Saturday 25 November 2017

कौशल विश्वविदयालय की अनोखी पहल अध्यापक -अभिवाहक संवाद का आयोजन।



गुरुग्राम 25 नवम्बर ।  हरियाणा  विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय तथा हीरो मोटोकॉर्प ने धारुहेड़ा स्थित गुरुकुल में एच् वी एस यू के विद्यार्थियों के अभिभावकों के साथ एक बैठक का आयोजन किया। 
विश्वविदयालय स्तर पर इस अनोखी पहल पे प्रकाश डालते हुए प्रवक्ता तथा संस्कृति तथा छात्र विकास विभाग से सहायक निदेशक चंचल भारद्वाज ने बताया कि यूनिवर्सिटी के कुलपति राज नेहरू का उद्देश्य केवल स्किल प्रशिक्षण देना ही नहीं बल्कि इसके साथ साथ छात्रों को सर्वागिण विकास विकास के अवसर प्रदान करना है। दोहरी शिक्षा का यह मॉडल देश के लिए अलग है तथा इसमें छात्रों के बेहतर परिणामो के लिए अध्यापकों के साथ उनके अभिभावको की भी विशेष भूमिका है। 

श्री राज नेहरू, कुलपति ने अभिभावकों के भेजे अपने सन्देश में छात्रों व अभिभावकों को बधाई देते हुए उनसे आग्रह किया क़ि व्यावसायिक दोहरी शिक्षा के अपनी तरह के पहले पाठ्यक्रम के लिए एक नये नजरिये की जरुरत है। इसमें छात्र अकादमिक ज्ञान के साथ साथ आज तथा भविष्य की औद्योगिक कुशलताओं  के हिसाब से  इंडस्ट्री फ्लोर पे भी हुनरमंद हो रहे है। यह  अनुभव थोड़ा कठिन व अनोखा है इसलिए इसे एक अलग परिपेक्ष्य से समझने की आवश्यकता है।उन्होंने सभी अभिभावको के अब तक के सहयोग के लिए धन्यवाद करते हुए आशा जताई कि युवाओं के सुनहरे भविष्य इस परिकल्पना में छात्रों का मनोबल बढ़ाने और मार्गदर्शन में एच वी एस यू टीम का सहयोग देंगें।

श्री राज नेहरू ,कुलपति ने अभिभावको तथा छात्रों को सत्र के पहले चरण पर बधाई देते हुए आशा व्यक्त कि भारत के अपनी तरह के पहले एन एस क्यू एफ आधरित स्नातक प्रोग्राम में ये पहले बैच के छात्र राज्य तथा देश के लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत्र बनेगें। उन्होंने इस अवसर पर छात्रों,अभिवावकों तथा हीरो मोटोकॉर्प  के अधिकारियो तथा प्रशिक्षण कर्ताओं को विशेष बधाई दी।

कार्यक्रम का आरम्भ दीप प्रज्वलन से हुआ। तत्पश्चात डॉ राज सिंह, संयुक्त निदेशक ने यूनिवर्सिटी के विभिन्न क्षेत्रों में किये गए सफल प्रयासों से अवगत करवाया।

श्री पी एच सिंह, हिरोमोटोकॉर्प ने अभिवावकों को ऑन जॉब ट्रेनिंग के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन के लिए छात्रों की सराहना की।

श्री सुधांशु शेखर, हीरो मोटोकॉर्प ने  प्रोग्राम के विभिन्न आयामों तथा छात्रों द्वारा विभिन्न गतिविधियों में भागीदारी को साँझा किया

कोर्स के डीन(कार्यवाहक)श्री अनिल अग्गरवाल तथा संचालक सुश्री डिंपल भंडारी ने कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए छात्रों का प्रदर्शन साँझा किया।



शैक्षणिक सत्र अनुसार कक्षा कक्ष शिक्षण उपरांत छात्र  इंडस्ट्री में कार्य -प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं तथा प्रथम सत्रीय परीक्षा पूर्ण हो चुकी है I अध्यापक-अभिभावक संवाद में छात्रों के परिणाम और विभिन्न स्तरोँ पर उनका प्रदर्शन व उपलब्धि साँझा की गयी  I इस प्रकार के संवाद सम्मेलन प्रत्येक छात्र के बेहतर प्रशिक्षण व विकास के लिए  शिक्षक, छात्र और माता-पिता की भूमिका संयुक्त भूमिका के मध्यनजर अभिवावकों से विचार साँझा किये गए। 

अभिवावकों ने हीरो प्लांट का भी दौरा किया तथा समझा की किस प्रकार के विशिष्ट परिवेश में उनके बच्चे प्रशिक्षण ले रहे हैं।

प्रवक्ता व छात्र विकास की सहायक निदेशक ने बताया कि यूनिवर्सिटी किस प्रकार केवल पांच हज़ार की सालाना फीस पर छात्रों को ट्रेनिंग तथा एर्न व्हाइल लर्न यानि सीखो और कमाओ के तहत ओ जी टी के दौरान दस हज़ार प्रतिमाह का स्टाइपेंड भी उपलब्ध करवाती है। 

कार्यक्रम में आये अभिभावकों ने कुलपति राज नेहरू तथा हीरो मोटोकॉर्प का विशेष धन्यवाद किया। 

कार्यक्रम के अंत में किया सुश्री चंचल भारद्वाज ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सबका धन्यवाद । कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी तथा इंडस्ट्री से वैभव राघव, राहुल मलिक , डॉ मोहित , विक्रम डगर, वीर सिंह ,सुरजीत सिंह आदि अधिकारी मौजूद थे।


Share This News

0 comments: