Saturday 18 November 2017

जीवा पब्लिक स्कूल के छात्रों ने वीटा मिल्क प्लांट का शैक्षणिक भ्रमण किया


फरीदाबाद, 18 नवम्बर। जीवा पब्लिक स्कूल के वाणिज्य संकाय के छात्रों के लिए एक शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन किया गया। विद्यालय के कक्षा दसवीं, ग्यारहवीं एवं बारहवीं के छात्रों को व्यवसायिक सफलता, कार्यकुशलता एवं औद्योगिक इकाइयों कार्यप्रणाली से अवगत कराने के लिए बल्लभगढ़ स्थित वीटा मिल्क प्लांट का शैक्षणिक भ्रमण कराया गया। मिल्क प्लांट का भ्रमण करते हुए छात्रों ने जाना कि किस प्रकार से कोरपोरेट सैक्टर के औद्योगिकीकरण से दूध का भी व्यवसाय किया जाता है। छात्रों ने जाना कि मिल्क प्लांट आस-पास के गाँवों से दूध इकट्ठा करता है तथा उसे विभिन्न प्रक्रियाओं से परिक्षण व सुरक्षित किया जाता और फिर उसकी पैकिंग की जाती है और स्था्नीय बज़ारों में बेचा जाता है। इन सब प्राणियों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाता है।
मिल्क प्लांट के कार्य पद्घति के द्वारा छात्रों ने जाना कि वीटा मिल्क प्लांट में दूध का व्यवसाय सफल एवं समाजहित में कार्य किया जाता है। वहाँ दूध का व्यापार केवल व्यापार की दृष्टि से नहीं किया जाता यहाँ स्वास्थ्य् का भी विशेष ध्यान दिया जाता है और व्यवसाय को एक नई दिशा देकर समाजहित कार्य भी किया जाता है। जहाँ हज़ारों लोगों को रोज़गार एवं स्वास्थ्यि के प्रति सचेत भी किया जाता है।

जीवा पब्लिक स्कूल में छात्रों के लिए इस प्रकार व्यवसायिक, शैक्षणिक भ्रमण अवश्य कराया जाता है जिससे छात्र आने भविष्य के लिए व्यवसायिक इकाई के विषय में विस्तारपूर्वक जान सकें तथा व्यापार के तरीके एवं कार्य पद्घति को भी समझ सकें। छात्रों ने इस शैक्षणिक भ्रमण द्वारा अनेकों तथ्यों को जाना व समझा।
विद्यालय के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान का मुख्य उद्देश्य छात्रों का सर्वांगीण विकास करना होता है इसलिए वे अपने विद्यालय में छात्रों को पाठयक्रम की शिक्षा के साथ-साथ, व्यवहारिक ज्ञान की भी व्यवस्था  करते हैं।
कैप्शान ः-३-विद्यालय के 
४, ५, ७ - प्लांट के अधिकारी छात्रों को विभिन्न विषयों को समझते हुए

Share This News

0 comments: