Sunday 19 November 2017

एडिनोइड ( गले की पीछे गरंथी की सूजन ) उपचार के लिए होमोपेथी चिकित्सा


फरीदाबाद :20 नवम्बर।  एडेनोइड गले के पीछे स्थित छोटे ऊतक होते हैं। वे टॉन्सिल्स के समान हैं, और उनके ऊपर स्थित हैं। यदि आप अपने गले के पीछे को देखते हैं, तो टॉन्सिल को देखा जा सकता है, लेकिन एडिनाइड सीधे दिखाई नहीं दे रहे हैं।दोनों एडेनोइड्स और टॉन्सिल प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं, जो आपके शरीर में संक्रमण को रोकने और लड़ाई में मदद करता है।

एडिनोइड जन्म के समय मौजूद हैं। जब तक कोई बच्चा 3 और 5 साल की उम्र के बीच नहीं होता तब तक वे बढ़ते हैं। आम तौर पर, वे 7 साल के आसपास सिकुड़ना शुरू करते हैं। वे वयस्कता में काफी कम हो जाते हैं।
वे उस मार्ग में स्थित हैं जो नाक गुहा के पीछे गले को जोड़ते हैं। वे अपने शरीर में संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करते हैं। वे बैक्टीरिया और वायरस को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं जो आपकी नाक से प्रवेश कर सकते हैं। शुरुआती सालों के दौरान, शिशुओं के संक्रमण से शिशुओं की रक्षा करने में मदद करता है। जब वे शरीर में प्रवेश करते हैं, तब वे बैक्टीरिया और वायरस को छिपते हैं

संक्रमित होने वाले एडीनोइड आम तौर पर बड़ा हो जाते हैं, लेकिन जब संक्रमण कम हो जाता है तो उनके सामान्य आकार में वापस आ जाती है। हालांकि, कुछ मामलों में, संक्रमण समाप्त होने के बाद भी, एडिनोइड बढ़े हुए हैं।

बढ़े हुए एडेनोड्स एलर्जी के कारण भी हो सकते हैं। कुछ बच्चों ने जन्म से एडेनोइड का विस्तार किया है।
लक्षण - बढ़े हुए एडीनोइड लक्षणों सहित कई लक्षण पैदा कर सकते हैं:
• अवरुद्ध, भरी हुई नाक
• कान की समस्याएं
• सो रही समस्याओं
• खर्राटों
• गले में खराश
• निगलने में कठिनाई
• गले में सूजन ग्रंथियां
• नाक के माध्यम से श्वास लेने की समस्याएं
• गोंद कान (मध्य कान में द्रव का निर्माण, जो सुनवाई की समस्या पैदा कर सकता है
• फटा हुआ होंठ और शुष्क मुँह (श्वास की समस्याओं से)
स्लीप एपनिया (नींद के दौरान अनियमित श्वास)



बरिटा कार्ब 30-बरिता कार्ब बढ़े हुए एडेनोड्स के लिए शीर्ष होम्योपैथिक दवाओं में से एक है। यह भी निर्धारित किया जाता है जब दोनों टॉन्सिल और एडेनोइड्स बढ़े हैं।चरम सीमाओं में ठंडा होने पर बच्चे को संवेदनशीलता महसूस होती है ठंड हवा में थोड़ी सी भी जोखिम खांसी का कारण बनता है मौसम में थोड़ी सी भी बदले में खांसी भी दिखाई देती है। छींकने और मोटी पीले नाक का निर्वहन भी देखा जा सकता है। गले में दर्द निगलने पर बिगड़ता है। मुंह एक आक्रामक गंध बंद देता है बच्चा शारीरिक रूप से सुस्त और सुस्त हो सकता है पैर में अप्रिय पसीना होता है

कैल्केरा कार्ब 30- कैलेक्वेरा कार्ब, बढ़े हुए एडिनॉइड के लिए ठंड को पकड़ने की एक प्रवृत्ति है। कैलेक्वेरा कार्ब को निर्धारित किया जाएगा जहां बच्चे को सर्दी के लिए अतिसंवेदनशील होता है और प्रत्येक ऐसे जोखिम के बाद बीमार पड़ जाता है। संक्रमण के लिए इस पुरानी प्रवृत्ति के परिणामस्वरूप बढ़े हुए एडिनॉइड या टॉन्सिल होते हैं। ऐसे बच्चे भी खोपड़ी पर अधिक से अधिक परेशान करते हैं और एक फैटी, झपके संविधान हैं। वह अत्यधिक चिड़चिड़ा और हठी हो सकती है। इस तरह के मामलों में चाक, मिट्टी, चूने जैसी अपचयी चीजों की इच्छा मनाई गई है। कैलिकेरा कार्ब बच्चे की अंडे के लिए अजीब तरस होती है

एगैफ़िस नुटन्स 3 एक्स - एग्रैफ़िस न्यूटेंस बढ़े हुए एडेनोड्स के लिए लगभग विशिष्ट उपाय है, बधिरता बढ़े हुए एडेनोड्स के कारण होती है। बच्चे मुंह से सांस लेते हैंबहुत स्पष्ट बलगम निर्वहन
हेड्रास्टिस कनाडेसिस 30-हाइड्रैस्टिस बढ़े हुए एडिनॉइड के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। नाक से पीला दृढ़ बलगम है।नाक की रुकावट के साथ कोरिज़ा लिम्फोइड हाइपरट्रॉफी मौजूद है।

 मेर्क्यूरियस एसओएल 30- मर्क सोल को बढ़े हुए एडेनोइड से जुड़े कानों के संक्रमण के मामले में संकेत दिया गया है। ऐसे मामलों में मूस की तरह, मोटी, पीली, कभी-कभी कान से पानी के मुंह से छीन लिया जाता है।प्रकृति में भ्रूण या आक्रामक हो सकता है। कान में दर्द उपस्थित हो सकता है रात के दौरान कान की शिकायत खराब हो जाती है। कान की आशंका के साथ शोर की तरह आवाज़ सुनाई जा सकती है।

मेर्क्यूरियस आइडोडिड 30- मर्स आयोडाइड बढ़े हुए एडेनोइड के सभी मामलों के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय है।टॉन्सिल शामिल हैं मुंह से आक्रामक गंध कोस्टेंट झुकाव को निगलने के लिए

काली सुप्दरिकम 30-काली सल्फ्यूरिकम एडीनोइड के लिए एक प्रभावी उपाय है जो सर्जरी के बाद फिर से आना है। काली सल्फ़ुरिकम का उपयोग करने वाले लक्षण एक अवरुद्ध नाक, मुँह श्वास और खर्राटे ले रहे हैं। पीला रंग का नाक का निर्वहन देखा जा सकता है।

अमोनियम कार्ब 30-अमोनियम कार्ब, बढ़े हुए एडेनोइड के लिए चिह्नित नाक अवरोध के साथ उत्कृष्ट उपाय है। नाक की बाधा रात में सबसे अधिक चिह्नित है। अवरुद्ध नाक की वजह से मुँह साँस लेना स्पष्ट है। अमोनियम कार्ब भी नाक के खून बह रहा है, विशेषकर सुबह में।

ओपियम 200 - बढ़े हुए एडेनोइड के कारण खर्राटों के लिए अफीम एक प्रभावी उपाय है। घबराहट, कठोर साँस लेने के साथ गहरी खर्राटे ले रही है सो रही है जबकि श्वास में अक्सर क्षणिक विराम का उल्लेख किया जा सकता है।
चीन ऑफ़फिक्सनलिस 30- चीन आफिसनलिस को निर्धारित किया जाता है जब नींद में विलाप और रोने के साथ भारी खर्राटे होती है। बच्चे को नींद में परेशान किया गया है और सुबह में बेहोश हो जाता है। वह दिन के दौरान नींद और ज़ोरदार नींद महसूस करता है।

सिस्टस कनाडेसिस 30-सीस्टस कर सकते हैं ग्रंथि या संधिशोथ व्यक्तियों के लिए प्रभावी है जिन्होंने टॉन्सिल को बड़ा किया है गले में गर्मी और सूखने का ख्याल है। गर्दन में सूजन करके एक तरफ खींचा। सिस्टस रोगी अक्सर पेय खाते हैं खाने के बाद बेहतर महसूस होता है। यह अंधेरे आँखों वाले काले बालों वाले बच्चों के लिए उपयुक्त है।

बादाम 30-ब्रोमिन एनेवेरोइड के सर्जिकल हटाने के 
Share This News

0 comments: