Tuesday 27 February 2018

राजस्थानी वेशभूषा में महिलाओं ने जमकर किया घूमर नृत्य


नई दिल्ली 27 फरवरी ।  दिल में राजस्थान बसाए राजस्थानी वेशभूषा में महिलाओं के घूमर नृत्य ने राजधानी दिल्ली को राजस्थानी रंग से सरोबार कर दिया। मौका था, राजस्थानी समुदाय के होली मंगल मिलन समारोह का जिसमें रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन में दिल्ली एनसीआर से लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।



ओसवाल समाज और विकास मंच गांधी नगर के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार रात को कड़कड़डूमा स्थित सीबीडी ग्राउंड में होली मंगल मिलन समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में समां बांधने के लिए राजस्थान के नागौर से आई प्रज्ञा एंड पार्टी के कलाकारों ने राजस्थानी नृत्य, घुमर, कालबेलिया नृत्य,  कच्छी घोड़ी नृत्य पेश किया। इतना ही नहीं कलाकारों ने मुंह से आग निकालते हुए कई हैरतअंगेज कारनामे भी दिखाये। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा मनोरंजन के लिए विचित्र वेशभूषा और परंपरागत वेशभूषा प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया जिसमें महिला-पुरुष और बच्चे अलग अलग वेशभूषा में पहुंचे और उन्होंने रैंपवॉक के साथ नृत्य भी किया। 

जिसमें बेहतरीन प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा, समारोह में राजस्थान का सुप्रसिद्ध घींदड़ नृत्य आकर्षण का केंद्र रहा। घींदड़ (एक प्रकार का डांडिया नृत्य) में महिला, पुरुषों के अलावा युवावर्ग ने राजस्थानी वेशभूषा में परंपरागत राजस्थानी गीतों पर एक से बढ़कर एक नृत्य किया। समारोह में रंगोत्सव का भी आयोजन किया गया जिसमें सभी ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली समेत एनसीआर में रहने वाले काफी संख्या में राजस्थानी लोग परिवार सहित हिस्सा लेने पहुंचे।


आयोजनकर्ताओं ने बताया कि होली मंगल मिलन समारोह को पूरी तरह राजस्थानी रंग में रंगने के लिए वेशभूषा, नृत्य और कार्यक्रमों के अलावा खानपान को भी राजस्थानी अंदाज में पेश किया गया। जिसे सभी लोगों ने काफी सराहा। इससे पूर्व समारोह में मुख्यातिथि के रुप में मांगीलाल सेठिया, केएल पटावरी पहुंचे जबकि, विशिष्ट अतिथि के तौर पर दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल के अलावा, विधायक ओमप्रकाश शर्मा, विधायक एसके बग्गा, पूर्व विधायक अनिल बाजपेयी के अलावा निगम पार्षद संदीप कपूर, पार्षद संजय गोयल, एसीपी मोहम्मद इकबाल, इंस्पेक्टर रोहताश कुमार पहुंचे। सभी ने समारोह में उपस्थित लोगों को होली की मुबारकवाद देते हुए कार्यक्रम के आयोजन को लेकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि होली जैसे मौकों पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन होना जरुरी है 

इससे लोगों का एक दूसरे से संवाद होता है जो आज के समय में बेहद जरुरी है। इस मौके पर ओसवाल समाज के अध्यक्ष बाबूलाल दुगड़, विकास मंच गांधीनगर के अध्यक्ष ओमप्रकाश सुराणा (नागर जी), कार्यक्रम संयोजक मनोज कुंडलिया, नौरतन लुणिया, संपत बोथरा, मनोज सुराणा, धनपत नाहटा, अमित दुगड़ समेत अन्य पदाधिकारीगण मौजूद रहे।
Share This News

0 comments: