Thursday 21 March 2019

Finding Best Homeopathic Doctor In Faridabad For Migraine Headache( मिग्रेन-सिरदर्द के लिए बेस्ट होम्योपैथिक दवा )


फरीदाबाद : 22 मार्च I आप के पास फरीदाबाद में सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक इस लेख में मैं शास्त्रीय होम्योपैथी दृष्टिकोण के साथ माइग्रेन-सिरदर्द के इलाज के लिए Aura होम्योपैथी में अपने नैदानिक अनुभव को साझा करना चाहूंगा। यद्यपि कई स्रोत रिपोर्ट करते हैं कि माइग्रेन ठीक नहीं किया जा सकता है और हम केवल उनके लक्षणों को कम कर सकते हैं, मैं अपने स्वयं के अनुभव से कह सकता हूं कि माइग्रेन का सिरदर्द ठीक है और माइग्रेन प्रतिक्रिया होम्योपैथिक उपचार के लिए सर्वश्रेष्ठ है।

होम्योपैथी सबसे आम "गैर-माइग्रेन" सिरदर्द को भी ठीक कर सकती है यदि वे प्राथमिक हैं, किसी अन्य गंभीर विकृति का परिणाम नहीं है।

माइग्रेन एक विशेष सिरदर्द है जो ज्यादातर एक तरफा होता है और इसमें विभिन्न अतिरिक्त लक्षण होते हैं जैसे कि उल्टी, मतली, दृश्य गड़बड़ी, शरीर के विभिन्न हिस्सों में झुनझुनी या सुन्नता। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में माइग्रेन की घटना अधिक आम है और यह ज्यादातर युवावस्था में दिखाई देती है। Aura होम्योपैथी के सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक डॉक्टर की हमारी टीम ने आनुवंशिक गड़बड़ी की सूचना दी है। दर्द धीरे-धीरे शुरू होता है, हालांकि, धीरे-धीरे दर्द की तीव्रता और आवृत्ति इस हद तक बढ़ जाती है कि यह सामान्य रूप से महीने में 2-4 बार, या अधिक बार होता है, और 1-3 दिनों तक रहता है। सिरदर्द इतना गंभीर है कि रोगी पूरी तरह से कार्रवाई से बाहर हैं। जिन लोगों ने माइग्रेन का अनुभव नहीं किया है, वे शायद ही सोच सकते हैं कि यह स्थिति कितनी विनाशकारी और तड़प रही है। "सामान्य जीवन" पर लौटने में कुछ दिन लगते हैं। अब आप सोच सकते हैं कि इस तरह की समस्या का इलाज जीवन की गुणवत्ता को बदल सकता है।

माइग्रेन-सिरदर्द का ऑरा होम्योपैथिक उपचार पारंपरिक उपचार से कुछ अलग है। मेरे पहले के लेखों से, आप यह पता लगा सकते हैं कि होम्योपैथी एक व्यक्ति का इलाज करता है, एक पूरे जीव के रूप में, और एक बीमारी नहीं है। माइग्रेन सिरदर्द की चिकित्सा शरीर को संपूर्ण रूप से मजबूत करके होम्योपैथी में प्राप्त की जाती है। एक बार सही होम्योपैथिक उपाय चुनने के बाद, माइग्रेन का सिरदर्द गायब हो जाता है। (माइग्रेन सिरदर्द के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक दवा देखें)

माइग्रेन के उपचार में होम्योपैथी के परिणाम मैं अपने एक मरीज के उपचार के बयान को प्रस्तुत करना चाहता हूं:

"मैंने अपने सिरदर्द के लिए ऑरा  होम्योपैथी उपचार शुरू किया था क्योंकि मैंने बीस से अधिक वर्षों से पीड़ित माइग्रेन को खराब कर दिया था। मैंने सीखा कि मेरे माइग्रेन कैसे ट्रिगर होते हैं और मैंने उनसे बचने की कोशिश की, लेकिन कभी-कभी ऐसा हुआ कि सभी प्रकार के प्रभाव मेरे खिलाफ हो गए और तब मेरे सिर में असहनीय संवेदनाएं थीं, मैंने उल्टी की, कुछ भी नहीं खा सका। जब मुझे माइग्रेन का दर्द हो रहा था, तो मैं कुछ नहीं कर सकता था। मैं माइग्रेन से बचने के लिए कहीं भी यात्रा करने से बहुत डरता था। 

अपने सामान्य चिकित्सक से मिलने के बाद, मुझे प्राप्त हुआ। दर्द को मारने वाले वही थे जिन्होंने मुझ पर कब्जा कर लिया था, और विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद, जो शायद सबसे तनावपूर्ण क्षण था, समस्याएं धीरे-धीरे समाप्त हो गईं और हर 2-3 महीने में एक बार केवल जब्ती आई। सालों बाद जब मैं गया तो सब कुछ बदल गया। अध्ययन करने के लिए, मुकाबलों और ट्रिगर्स की तीव्रता में बदलाव आया और बेहतर नहीं होने के कारण, मेरे पास कई दिन के मुकाबलों थे जो सप्ताह में दो बार दोहराए जाते थे।

फिर अकस्मात मैं होमियोपैथी में आ गया। Aura होम्योपैथी में मेरे इलाज की शुरुआत के दौरान मुझे संदेह हुआ, और मैंने मेरे लिए एक उचित सीमा के लिए उपचार में विश्वास बनाने की कोशिश की। मैं किसी चमत्कार में विश्वास नहीं करता, लेकिन मेरा मानना है कि शरीर खुद की मदद कर सकता है।

मैं एक वर्ष से अधिक समय से उपचार में हूं और न केवल मेरे पास माइग्रेन (केवल कभी-कभी न्यूनतम "सामान्य" सिरदर्द) नहीं है, बल्कि मैंने विभिन्न वायरस के प्रति अपनी प्रतिरक्षा में सुधार किया है और आंतरिक रूप से मजबूत महसूस कर रहा हूं।

 उसी समय रासायनिक चिकित्सा के लिए मेरा रिश्ता बदल गया, मैं इस बारे में अधिक ध्यान देने लगा कि मैं रसायन विज्ञान की जगह क्या ले सकता हूं। इसके अतिरिक्त, क्योंकि मुझे अपने उपचार के साथ होने वाले परिवर्तनों का पालन करना है, मैंने अपने शरीर को बेहतर ढंग से सुनना और देखना सीखा है। "

29 वर्षीय यह महिला 9 साल तक माइग्रेन से पीड़ित रही। जैसा कि वह कहती हैं कि पिछले कुछ वर्षों में उनके पास लगातार 2-3 दिनों के दौरे पड़ते हैं। दर्द बेहद गुणकारी था। इस रोगी में, दर्द की तीव्रता इतनी अधिक थी कि कई बार वह सतर्कता से निराशा से बाहर निकलता था या अपने घर पर नहीं पहुंच पाता था।

मेरे परामर्श के दौरान, महिला ने मेरे संपूर्ण चिकित्सा इतिहास, सभी वर्तमान स्वास्थ्य समस्याओं और माइग्रेन के हमलों का वर्णन किया। सभी जानकारी से मैंने इस मामले में सबसे अधिक प्रासंगिक लक्षणों का मूल्यांकन किया है:

वेदनाएँ स्पंदित, स्पंदनशील, अत्यंत तीव्र थीं, जो प्रायः दाहिनी आँख से शुरू होती हैं और दाहिनी नासिका में वापस फैल जाती हैं, उत्तेजित होती हैं और धूप सेंकने और शराब के सेवन से बिगड़ जाती हैं। दर्द भी धनुष द्वारा काफी बढ़ गया था, और रोगी को ठंड के तनाव से राहत मिली और मौन और अंधेरे में पड़ा रहा। दौरे लगभग नियमित रूप से मतली और उल्टी के साथ थे, और अक्सर दृश्य हानि के साथ भी। रोगी ने यह भी शिकायत की कि सूरज पिछले कुछ दिनों में समग्र रूप से खराब हो गया है, अक्सर गर्मी से पीड़ित होता है और थोड़ी प्यास होती है। मसौदे में रहने के बाद, उसके ललाट गुहा दर्दनाक थे।

इस मरीज के लिए मैंने जो होम्योपैथिक उपाय चुना, उसे बेलाडोना कहा जाता है। इसके अलावा, दाईं ओर अत्यधिक सिरदर्द, जो दाहिनी आंख से शुरू होते हैं और नप (या इसके विपरीत) तक फैल जाते हैं, तेज या काफी उत्तेजित हो जाते हैं, जो धूप, शराब या आमतौर पर किसी उत्तेजना संचार प्रणाली द्वारा रहकर होते हैं। इस दवा के लिए विशिष्ट ठंड में सुधार और सामने के दर्द को बिगड़ना भी है। होम्योपैथिक साहित्य में, यह भी पाया जा सकता है कि सिरदर्द अक्सर उल्टी, दृष्टि हानि के साथ होता है और शांति और मौन में अंधेरे कमरे में लेटकर उन्हें सुधारा जाता है।

अन्य लक्षण जो दवा की पुष्टि करते हैं वे लगातार जलन, कम प्यास और गुहाओं में दर्द होते हैं। स्पष्टता के लिए, मैं होम्योपैथिक साहित्य में बेलाडोना के सिरदर्द की विशेषताओं का वर्णन करता हूं।)

एकल खुराक के बाद से, माइग्रेन की तीव्रता काफी कम हो गई थी। पहले 2 महीनों के दौरान, रोगी को 3 गुना कम माइग्रेन था। दवा लेने के 7 दिन बाद पहला "जब्ती" हुआ, लेकिन यह एक वास्तविक माइग्रेन के बजाय एक माइग्रेन की स्थिति जैसा था। मूल माइग्रेन की तुलना में दर्द काफी कमजोर था, और रोगी ने कहा कि उसे एक जब्ती विकसित करने की सामान्य भावना थी, लेकिन अंततः ऐसा नहीं हुआ। शेष दो बरामदगी के लिए, दर्द मूल माइग्रेन की तुलना में लगभग 60-70% कम था और केवल कुछ घंटों (बिना किसी दर्द निवारक के उपयोग) के रहा। तब से, कोई माइग्रेन नहीं हुआ है।

मामला व्यवहार में समानता के नियम को दर्शाता है। होम्योपैथी का काम एक ऐसी दवा खोजना है, जो स्वस्थ व्यक्तियों में और नैदानिक अवलोकन के दौरान परीक्षण करने पर रोगी की बीमारियों के जितना करीब हो सके दिखाया गया है।

मुझे यह इंगित करना चाहिए कि यह अनुचित है, इस लेख को पढ़ने के बाद, कि प्रत्येक प्रवासी होम्योपैथिक बेलाडोना खरीदने के लिए चला गया है। इस बात की संभावना कि वह अपने मामले में कार्य करेगा, बहुत कम है। सिरदर्द को ठीक करने वाली दवाएं सैकड़ों हैं और हर विवरण इस तथ्य में भूमिका निभा सकता है कि एक ही निदान वाले रोगी को दूसरी दवा की आवश्यकता होगी। होम्योपैथी के दृष्टिकोण से, माइग्रेन (किसी भी अन्य बीमारी की तरह) दो लोगों में पूरी तरह से समान नहीं है। कई मामलों में, यहां तक कि सिरदर्द भी दूसरे क्रम का है, और दवा का चयन मानसिक और भावनात्मक लक्षणों या अन्य विशिष्ट और अद्वितीय शारीरिक अभिव्यक्तियों के आधार पर किया जाता है। इसलिए, माइग्रेन के बीस रोगियों को बीस अलग-अलग दवाओं की आवश्यकता हो सकती है, और सही दवा चुनना एक प्रशिक्षित होम्योपैथ का काम है।

बेलाडोना न केवल सिरदर्द को ठीक करता है, बल्कि विभिन्न प्रकार की परेशानियों (साथ ही अन्य होम्योपैथिक दवाओं) को भी कवर करता है। यह सूजन, फोड़े, तीव्र बुखार की बीमारियों, उच्च रक्तचाप, मिर्गी या कोरिया जैसे थायरॉयड विकारों, थायरॉयड विकारों के साथ-साथ उन्मत्त दौरे, मानसिक स्थितियों और कई अन्य समस्याओं के लिए भी सफलतापूर्वक उपयोग किया जाता है।

उपरोक्त मामला उन "आदर्श" में से है जब उपचार का तीव्र प्रभाव होता है। माइग्रेन के सभी मामलों में दौरे इतनी जल्दी दूर नहीं होते हैं, लेकिन आमतौर पर रोग का निदान बहुत अच्छा है। कुछ रोगियों में, उपचार कई महीनों या वर्षों तक रहता है इससे पहले कि बरामदगी पूरी तरह से समाप्त हो जाए, हालांकि, ध्यान देने योग्य दर्द से राहत और बरामदगी की कम आवृत्ति आमतौर पर सही दवा प्राप्त करने के कुछ हफ्तों के भीतर होती है। युवा रोगियों में माइग्रेन के लंबे समय तक इलाज या यहां तक कि बचपन के सिरदर्द के कारण होता है क्योंकि इस तरह के दर्द आनुवांशिक गड़बड़ी द्वारा दृढ़ता से वातानुकूलित होते हैं। सीधे शब्दों में कहें, तो आप लंबे समय तक माइग्रेन से पीड़ित रहते हैं, उपचार धीमा हो जाएगा।


Share This News

0 comments: