Saturday 17 June 2017

क्यूआरजी हेल्थ सिटी योग दिवस 2017 को मनाने के लिए फरीदाबाद का अब तक का सबसे बड़ा स्वास्थ्य कार्यक्रम आयोजित करेगी


फरीदाबाद:17 जून (National24news.com) इंटरनेशनल योग दिवस 2017 के अवसर पर, सेक्टर 16 स्थित क्यूआरजी हेल्थ सिटी अस्पताल परंपरागत चिकित्सा और होलिस्टिक औषधि को बढ़ावा देने के लिए अपने अस्पताल में 18 जून के दिन अनेक स्वास्थ्य संबंधित कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इस श्रृंखला में ‘स्वस्थ घंटे’ नामक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत योग, ध्यान और दर्द से राहत और आराम पहुंचाने वाली अन्य वैकल्पिक तकनीकों का प्रदर्षन किया जाएगा। इसके साथ ही आगंतुकों को विषेशज्ञों से निःषुल्क कंसल्टेषन की सुविधा और जांच पर आकर्षक छूट भी प्रदान की जाएगी।

क्यूआरजी हेल्थ सिटी विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों, प्रथाओं और उत्पादों के लिए वैकल्पिक चिकित्सा प्रदान करने में विश्वास करती है जो आम तौर पर अन्य अस्पतालों में एलोपैथिक चिकित्सा का हिस्सा नहीं माना जाता है। क्यूआरजी हेल्थ सिटी रोगी की संतुष्टि के लिए सबसे बेहतर इलाज करने के लिए प्रतिबद्ध है और यह मुख्यधारा की चिकित्सा पद्धतियों और गैर-परंपरागत तरीकों को मिलाकर रोगी को शीघ्र रिकवरी करने में सक्षम बनाती है।

क्यूआरजी हेल्थ सिटी, फरीदाबाद की आॅब्स्टेट्रिक्स एवं मिनीमली इन्वैसिव गाइनेकोलाॅजी सर्जरी की निदेषक डॉ. निषा कपूर कहती हैं, ‘‘हमारे अस्पताल में एक पैलियेटिव केयर यूनिट है जो अपने आप में अद्वितीय है। रोगियों की देखभाल के लिए हम समग्र दृष्टिकोण और विधियों का उपयोग करते हैं, खासकर जब उनके मनोविज्ञान और भावनात्मक स्वास्थ्य की बात आती है।’’ विभिन्न बीमारियों और रोगों से पीड़ित अधिक से अधिक रोगी अब दवाओं और दर्दनिवारक दवाओं से इलाज कराने की बजाय प्राकृतिक उपचार की ओर रुख कर रहे हैं।

इसके अलावा, ‘आर्ट ऑफ लिविंग’ से सीनियर फैकल्टी ध्यान और योग पर सत्र आयोजित करेंगे, जहां हेल्थ कोच भी होंगे जो आगंतुकों को स्वस्थ कल के लिए उनके आहार की रूपरेखा तैयार करने में मदद करेंगे। शहर को अधिक हरा- भरा बनाने के लिए प्रतिभागियों को पौधे भी वितरित किये जाएंगे।

क्यूआरजी हेल्थ सिटी, फरीदाबाद के कार्डियोलाॅजी विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. गजेन्दर गोयल ने कहा, ‘‘हमारे अस्पताल में हम जिस होलिस्टिक केयर का उपयोग करते हैं वह व्यक्ति के मन, शरीर और भावनाओं हर चीज का इलाज करता है। हमारे देखभाल करने वाले लोग सिर्फ बीमारी का समाधान नहीं करते हैं।’’ अब यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चुका है कि योग शरीर में तनाव को कम कर देता है, जो अंततः शरीर को संतुलन की बेहतर स्थिति में लाता है और इस प्रकार मरीज सामान्य रूप से ही ठीक हो जाता है। जब शरीर संतुलन की अवस्था (होमियोस्टेस) में होता है, तो वह स्वयं की मरम्मत करता है। आध्यात्मिक चिकित्सा इलाज की दिषा में सहायक कारक के रूप में लंबा रास्ता तय करेगी और एलोपैथिक उपचार के साथ हस्तक्षेप नहीं करेगी।

क्यूआरजी हेल्थ सिटी, फरीदाबाद के आर्थोपेडिक विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. हरीष घूटा कहते हैं, ‘‘शरीर पर मन की शक्ति और मन पर षरीर की षक्ति का प्रभाव पड़ना आष्चर्यजनक है। अगर आप मन को स्वस्थ करेंगे तो षरीर अपने आप स्वस्थ हो जाएगा और इसी तरह अगर आप शरीर का उपचार शुरू करेंगे तो मन का भी इलाज हो जाएगा। एकीकृत चिकित्सा का दवा और सर्जरी सहित और शरीर की सहज उपचार की प्रतिक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए देखभाल करने के लिए वैकल्पिक दृष्टिकोण सहित पारंपरिक चिकित्सा से संबंध होता है।’’

क्यूआरजी हेल्थ सिटी में, बाल रोग विभाग में एक व्यक्तिगत योजना बनायी जाती है जो प्रत्येक बच्चे और परिवार के लिए सबसे अच्छा फिट होता है। बाल रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. लोकेश महाजन ने कहा, ‘‘हम एक समग्र परिप्रेक्ष्य से बच्चे के स्वास्थ्य पर विचार करते हैं - चाहे वह रोकथाम, सामान्य स्वास्थ्य की चिंताओं, या जटिल, सतत बीमारी की देखभाल करने की बात हो और रोगियों, परिवारों, चिकित्सकों और सामुदायिक सेवाओं की साझेदारी से संबंधित बाल चिकित्सा देखभाल की रणनीति पर अमल करते हैं।’’



क्यूआरजी हेल्थ सिटी के बारे में 

फरीदाबाद स्थित क्यूआरजी हेल्थ सिटी हाॅस्पिटल क्यूआरजी मेडिकेयर समूह का प्रमुख अस्पताल है, जो स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए एक महान इरादे के साथ समूहांे का नेतृत्व करता है। यह अस्पताल हरियाणा में 5 एकड़ के विशाल परिसर में फैला हुआ है। अस्पताल को 450 बेड वाले टर्षियरी केयर मल्टी- स्पेषियलिटी फैसिलिटी के रूप में डिजाइन किया गया है।

क्यूआरजी हेल्थ सिटी प्रसिद्ध चिकित्सकों और सबसे उन्नत प्रौद्योगिकी द्वारा समर्थित विश्व स्तरीय स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। क्यूआरजी हेल्थ सिटी चिकित्सीय विषेशज्ञताओं पर केंद्रित उन्नत स्वास्थ्य सुविधाओं, नवीनतम जांच सेवाओं और अत्याधुनिक तकनीकों से युक्त एक सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल है जो आम लोगों की जरूरतों को पूरा करती है। इस अस्पताल की योजना, डिजाइन और निर्माण खुद इसे भारत में सबसे अच्छे अस्पतालों के भवनों में षुमार करती है। 
Share This News

0 comments: