Tuesday 9 May 2017

स्कूलों से ड्राप आउट छात्राओं को दौबारा स्कूल लेकर आएं : निशांत यादव


सोनीपत:9 मई(National24news.com) उपमंडल अधिकारी (ना.) निशांत यादव ने कहा कि शिक्षा विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारी स्कूलों से ड्राप आउट हुई छात्राओं को दौबारा से स्कूल लेकर आएं। इसके लिए घर-घर जाकर उनके परिजनों को समझाएं और यह कारण जाने की छात्राओं ने किस कारण से स्कूल छोड़ा। श्री यादव मंगलवार को अपने कार्यालय में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत ब्लॉक टास्क फोर्स की मीटिंग को संबोधित कर रहे थे। 

 यादव ने बताया कि नए शिक्षा स्तर में राई व सोनीपत-2 ब्लाक में आंगनवाड़ी वर्करों द्वारा सर्वे किया गया। इस सर्वे में राई ब्लाक में 76 और सोनीपत ग्रामीण-2 ब्लाक में 52 लड़कियां ऐसी पाई गई हैं जिन्होंने स्कूल में दाखिला नहीं लिया। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी आंगनवाड़ी वर्कर गांवों में जाकर इन छात्राओं को स्कूल में दौबारा दाखिले के लिए प्रेरित करें। 

    एसडीएम ने मीटिंग में दोनों ब्लाक के आंगनवाड़ी केंद्रों की रिपोर्ट लेते हुए निर्देश दिए कि सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में बिजली की व्यवस्था हो। बिजली कनेक्शन को लेकर निर्देश दिए गए कि इसके लिए ग्राम पंचायत के नाम से मीटर एप्लाई किया जाए ताकि तुरंत कनेक्शन की व्यवस्था की जा सके। इसके साथ ही पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी नए आंगनवाड़ी केंद्रों में जो भी सुविधाएं बची हुई हैं उन्हें तुरंत पूरी करें। पुराने आंगनवाड़ी केंद्रों की मरम्मत करने के निर्देश भी दिए। 

उपमंडल अधिकारी (ना.) गांवों में लिंगानुपात पर सटीक आंकड़े दर्ज किए जाएं और रिकार्ड सही ढंग से रखा जाए। मीटिंग में बिजली निगम के एक्सईएन जेसी शर्मा, सीडीपीओ कमला शर्मा, उप जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र दहिया सहित सभी विभागों के अधिकारी व दोनों ब्लाकों की आंगनवाड़ी वर्कर मौजूद थी।  
Share This News

0 comments: