Friday 22 June 2018

फरीदाबाद के वातावरण को प्रदूषित करने वाली एक और तस्वीर कैमरे हुई कैद


फरीदाबाद, 22 जून। फरीदाबाद के वातावरण को प्रदूषित करने वाली एक और तस्वीर कैमरे कैद हुई. ग्रेटर फरीदाबाद सेक्टर 86 के पास रोड के किनारे किसी कंपनी द्वारा रबड़ जैसा वेस्ट मेटीरियल भारी मात्रा में फेंककर जला दिया गया, इस स्क्रैप के जलने से इलाके में जहरीला काला धुवा फ़ैल गया और दूर – दूर तक दिखाई देना बंद हो गया. गौरतलब है की इससे पहले फरीदाबाद शहर में स्क्रैप को जलाने के मामले सामने आते रहे है लेकिन अब नए बसे ग्रेटर फरीदाबाद इलाके में भी अब प्रदूषण फैलाय जाने के मामले सामने आने लगे है जो स्मार्ट सिटी के चेहरे पर दाग है. 

 ग्रेटर फरीदाबाद रेजिडेंस वेलफेयर एसोसिएशन के आरडब्यूंए प्रधान प्रमोद मनोचा ने बताया की अब उनके इलाके में भी स्क्रैप को आग लगाकर प्रदूषण फैलाय जाने की घटनाएं सामने आ रही है. लेकिन बार – बार सम्बंधित विभागों को सूचित करने के बावजूद कोई कार्यवाही होती दिखाई नहीं देती और आज एक बार फिर सेक्टर 86 में किसी ने स्क्रैप फेंककर उसमे आग लगा दी है जिससे यहाँ के फ्लैटवासियो को भारी परेशानी का सामना करना पड़  रहा है और यहाँ के निवासियों को सांस लेने में भी परेशानी हो रही है. 

हालांकि हरियाणा के पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल इसी विधानसभा को रिप्रेसेंट करते है ऐसे में इस तरह की घटनाएं प्रशासन और सरकार पर भी सवालिया निशान  लगाती है. आपको बता दे की फरीदाबाद पहले ही दुनिया में प्रदूषित शहरों की सूची में दूसरे नंबर पर अपना नाम दर्ज करवा चुका है और शहर के लोग प्रदूषण से बचने के लिए ग्रेटर फरीदाबाद इलाके में बसने शुरू हो गए है लेकिन प्रदूषण और ऐसी घटनाएं अब इन सेफ इलाको में भी होने लगी है ऐसे में यदि यही आलम रहा तो अगले सर्वे में फरीदाबाद शहर का नाम प्रदूषित शहरो की सूची में पहले नंबर पर होगा।
Share This News

0 comments: