बचे जिलों में यह सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि प्रदेश के सभी अस्पतालों को बेहतर ईलाज व सुविधाओं के लिए एमएपीएच एक्रीडेशन मिले।

    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश के चार जिलों में हम कैशलैस सुविधा शुरू करने जा रहे हैं। प्रदेश में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों और नवजात बच्चों का आधार कार्ड तैयार कर उनका डाटाबेस तैयार किया जा रहा है। हम स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए तकनीक का सहारा ले रहे हैं। पोस्टमार्टम हाउसों की रिपोर्ट को आनलाइन किया जा रहा है ताकि थानों से पुलिसकर्मियों को बार-बार चक्कर न लगाने पड़ें। स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करने के लिए बड़े पैमाने पर डाक्टरों की भर्ती की जा रही है और 602 डाक्टरों की प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी। पैरामैडिकल स्टाफ के लिए स्टाफ सैलेक्शन कमिशन के माध्यम के लिए भर्ती कार्य चल रहा है। 

चिकित्सा शिक्षा को लेकर उन्होंने कहा कि हम प्रदेश में मैडिकल शिक्षा व स्वास्थ्य दोंने पर बराबर ध्यान दे रहे हैं। प्रदेश के प्रत्येक जिले में एक मैडिकल कालेज खोलने का निर्णय प्रदेश सरकार ने लिया है। हम चाहते हैं कि हरियाणा मैडिकल का हब बने और लोग बाहर से ईलाज करवाने यहां आएं। उन्होंने कहा कि दुनिया में भारत से डाक्टरों को सबसे बेहतरीन माना जाता है क्योंकि वह दिन-रात लगकर अपने काम को पूरा करते हैं। डाक्टर को भगवान का रूप बताते हुए श्री विज ने कहा कि डाक्टरी पवित्रता और सेवा भाव से जुड़ा कार्य है और हमें इसकी पवित्रता बनाए रखनी होगी। 

उन्होंने कहा कि हम यह मानते हैं कि हमारे मैडिकल कालेजों में फैकल्टी की कमी है और अस्पतालों में चिकित्सकों की। विश्व स्वास्थ्य संगठन कहता है कि एक हजार लोगों के पीछे एक डाक्टर हो और हमारे देश में यह आंकड़ा 1800 लोगों के पीछे एक चिकित्सक का है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि पहले डाक्टर तैयार करें या फैकल्टी। हमें इन्हीं परिस्थितियों में आगे बढऩा है और यह तय करना है कि दोनों ही कार्य हमें बेहतरीन ढंग से पूरे करते हुए मरीजों की सेवा करनी है। उन्होंने कहा कि एक मेडिकल कालेज में तीन चीजें होती हैं जिनमें फैकल्टी, सैटअप और ढांचागत सुविधाएं। हम प्रदेश के सभी मेडिकल कालेजों में इन सुविधाओं को पूरा करने का कार्य कर रहे हैं। 

    श्री विज ने कहा फ्लोरेंस नाइटिंगेल को याद करते हुए सभी नर्सों से आह्वान किया कि आज उनकी याद में ही पूरी दुनिया में विश्व नर्सिंग दिवस मनाया जाता है। भारत सरकार भी हर वर्ष अच्छी सेवा करने वाली नर्सों को पुरस्कार देती है और हमने भी हरियाणा से इसके लिए आवेदन भेजे हैं। उन्होंने सभी नर्सों से फ्लोरेंस नाइटिंगेल से प्रेरणा लेने का आह्वान भी किया।  

स्वास्थ्य मंत्री इस अवसर पर लगभग 18 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इनमें सबसे पहले उन्होंने 9 करोड़ रुपये की लागत से छात्राओं के लिए तैयार किए गए 224 कमरों के गल्र्स हॉस्टल का उद्घाटन किया। इस हास्टल में 239 छात्राओं के ठहरने की व्यवस्था की गई है। इसके बाद उन्होंने नए अस्पताल ब्लाक का उद्घाटन किया। इस अस्पताल ब्लाक में 181 कमरे तैयार किए गए हैं, इनमें 165 कमरे, 10 आईसीयू और 6 जांच कमरे तैयार किए गए हैं। इस ब्लाक पर 6.50 करोड़ रुपये की लागत आई है। इसके साथ ही छात्राओं के लिए 2.30 करोड़ रुपये की लागत से लैक्चर थिएटर तैयार किए गए हैं। इनमें 270 छात्राओं के बैठने की व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही कालेज में बचे हुए कुछ कार्यों को दो करोड़ की लागत से जल्द पूरा किया जाएगा। 

कार्यक्रम में सांसद रमेश कौशिक ने संबोधित करते हुए कहा कि  प्रदेश सरकार बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर कृतसंकल्प है और अस्पतालों में लगातार सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। इस अवसर पर हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की चेयरमैन कृष्णा गहलावत, चेयरमैन बलवान सिंह, बीपीएस खानपुर की कुलपति आशा कादियान, पंडित बीडी शर्मा हैल्थ यूनिवर्सिटी रोहतक के वीसी ओपी कालरा, अतिरिक्त प्रधान सचिव धनपत सिंह, आईएएस रवि प्रकाश गुप्ता, बीपीएस महिला मैडिकल कालेज के निदेशक डा. प्रताप सिंह, उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग, भाजपा जिलाध्यक्ष डा. धर्मवीर नांदल, आजाद सिंह नेहरा, मनिंद्र सन्नी सहित सैकड
Share This News

0 comments: