Saturday 17 June 2017

गुरुग्राम मंडल के आयुक्त डॉ० डी. सुरेश को नए विश्वविद्यालय का वाइस चांसलर के तौर पर पदभार भी संभालेगे : मुख्यमंत्री मनोहर लाल


चंडीगढ :17 जून(National24news)- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी और तुरंत प्रभाव से गुरुग्राम मंडल के आयुक्त डॉ० डी. सुरेश को नए विश्वविद्यालय का वाइस चांसलर के तौर पर पदभार भी संभालने के आदेश दिए। गांव काकरौला-भांगरौला में बनने वाले इस विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए प्रारंभिक चरण में पांच करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। शिलान्यास से पहले गुरुग्राम विश्वविद्यालय के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम के दौरान आयोजित यज्ञ में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा तथा लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह आदि ने आहूति भी डाली। 

मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम विश्वविद्यालय आधारशिला कार्यक्रम के दौरान आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि गुरुग्राम विश्वविद्यालय  के लिए अस्थाई तौर पर कार्यालय की व्यवस्था सेक्टर 51 स्थित राव तुलाराम कॉमर्स कॉलेज में की जाएगी। इस कामर्स कॉलेज में नए शैक्षणिक सत्र से कक्षाएं शुरू होंगी। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम में भौंडसी व बादशाहपुर के बीच एक नया कॉलेज बनाने, गुरुग्राम रेलवे स्टेशन का विस्तार, पुराने गुरुग्राम शहर व मानेसर तक मेट्रो से जोडऩे तथा गांव झांझरौला खेड़ा से एम्स बाढ़सा वाया मुबारिकपुर तक नई सडक़ के निर्माण सहित कई घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने ये घोषणाएं हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह की ओर से रखे गए मांग पत्र को पढ़ते हुए की और मांग पत्र की बाकी घोषणाओं का अध्ययन कराने की बात कही। इसके अतिरिक्त विधायक बिमला चौधरी की ओर से की गई मांग पर मुख्यमंत्री ने पटौदी हलके के लिए भी विकास कार्यों पर पांच करोड़ रुपए देने को स्वीकृति दी। गुरुग्राम विश्वविद्यालय के साथ ही मुख्यमंत्री ने भांगरोला खेल स्टेडियम तथा सीएंडडी वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट बसई की भी आधारशिला रखी और दिल्ली-रिवाड़ी रेल मार्ग पर एनपीआर पर बसई के निकट बने रेलवे ओवर ब्रिज का भी उद्घाटन रिमोट से किया।

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा में शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए अनेक कार्य किए गए है। राज्य में 27 ऐसे स्थानों को चिन्हित किया गया है जहां पर 20 किमी की दूरी में कॉलेज नहीं है, इन स्थानों पर अगले दो वर्षों के दौरान कॉलेज खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा की शिक्षक स्थानांतरण नीति के अच्छे परिणाम मिले हैं। इस नीति के तहत 93 प्रतिशत शिक्षक संतुष्ट पाए गए। इसी तर्ज पर अब अन्य विभागों में भी स्थानांतरण किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त राज्य के युवाओं के कौशल विकास के लिए 800 कोर्स की पहचान की गई है जिनमें से 300 पर काम भी शुरू हो चुका है। पलवल के दूधौला गांव में हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय से अगले एक वर्ष मे राज्य के एक लाख 33 हजार युवाओं को हुनरमंद बनाया जाएगा। पढ़े-लिखे युवाओं के लिए सक्षम योजना आरंभ की गई है। इस योजना के तहत पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को सौ घण्टे काम के बदले 9000 रूपये दिए जा रहे है। जबकि स्नातक युवाओं के लिए यह राशि 7500 रुपए है। इस योजना के तहत अब तक राज्य भर में 12,000 युवाओं को काम दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार सक्षम युवा योजना को भी विस्तार देने जा रही है जिसके तहत कम पढ़ाई वाले युवाओं को भी इसके दायरे में लाया जाएगा और आगामी एक वर्ष में एक लाख युवाओं को काम दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक इंसान के लिए ‘रोटी-कपड़ा-मकान-शिक्षा-स्वास्थ्य-सम्मान’ छह बुनियादी आवश्यकताएं होती हैं, इन पर राजनीति नही करेंगे। हरियाणा सरकार ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। जिसके लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन की दुकानों पर पीओएस मशीनें लगाई है। अब परिवार का सदस्य ही सरकारी राशन दुकान से राशन ले सकता है। उन्होंने बताया कि राशन के लिए बायोमीट्रिक प्रणाली की अनिवार्यता से तीन लाख फर्जी राशन कार्ड पाए गए हैं। जिससे राज्य सरकार को पांच सौ करोड़ रुपए की बचत होगी और ये पैसा विकास कार्यो पर खर्च होगा। हरियाणा को देश का पहला कैरोसिन मुक्त राज्य बताते हुए मुख्यमंत्री ने सभा में मौजूद महिलाओं से घर में रसोई गैस सिलेंडर होने का सवाल पूछा तो केवल दो ही महिलाओं ने हाथ उठाकर गैस सिलेंडर न होने की बात कही। जिस पर मुख्यमंत्री ने तुरंत क्षेत्र के एसडीएम को आदेश दिए कि इनकी जो भी औपचारिकता हो उन्हें पूरा करवा कर तुरंत रसोई गैस का कनेक्शन दिलवाया जाए।

उल्लेखनीय है कि एक वर्ष पूर्व 10 अप्रैल, 2016 को मुख्यमंत्री ने बादशाहपुर हलके की विकास रैली के दौरान कांकरौला-भांगरौला में विश्वविद्यालय बनाने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के विकास की कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। राज्य के पास विकास के लिए पर्याप्त बजट है। इस साल राज्य के लिए एक लाख करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है, जोकि उत्तर भारतीय राज्यों में सबसे अधिक है। उन्होंने कहा कि पहली जुलाई से राज्य में जीएसटी लागू हो जाएगा जिससे विकास के लिए अधिक टैक्स मिलेगा। हरियाणा की वर्तमान सरकार का यह तीसरा वर्ष है इसे काम करने  का वर्ष कहा जा सकता है। उन्होंने बताया कि पिछले तीन वर्षों के दौरान राज्य के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में उन्होंने 3650 घोषणाएं की है जिनमें से आधी से ज्यादा को पूरा कर लिया गया है और शेष को भी शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा। इससे पहले ग्राम पंचायत काकरौला-भांगरौला की ओर से मुख्यमंत्री का पगड़ी बांध कर व पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया। 

हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में आज हरियाणा की तस्वीर और नौजवानों की तकदीर बदल रही है। उन्होंने शिक्षक स्थानांतरण नीति का जिक्र करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ सहित देश के 9 राज्य इस सॉफ्टवेयर की मांग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बेटियों की शिक्षा के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने
Share This News

0 comments: