Saturday 6 October 2018

चुनाव आयोग ने विधान सभा चुनाव 2018 की घोषणा


NEW DELHI : 7 OCTOBER I चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना विधान सभा चुनाव कार्यक्रम 2018 की घोषणा की , छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और मिजोरम विधान सभाओं का कार्यकाल इस प्रकार हैः

तेलंगाना के राज्यपाल ने 6 सितंबर, 2018 के अपने एक आदेश के तहत तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया था।

संविधान के अनुच्छेद 324 के साथ पढ़े जाने वाले अनुच्छेद 172 (1) तथा जन प्रतिनिधित्व कानून, 1951 की धारा 15 के तहत और माननीय उच्चतम न्यायालय के विशेष संदर्भ नंबर 1, 2002 के फैसले के अनुरूप चुनाव आयोग को इन विधान सभाओं में आम चुनाव उनके मौजूदा कार्यकाल की समाप्ति से पहले कराना है तथा तेलंगाना विधानसभा को भंग किए जाने की अवधि के छः माह के भीतर वहां भी चुनाव कराए जाने है।



चुनाव कार्यक्रम



चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना विधान सभा चुनाव कराने से पहले सभी प्रासंगिक पहलुओं जैसे मौसमी दशाओं, अकादमिक सत्र, बड़े त्योहारों और राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति तथा केन्द्रीय पुलिस बलों की उपलब्धता और इनके आने जाने में लगने वाले समय तथा समय पर इनकी तैनाती को भी ध्यान में रखा है।

इन सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद चुनाव आयोग ने इन राज्यों के राज्यपालों को विधानसभा आम चुनाव कराए जाने संबंधी अधिसूचना जारी करने की सिफारिश का आग्रह किया।

आयोग ने चुनावी प्रक्रिया से जुड़े सभी पक्षों से सक्रिय सहयोग और सहभागिता का आग्रह किया है ताकि इन पांचों राज्यों की विधान सभाओं के चुनाव निष्पक्ष, स्वतंत्र शांति पूर्वक एवं सहभागी तरीके से सम्पन्न हो सके।

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान होगा। मध्य प्रदेश और मिजोरम में एक ही चरण में 28 नवंबर को तथा राजस्थान एवं तेलंगाना में सात दिसंबर को मतदान कराये जायेंगे। सभी पांचों राज्यों में एक साथ 11 दिसंबर को मतगणना होगी।

चुनाव कार्यक्रम घोषित होते ही इन राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी। तेलंगाना में निर्धारित कार्यकाल से पहले विधानसभा भंग किये जाने के साथ ही चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी थी।



चुनाव कार्यक्रम घोषित होते ही इन राज्यों में तत्काल प्रभाव से चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है और चुनाव आचार संहिता के सभी प्रावधान इन राज्यों के चुनावी प्रत्याशियों, राजनीतिक दलों पर लागू है हो गए है। इसके अलावा चुनाव आचार संहिता केंद्र सरकार पर भी लागू है और इन राज्यों के संबंध में किसी भी तरह की घोषणा अथवा नीति संबंधी फैसलों के बारे में यह लागू है।

चुनाव आयोग ने चुनाव आचार संहिता के प्रभावीक्रिया
Share This News

0 comments: