Saturday 6 October 2018

मन प्रफुल्लित, तन स्वस्थ ऐसा था राहगीरी का कार्यक्रम, जिसमें हो गए सब मस्त


फरीदाबाद 7 अक्टूबर। पुलिस व जिला प्रशासन की ओर से बल्लबगढ़ में रविवार की सुबह   आयोजित राहगीरी कार्यक्रम मैं लोगों ने जम कर मस्ती की। मौज मस्ती के इस कार्यक्रम में शहरवासियों के साथ बल्लमगढ़ के विधायक मूलचंद शर्मा वेएसडीएम राजेश कुमार पहुंचे।  बल्लबगढ़ शहरवासियों ने रविवार सुबह 5:30 बजे योग, एरोबिक्स जुम्बा, डांस, गीत व मीमीक्री का आनंद सेक्टर 2 में मूलचंद शर्मा के कार्यालय के पास वालेरोड पर लिया। 


मौका था जिला प्रशासन फरीदाबाद व पुलिस विभाग द्वारा आयोजित राहगीरी कार्यक्रम का। करीब तीन घण्टे तक चले कार्यक्रम में शहरवासियों ने सभी तनाव दूर करते हुए राहगीरी कार्यक्रम में जम कर मौज मस्ती की। मानव रचना कॉलेज की टीम द्वारा स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक अपने आसपास साफ सफाई का ध्यान रखें टॉयलेट को साफ सुथरा रखें प्रस्तुत की गई ।आज के कार्यक्रम की शुरुआत बल्लबगढ़ के विधायक मूलचंद शर्मा  ने कहा कि सरकार ने राहगीरी जैसे कार्यक्रम की शुरुआत करके एक बहुत अच्छा कदम उठाया है ।इसमें लोग सवेरे सवेरे अपने मानसिक तनाव से दूर होकर मौज मस्ती करते हैं और आपस में सभी से मेलजोल बढ़ता है ।
 बल्लमगढ़ के एसडीएम राजेश कुमार  ने आए हुए मुख्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलाई गई राहगीरी कार्यक्रम को प्रशासन पूरी कर्तव्यनिष्ठा व इमानदारी से  निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब तक राहगीरी का प्रोग्राम फरीदाबाद में हुआ है। आज बल्लमगढ़ में पहला रहा गिरी कार्यक्रम आयोजित किया गया है ।इस राहगीरी में भीड़ ज्यादा देखने को मिल रही है ।इसका फायदा लोगों के स्वास्थ्य पर भी हो रहा है।

 विधायक मूलचंद शर्मा ने कहा कि हमें पर्यावरण का ध्यान रखना चाहिए हर किसी को एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारा हरियाणा देश में स्वच्छता में प्रथम स्थान पर आया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह सम्मान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से प्राप्त किया है। अतः हम सभी को स्वच्छता में अपने हरियाणा को हमेशा नंबर एक पर रखना है इसके लिए हम सभी को अपने चारों तरफ साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा। और पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए वृक्ष लगाने होंगे।उन्होने कहा वह  पौधे की सेवा अपने बच्चे की तरह करें ।तभी हमारा पर्यावरण शुद्ध हो पाएगा ।

उन्होने अपने संदेश में कहा कि निरोगी काया के लिए योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। भागदौड़ भरी जिंदगी में सुबह के समय योग के लिए समय अवश्य निकालें।  जिस कारण पूरा दिन वे स्फूर्ति का अहसास महसूस करते हैं। आज सवेरे राहगीरी में  पतंजलि के योग आचार्य  जयपाल शास्त्री ने  सभी को योग कराया और कहा कि योग अनेक बीमारियों से बचने का मार्ग है। योग से न सिर्फ शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि विचारों व सोच में भी शुद्धता आती है। प्रशासन का राहगीरी कार्यक्रम आयोजन का यही मकसद है कि लोग मनोरंजक माहौल में शारीरिक गतिविधियां करें तथा तनाव व बीमारियों से बच सकें।
उन्होने कहा की राहगीरी जैसे कार्यक्रम जहां लोगों का मनोरंजन करते हैं वहीं उन्हें आलस से बचाते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम हमें सकारात्मक दिशा में आगे बढऩे व समाज हित में कार्य करने की प्रेरणा देते हैं। उन्होंने कहा कि जीवन में हर व्यक्ति को अनुशासन में रहना चाहिए तथा अपने आस-पास व घरों में साफ-सफाई रखनी चाहिए।  आज के राहगीरी  कार्यक्रम में बल्लमगढ़ के विधायक मूलचंद शर्मा व बल्लभगढ़ के एसडीएम राजेश कुमार ने भी हरियाणवी गानों पर डांस किया। इस मौके पर रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें बल्लमगढ़ के एसडीएम के गनमैन नरेश कुमार ने सबसे पहले रक्त देकर लोगों का उत्साह बढ़ाया।

राहगीरी कार्यक्रम में योगा स्वास्थ्य जांच के अतिरिक्त लोक नृत्य, गायन, ट्रैफिक नियम के प्रति जागरूकता, स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता के अलावा अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस कार्यक्रम को सफल बनाने मे स्थानीय लोगों का योगदान बहुत ही सराहनीय रहा। राहगीरी कार्यक्रम के आयोजन में जिला रैडक्रॉस सोसाइटी, आंगनवाडी ,फोर्टिस अस्पताल ,  जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, जिला कल्याण शक्ति सेवा दल बैंक शाखा व अन्य सहयोगी संस्थाओं ने सहयोग किया। 

 उन्होंने बताया कि  आज  रविवार को  राहगिरी-डे में तीन किलोमीटर रेस, साईकिलिंग, बैडमिंटन, जुम्बा, योगा व सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि किए गए। आज के  इस कार्यक्रम में ओम शांति से पूनम दीदी   आदि  व संगठनों के अलावा गणमान्य लोग मौजूद थे।
Share This News

0 comments: