Sunday 2 April 2017

हरियाणा स्वर्ण जयन्ती वर्ष के उपलक्ष्य में पहले चरण में 7 दिन में 20 गांवों में पहुंचाई सरकार की नीतियां



फरीदाबाद : 2 अप्रैल (National24news.com) हरियाणा स्वर्ण जयन्ती वर्ष के उपलक्ष्य में हरियाणा सरकार की नीतियों को गांव - गांव पहुंचाने के लिए सरकार के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी गांवों में नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया जा रहा है। हरियाणा कला परिषद् और मल्टी आर्ट कल्चर सेंटर के माध्यम से कराए जा रहे इन नाटकों सरकार द्वारा चलाए जा रहे मुख्य कार्यक्रमों के बारे में भी लोगों को अवगत कराया जा रहा है। फरीदाबाद जिले में सचिन एंड टीम द्वारा नुक्कड नाकटों की प्रस्तुती दी जा रही है। 

टीम द्वारा 27 मार्च को गांवों में जाकर नाटक करने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। एक दिन में तीन गांवों में नाटक करते हुए रविवार  तक टीम ने जिले के 20 गांवों में नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर दिए हैं। रविवार को टीम द्वारा गांव मौजमाबाद, मांगर,   में नाटकों का मंचन किया गया। इससे पहले टीम  फतेपुर तग्ग ,कबूलपुर पट्टी म्हतब, कबूलपुर परवरिश,खेरी गुजरान,खेरी कलां, खेरी खुर्द,लालपुर,मदलपुर,महावतपुर,महमूदपुर, जसाना ,  मोहबताबाद, कोट ,  मदलपुर, लालपुर,  कुरेशिपुर,  किरावली,कनौर  गांवों में नाटक प्रस्तुत कर चुकी है। 

सचिन एंड टीम द्वारा नाटकों के माध्यम से ग्रामीणों और स्कूली बच्चों को कैशलेस के बारे में जानकारी दी। नाटक के पात्रों ने लोगों को बताया कि कैशलेस प्रणाली को किस तरह से आसानी से अपनाया जा सकता है और इसके क्या - क्या लाभ हो सकते हैं। नाटक में दिखया गया कि हरियाणा सरकार द्वारा अपने सभी विभागों में कैशलेस सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए काम किया जा रहा है, इससे सरकारी कर्यालयों में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। गांवों में किसान भी किस तरीके से कैशलेस प्रणाली को अपना सकते हैं, इसके बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। नाटक प्रस्तुत करने वाली टीम में संजय, कुंदन लाल, शत्रुघ्न नागर, निशा सिधु, मूलचंद,अभिषेक, सचिन मौजूद थे।
Share This News

Author:

0 comments: