Saturday 29 April 2017

दि अर्थ सेवियर्स फाउंडेशन ने बिना वजह हॉर्न बजाने का कल चलाए गए अभियान


गुरुग्राम :29 अप्रैल(National24news.com) दि अर्थ सेवियर्स फाउंडेशन NGO के जाबांज कार्यकर्ता रविवार को वाहनों के द्वारा बिना वजह हॉर्न के विरुद्ध लोगों को जागरूक करने के लिए विश्व का सबसे बड़ा Do Not Honk अभियान चलाने जा रही है । यह अभियान बंधवाड़ी गाँव के पास टोल गेट गुरुग्राम - फ़रीदाबाद रोड पर 30 अप्रैल को चलाया जाएगा । इस अभियान में स्कूल के बच्चें, गुरुग्राम के रहने वाले रिहायशी इलाको के लोग और समाज सेवी संस्थाएं व बंधवाड़ी गाँव के समस्तवासी मिलकर गाड़ियों के बम्पर के ऊपर Do Not Honk का स्टीकर लगाएंगे और ड्राईवरों को बिना वजह हॉर्न नहीं बजाने की सलाह देंगे । 

गौरतलब हैं की "दि अर्थ सेवियर्स फाउंडेशन" सन 2008 से भारत में अलग अलग राज्यों में Do Not Honk का अभियान चलाती रहती हैं । NGO के संस्थापक रवि कालरा बताते है कि बिना वजह हॉर्न बजने से 80 % ध्वनि प्रदूषण हमारे वातावरण में फैलता हैं । ध्वनि प्रदूषण की वजह से रिहायेशी इलाको में रहना मुश्किल हो गया हैं । लोगों में चिडचिडापन, कम सुनाई देने की बीमारी, रक्त चाप बढ़ना, नींद नहीं आना और काम मे मन नहीं लगना जैसी बीमारिया जकड़ती जा रही हैं । 

 NGO मुख्यमंत्री हरियाणा व राज्यपाल साहब को भी लिखने जा रही हैं कि ऐसा प्रावधान किया जाये जिससे रिहाएशी इलाको मे हॉर्न बजाना बैन हो जाये । स्कूल, धार्मिक भवन व हस्पतालो के पास भी हॉर्न बजाना पूर्णतया निषेध होना चाहिए और Police Commissioner Gurugram (Sh. Sandeep Khirwar, IPS) से भी अनुरोध कर रही हैं जिससे वह लोग जो बिना वजह प्रेशर हॉर्न बजाते हैं उन लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही करे और चालान काटे जाये ।जिससे की ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ जागरूकता बड़े और सभी लोग शांतिमय वातावरण मे रह सके ।

इस अभियान में NSG (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड ) के महानिदेशक श्री सुधीर प्रताप सिंह IPS स्वयं भाग लेंगें व NSG के कमांडो NGO कार्यकर्ताओ के साथ कंधे से कंधा मिल कर इस अभियान के दौरान आते जाते वाहनो के पीछे Do Not Honk के स्टीकर लगाएंगे । इस अभियान को साथ देने के लिए DC कमिशनर गुरुग्राम श्री हरदीप सिंह (IAS) श्री उमा शंकर (IAS) गुरुग्राम पुलिस व गुरुग्राम निगम कमिशनर, टोल गेट अथोरिट, गुरुग्राम पुलिस व गुरुग्राम जिला प्रमुख न्यायधीश अभिषेक फूटेला व गुरुग्राम इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी श्याम सुंदर ने प्रमुख भूमिका निभाई ।
Share This News

0 comments: