Friday 28 July 2017

नगर निगम आयुक्त सोनल गोयल ने वार्ड कार्यालय का ओचक निरीक्षण किया


फरीदाबाद 28 जुलाई (National24news) नगर निगम की आयुक्त सोनल गोयल स्वच्छ भारत मिषन के तहत शुक्रवार को सफाई व्यवस्था, पब्लिक डिलिंग से संबंधित षिकायतों के समाधान के लिए वार्ड कार्यालय, बल्लबगढ़ नगर निगम कार्यालय, और तिगांव रोड पर निर्माणाधीन नाले व आरएमसी रोड का निरीक्षण किया। इसके साथ दोपहर 1 बजे उन्होंने नगर निगम कार्यालय के अनेकों जोनों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि पब्लिक डीलिंग से संबंधित उक्त कार्य समय पर करें और सफाई व्यवस्था को और भी दुरूस्त करें।

निगमायुक्त ने सबसे पहले सेक्टर-3 स्थित वार्ड कार्यालय का निरीक्षण किया और जहां पर लोगों द्वारा स्ट्रीट लाईट, पानी व सीवरेज की समस्याओं का कार्य संतोषजनक मिला। इसके उपरांत उन्होंने बल्लबगढ़ नगर निगम कार्यालय में जन्म-मृत्यु विभाग, क्षेत्रीय एवं कराधान विभाग के कार्यालयों में निरीक्षण किया और टैक्स वसूली के कार्य में तेजी लाने के आदेष दिए। इसके अलावा वहां उपस्थित अधिकारी व कर्मचारियों को प्रतिदिन आए हुए लोगों के कार्यों व षिकायतों के समाधान को ईमानदारी और समय पर करने के आदेष दिए। इस मौके पर उनके साथ बल्लबगढ़ के ज्वाइंट कमिष्नर अमरदीप जैन भी मौजूद थे।

इसके उपरांत निगमायुक्त ने बल्लबगढ़ की चावला कालोनी में सफाई व्यवस्था का जायजा लिया और कर्मचारियों का हाजरी रजिस्टर भी चैक किया। जहां कुछ सफाई कर्मचारी गैर हाजिर पाए गए। मौके पर उपस्थित सफाई कर्मचारी जो सुपरविजन का कार्य देख रहा था उसे अनुपस्थित कर्मचारी और किन-किन स्थानों पर सफाई कर्मचारी लगा रखे है के बारे में पूछताछ की तो उसने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। निगमायुक्त ने सफाई व्यवस्था और अनुपस्थित पाए कर्मचारियों पर नाराजगी जताई और मौके पर सफाई कर्मचारी श्यामबीर को अपनी डयूटी में कोताही बरतने पर उसे तत्काल प्रभाव से संस्पेड कर दिया गया।

निगमायुक्त ने मौके पर ही कार्यकारी अभियंता रमन शर्मा और श्याम सिंह को सख्त निर्देष दिए कि सफाई व्यवस्था में लापरवाही करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही करें और जिन जिन स्थानों पर कूड़ा इकटठा हो रहा है उसे तुरंत उठवाया जाए और सफाई व्यवस्था को दुरूस्त किया जाए तथा अधिकारी यह सुनिष्चित करें कि भविष्य में ऐसी समस्या दुबारा न हों और सफाई कर्मचारी नियमित रूप से ईमानदारी से सफाई करें ताकि जगह-जगह फैला कूड़ा समय-समय पर साफ होता रहे और बरसात के मौसम में इससे होने वाली बिमारियों से बचा जा सकें।  हीं निगमायुक्त ने तिगांव रोड पर बन रहे 1 करोड़ 40 लाख रूपये की लागत से बन रहे निर्माणाधीन नाले और आरएमसी निर्माणाधीन सड़क के कार्यों का भी निरीक्षण किया। 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि निर्माणाधीन कार्य में इस्तेमाल की सामग्री को लैंब द्वारा टेस्ट कराया जाए तथा निर्माण कार्य अच्छी क्वालिटी और गुणवत्ता के आधार पर चाहिए किसी भी प्रकार की षिकायत या लापरवाही होने पर ठेकेदार की पैमेंट रोक दी जाएगी इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाष्त नहीं की जाएगी।  इसके उपरांत निगमायुक्त ने मुजेसर स्थित नाले और सीवरेज व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। वहां पर कर्मचारी कार्य पर लगे हुए थे और नाले की गाद निकालने का कार्य जारी थी और कार्यकारी अभियन्ता को जल्द से जल्द काम पूरा करवाने के निर्देष दिए।  उन्होंने अधिकारियों को विकास कार्य तयसमय सीमा और अपनी देखरेख में करवाने  और प्रतिदिन सीवरेज व नालों की सफाई के आदेष दिए।         

इस अवसर पर निगमायुक्त के साथ निगम के अधीक्षण अभियन्ता रमेष बंसल, कार्यकारी अभियन्ता, रमन शर्मा, सहायक अभियन्ता, सहायक अभियन्ता जगबीर सिंह, कनिष्ठ अभियन्ता राजन तेवतिया  और  क्षेत्र के सफाई निरीक्षक प्रमोद शर्मा भी मौजूद थे।

Share This News

0 comments: