Saturday 29 April 2017

जीवा पब्लिक स्कूल में छात्रों के लिए बहुउद्ïदेशीय कार्यक्रम का आयोजन


फरीदाबाद:29अप्रैल(National24news.com) जीवा पब्लिक स्कूल में छात्रों के लिए बहुउद्ïदेशीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में कक्षा चौथी और पाँचवीं तक के छात्रों के लिए ‘स्पैलबी’ कार्यक्रम का आयोजन किया गयातथा कक्षा छठी से लेकर नौवीं तक के छात्रों के लिए ‘जीवाकुल’ का आयोजन किया गया।

अंग्रेज़ी की ‘स्पेलबी’प्रतियोगितामें छात्रों कोस्पेलिंग के प्रतिसचेत किया गया।इसप्रतियोगिता को कई चरणों में बांटा गया । प्रथम चरण में विद्यालय के सभीछात्रों के लिए ‘श्रुतलेख’का आयोजन किया गया। इस श्रुतलेख प्रतियोगिता में विजेतारहेछात्रों कोदूसरेराऊंड के लिए तैयार किया गयातथादूसरेराऊंड के विजेताछात्रों कोफ ाइनलराऊं ड के लिए चुना गया । अंतिम एवं फाइनलराऊंड में पहले चरणों के चयनितछात्रों ने कड़ीस्पर्धाहोने के बावजूद अपनीप्रतिभा का परिचयदिया। इस चरण की प्रतियोगिता में दर्शक दीर्घा में बैठेछात्रों नेभीबुद्धि एवं प्रतिभा कौशल का परिचयदिया । 

इसके अलावाप्राइमरी के कक्षापहलीसेलेकर तीसरी तक के छात्रों के लिए अंग्रेजी में हीकवितापाठप्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।प्रतियोगिता में छात्रों ने अलग-अलग विषयों पर कविता का पाठ किया।नन्हें-मुन्नेछात्रों नेबहुत आत्मविश्वास एवं कुशलता के साथस्पर्धा में अपनीप्रस्तुतिदी।वहीं जीवाकुल में भीछात्रों नेविभिन्नविषयों में अपनेरूझान कोदर्शाया।जीवाकुल में अनेक रोचक, क्रियाकलाप एवं आकर्षक कार्यक्रमों का समावेश किया गया औरछात्रों ने चुनेहुए क्षेत्र में अपनी कार्य कुशलता का परिचयदिया।
इसप्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्यछात्रों में भाषा एवं स्पेलिंग के प्रतिसचेतहोने की भावना को उत्पन्न करनाहै । आज के छात्रों में प्रमुख समस्यास्पेलिंग गलत होनाहीहै इसीसमस्या के कारणवे अंक कम पातेहैं । इसप्रकार की प्रतियोगिताएँ छात्रों को उनकी गलतियों से अवगत करातीहैंजोछात्रों के लिए लाभकारीहोतीहैं।इस प्रतियोगितासेविद्यालय के अनेक छात्रों को उनकी स्पेलिंगसंबंधित अशुद्धता एवं शुद्धतासे अवगत करायागया।जीवाकुल के माध्यम सेछात्रों नेविभिन्नरचनात्मक एवं क्रियात्मक क्रियाकलापों में भाग लिया एवं उसक्षेत्र में अपनी कुशलता एवं दक्षता का परिचयदिया।

विद्यालय के अध्यक्षश्री ऋषिपाल चौहानतथाउपाध्यक्षश्रीमती चन्द्रलता चौहानने कार्यक्रम का अवलोकन किया एवं विजेताछात्रों कोबधाईदी।श्री चौहानने कहा कि प्रतियोगिताएँ छात्रों को कुशलताप्रदान करतीहै । अत: छात्रों को अधिक से अधिक प्रतियोगिताओं में भाग लेना चाहिए जिससे उनकी बुद्धि का विकासहोसके ।

Share This News

0 comments: