Tuesday 2 April 2019

आयशर विद्यालय सैक्टर.46में पी प्राइमरी द्वारा आयोजित वार्षिक उत्सव श्मंथनश्


फरीदाबाद 2 अप्रैल । आयशर विद्यालय सेक्टर 46 फरीदाबाद में दिनांक 30 मार्च 2019 को चतम.चतपउंतल द्वारा वार्षिक उत्सव श्मंथनश्  आयोजन किया गया ।जहां प्री नर्सरी से कक्षा दूसरी तक के छात्रों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ अभिभावकों द्वारा दीप प्रज्वलित करके हुआ । इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रसिद्ध शिक्षा विद सुश्री अंशु बेनीवाल एप्रसिद्ध रंगमंच कलाकार प्रोफ़ेसर मनोहर खुश लानी जी उपस्थित रहे। इन्हीं के साथ गुड अथ फाउंडेशन के निर्देशक श्री अर्जुन जोशीए सिस्टर स्कूल किड्स रिपब्लिक की प्रिंसिपल सुश्री रितु भटनागर गुड अथफाउंडेशन के सलाहकार श्री इवान थंक्पप्न विशेष रूप से उपस्थित रहे। आयशर विद्यालय की प्रिंसिपल सुश्री रितु कोहली ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि प्रत्येक बच्चा विशेष व कार्यक्रम का महत्वपूर्ण हिस्सा है ।

हमें बच्चों के मन में कभी भी डर पैदा नहीं करना चाहिए बल्कि मन के भय को दूर करके उन्हें प्रेरित करते रहना चाहिए। वे निडर जीवन जीकर ही विकसित हो सकते हैं। कार्यक्रम की शुरुआत एक गीत श्ए ब्यूटीफुल डे श्से हुई। जिसने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया ।बच्चों ने बांसुरी पर गाना बजाया जिसे सुनकर पूरा हॉल तालियों से गूंज उठा। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यह बताना था कि सभी में सकारात्मक विचार एवं नकारात्मक विचार होते हैं। यह हमारे ऊपर है कि हम क्या सोचते हैं ।बच्चों ने जहां एक और नकारात्मक संवेगों  लालच एक्रोधए पूर्वाग्रहए चिंता और असंतोष की भूमिका निभाई वहीं दूसरी ओर सकारात्मक संवेगों खुशीए साहस एआशा ए संतुष्टिआदि की भी भूमिका निभाई। 

नाटक ने संदेश दिया कि अपने लिए दुनिया में बेहतर जगह बनाने के लिए आपको अपने अंदर इन गुणों को उपयोग करने का तरीका चुनना है। हम सभी के पास सुपर हीरो की शक्ति के साथ.साथ एक विलन की भी शक्ति है। यह हम पर निर्भर करता है कि हमें कौन सी राह चुन्नी हैए   करुणा या घृणा की एक्षमा या बदले कीए उदारता या लालच की। कार्यक्रम के अंत में प्रोफेसर मनोहर खुशलानी जी ने बच्चों के प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि लगभग 480 बच्चों के बीच तालमेल अद्भुत रहा । उन्होंने शिक्षकों और अभिभावकों की भी सराहना की जिन्होंने इतने छोटे बच्चों को मंच हेतु तैयार किया ।उन्होंने कहा कि नाटक के दौरान बच्चों की समझए आपसी सहयोगए आत्मनिर्भरता अद्भुत थीं ।अंशु बेनीवाल ने भी दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक बच्चा अद्भुत है सभी का कार्य प्रशंसा के योग्य है । सभी बच्चों ने अपनी भूमिका बेहतर ढंग से निभाई।
Share This News

0 comments: