Monday 17 April 2017

इंडियन डेंटल एसोसिएशन फरीदाबाद द्वारा कैंसर जागरूकता कार्यक्रम


फरीदाबाद, 17 अप्रैल (National24News.com)  विश्व में फैल रही कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए इंडियन डेंटल एसोसिएशन के फरीदाबाद इकाई ने एक कार्यक्रम आयोजित कर कैंसर से बचाव के तरीके बताए। इस कार्यक्रम में अपोलो अस्पताल के कैंसर विशेषज्ञ डॉ. पीके दास मुख्य वक्ता थे। जबकि मुख्य अतिथि के रूप में आईजी पुलिस संजय कुमार थे। एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. अश्विनी परूथी, सचिव डॉ. अमित गुप्ता, डॉ. वाईसी चावला तथा डॉ. मनीष मल्होत्रा सहित अन्य डॉक्टरों ने डॉ. दास एवं संजय कुमार का फूलों के बुके देकर स्वागत किया। 

कैंसर विशेषज्ञ डॉ. दास ने कहा कि तंबाकू, सिगरेट एवं शराब के सेवन से सबसे अधिक कैंसर फैलता है। उन्होंने कहा कि पानी में केमिकल तथा पैस्टीसाइड एवं इंसेक्टिसाइड यानि  कीड़े-मकौड़े मारने वाली दवा से भी कैंसर होता है। यही नहीं गर्मियों में सूरज की तेज किरणें यदि लगातार हमारे शरीर में पड़ती रहे तो उससे स्किन कैंसर का खतरा रहता है। इसके अलावा यदि मुंह में छाले हों और लम्बे समय तक ठीक न हों तथा लम्बे समय तक चलने वाले बुखार से भी कैंसर हो सकता है। अत: इन बिमारियों को गंभीरता से लेना चाहिए। कई बार हम इन बिमारियों को गंभीरता से नहीं लेते और बाद में यह कैंसर में तबदील हो जाती हैं।  

शरीर के किसी भी हिस्से में तिल अथवा मस्से के आकार या रंग में बदलाव आए तो उसकी भी तुरंत जांच करवानी चाहिए। डॉ. दास ने कैंसर की बीमारी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मल व मूत्र के साथ बार-बार खून का आना, मासिक धर्म अनियमित होना, बिना वजह वजन कम होना, शरीर के किसी हिस्से में सूजन या गांठ बनना कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे लक्षण होने पर तुरंत ही किसी भी अच्छे अस्पताल से सीबीसी, बायएपसी तथा रक्त जांच करवानी चाहिए। समारोह में संस्था के अध्यक्ष डॉ. परूथी ने मुख्य अतिथि संजय कुमार व डॉ. दास को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। डॉ. परूथी ने कहा कि डॉ. अमित गुप्ता, डॉ. आशीष गुप्ता एवं डॉ. अंकित गुप्ता ने कार्यक्रम को सफल बनाने में विशेष सहयोग दिया है इसके लिए वह उनके आभारी हैं। 

Share This News

Author:

0 comments: