Wednesday 12 April 2017

जिला के ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को उनके घर द्वार पर ही निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से संचालित ट्रेनिंग


फरीदाबाद, 12 अप्रैल (National24news.com) जिला रैडक्रास सोसायटी की ओर से जिला के ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को उनके घर द्वार पर ही निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से संचालित ट्रेनिंग आॅन व्हील्स-ई-विद्यावाहिनी के अन्तर्गत आज उपायुक्त एवं सोसायटी के अध्यक्ष समीरपाल सरों ने ग्राम नीमका के राजकीय उच्च विद्यालय में आयोजित समारोह में 160 प्रशिक्षुओं को बतौर मुख्य अतिथि प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र वितरित किए। इनमें राजकीय उच्च विद्यालय नीमका व शिव स्कूल नीमका के अलावा ग्राम भूपगढ़ नवादा तथा नीमका गांव से सम्बन्धित प्रशिक्षु शामिल थे।

समारोह में बल्लबगढ़ के एसडीएम अमरदीप जैन, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कु0 अनुल जैन, फरीदाबाद के खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार, ई-विद्यवाहिनी प्रशिक्षण कार्यक्रम में सहयोगी रोटरी क्लब आॅफ फरीदाबाद संस्कार के प्रधान संदीप सिंघल तथा सोसायटी के सचिव बी.बी. कथूरिया प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

उपायुक्त श्री सरों ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि सोसायटी की ओर से रोटरी क्लब आॅफ फरीदाबाद संस्कार के आर्थिक सहयोग से चलाया जा रहा ट्रेनिंग आॅफ व्हील्स-ई विद्यावाहिनी सिस्टम जिला के ग्रामीण व दूरदराज के साधनहीन बच्चों को कम्प्यूटर शिक्षा प्रदान करने की एक अत्यन्त कारगर सुविधा है। इसका शुभारम्भ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 5 सितम्बर 2015 को फरीदाबाद में पधार कर अपने कर कमलों से किया था। इसके फलस्वरूप अब तक सैंकड़ों युवा सरल व निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षु बच्चे अपने इस ज्ञान को गांव के अन्य लोगों में भी बांटे और कम्प्यूटर शिक्षा के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने में सहयोग करें। वे अपने आत्मविश्वास व आत्मबल से लक्ष्य तय करके जीवन में डाक्टर, इंजीनियर तथा सिविल सेवा अधिकारी आदि बन कर भविष्य उज्जवल बना सकते हैं। श्री सरों ने प्रशिक्षुओं का आह्वान किया कि वे अपना आफ लाइन बायोडाटा ंितपकंइंकण्दपबण्पद जिला सूचना विज्ञान अधिकारी को भेज सकते हैं ताकि उन्हें यथा सम्भव रोजगार भी उपलब्ध करवाया जा सके। 

रोटरी संस्कार के प्रधान संदीप सिंघल ने उपायुक्त का स्वागत व्यक्त करते हुए जिला रैडक्रास सोसायटी को इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के अलावा अन्य प्रकार के समाज सेवा से जुड़े कार्यों में भी आर्थिक सहयोग देते रहने का आश्वासन दिया। सोसायटी के सचिव बी.बी. कथूरिया ने आभार प्रकट किया और उपायुक्त को स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मानित किया।

इस अवसर पर नीमका के सरपंच केसराम, नवादा के सरपंच बेगराज मिर्जापुर के सरपंच महीपाल आर्य, सोसायटी के आजीवन सदस्य एवं शिक्षा विद एमपी सिंह, प्रशिक्षक संजय कामरा, गौरव आरकरण, जगत सिंह तेवतिया, पुरूषोत्तम सैनी व जितिन शर्मा सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे
Share This News

Author:

0 comments: