Thursday 16 November 2017

कुंडली गांव बनेगा नगर पालिका : मनोहर लाल


सोनीपत, 16 नवंबर।  मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि कुंडली गांव की आबादी एक लाख से अधिक हो चुकी है। इसके अलावा आस-पास काफी संख्या में रिहायसी क्षेत्र विकसित हुआ है। ऐसे में कुंडली गांव को अब नगर पालिका का दर्जा दिया जाएगा। इसके यहां आस-पास रहने वाले लोगों को शहरीकरण की सुविधाएं मिलेंगी। श्री मनोहर लाल गुरुवार देर सांय लघु सचिवालय के तृतीय तल स्थित कांफ्रेस हाल में जिला के विकास कार्योंे की समीक्षा कर रहे थे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 हजार से अधिक आबादी वाले बड़े गांवों को महाग्राम योजना के अंतर्गत शामिल करें उनका विकास करें। इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार करें ताकि लोगों को बेहतर सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने कहा कि अधिकारी खुद को अफसर समझने की बजाए जनसेवक की भावना के साथ काम करें। इसके साथ ही लोगों को यह लगना चाहिए कि वह वास्तव में उनकी सेवा को तत्पर हैं। 

मुख्यमंत्री घोषणाओं को लेकर उन्होंने कहा कि यह आम लोगों से जुड़ी हुई विकास घोषणाएं होती हैं और लोगों को इनकी जानकारी होती है। इसलिए इन योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करें। बुजुर्गों की पेंशन को लेकर उम्र निर्धारित करने में आ रही दिक्कतों को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग नियमों को रिव्यू करे और लोगों को राहत दे। विकास कार्यों को लेकर उन्होंने कहा कि अप्रूवल को लेकर अगर कोई दिक्कत आती है तो इसके लिए उपायुक्त, कमिश्नर या फिर जनप्रतिनिधियों को तुरंत सूचित करें। अगर फिर से कोई दिक्कत आती है तो उन्हें एक मेल कर दे। इसके साथ ही भ्रष्टाचार से निपटने के लिए सख्त निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के मामले पर तुरंत कार्रवाई करें। 

म्हारा गांव जगमग गांव को लेकर उन्होंने कहा कि लोगों को प्रेरित करें ताकि अधिक से अधिक गांव इस योजना में शामिल हों। उन्होंने कहा कि जिन तीन फीडरों टेहा, सरगथल और बिलंदपुर में फिलहाल 18 घंटे मिल रही है वहां इसे 24 घंटे तक पहुंचाया जाए। गौशालाओं और नंदीशालाओं को लेकर उन्होंने इन्हें आम लोगों और समाजसेवी संगठनों से जोडऩे की कौशिश करें ताकि इनका जनसहयोग से बेहतर संचालन किया जा सके। राजस्थान से आने वाली गायों को छोडऩे की समस्या को लेकर उन्होंने कहा कि इन गांवों की बार्डर से इंट्री पर गिनती कर अंटरटेकिंग लें और जाते समय भी इनकी गिनती करें। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर उन्होंने कहा कि जिला में इसके लिए बेहतर कार्य हुए हैं और इसे एक हजार लडक़ों के मुकाबले 950 तक लेकर जाएं। 

गांवों में ग्राम सचिवालयों को लेकर उन्होंने कहा कि यह आधा एकड़ क्षेत्र में पांच से छह कमरे की सुविधा के साथ होने चाहिए। इसके साथ ही पटवार सर्किल में कम से कम एक गांव में तो यह सचिवालय जरूर हो और वहां ग्राम सचिव व पटवारी सहित अन्य अधिकारी बैठें। गाडिय़ों की पासिंग को लेकर उन्होंने कहा कि इसके लिए चार से पांच आदमियों की पुरी टीम तैयार की जाए ताकि भ्रष्टाचार की कोई गुंजाईश न हो। सक्षम युवाओं को लेकर उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि प्रत्येक वर्ष एक लाख युवा हमारे विभिन्न विभागों में काम करें और आगे अपना भविष्य तलाशें। विभिन्न विभागों को उन्होंने सक्षम युवाओं को अधिक से अधिक प्रयोग करने के लिए भी कहा। 

कार्यालयों में रिकार्ड और विभिन्न सेवाओं को आनलाइन करने को लेकर उन्होंने कहा कि जितनी सुविधाएं आनलाईन होंगी उतना ही भ्रष्टाचार कम होगा। शिक्षा को लेकर भी उन्होंने सभी अधिकारियों से आह्वान किया कि पढ़ाई का स्तर जितना अच्छा रखोगे नई जनरेशन उतनी अच्छी होगी। 

कुंडली औद्योगिक क्षेत्र में बिजली के 45 कनेक्शनों में आ रही दिक्कतों पर उन्होंने एचएसआईआईडीसी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह तुरंत वहां नया सब स्टेशन स्थापित करें और उद्योगपतियों को सुविधाएं दें। इस मौके पर शहरी स्थानीय निकाय तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन, सांसद रमेश कौशिक, भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की चेयरमैन एवं पूर्व मंत्री कृष्णा गहलावत, हरियाणा राज्य पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम के चेयरमैन रामचंद्र जांगड़ा, भाजपा के जिलाध्यक्ष डा. धर्मबीर नांदल,  कविता चौधरी, खानपुर मंडलाध्यक्ष एडवोकेट बलजीत मलिक, ललित बतरा, जिला महामंत्री गुलशन ठेकेदार, योगेश कौशिक, आजाद सिंह नेहरा, अनिल झरोंठी, नवीन मंगला, रविंद्र दिलावर, विस्तारक खरखौदा विधानसभा रमेश छिरंग, निशांत छोक्कर, ओएसडी भूपेश्वरदयाल गौड़, आयुक्त चंद्रप्रकाश,उपायुक्त के. मकरंद पांडुरंगत, एसपी सत्येंद्र कुमार सहित कई गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे। 
Share This News

0 comments: