Tuesday 14 November 2017

इन्फ्लुएंजा या फ्लू उपचार के लिए सर्वश्रेष्ठ होमियोपैथी चिकित्सा


फरीदाबाद :15 नवम्बर I  इन्फ्लुएंजा एक वायरल संक्रमण है जो आपके श्वसन प्रणाली पर हमला करता है - आपका नाक, गले और फेफड़े। इन्फ्लुएंजा, जिसे आमतौर पर फ्लू कहा जाता है, पेट के समान नहीं है "फ्लू" वायरस जो दस्त और उल्टी का कारण बनता है

ज्यादातर लोगों के लिए, इन्फ्लूएंजा अपने आप को हल करता है। लेकिन कभी-कभी, इन्फ्लूएंजा और इसके जटिलताओं को घातक हो सकता है। विकसित होने वाले फ्लू की जटिलताओं के उच्च जोखिम वाले लोग शामिल हैं:
5 साल से कम उम्र के बच्चों, और विशेषकर 2 साल से कम उम्र के बच्चों
• वयस्कों की उम्र 65 से अधिक है
• नर्सिंग होम और अन्य दीर्घकालिक देखभाल सुविधाओं के निवासियों
• गर्भवती महिलाओं और महिलाओं को दो सप्ताह के बाद में प्रसवोत्तर
• कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग
• जिन लोगों को पुरानी बीमारियां हैं, जैसे कि अस्थमा, हृदय रोग, किडनी रोग और मधुमेह
• 40 या अधिक के बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के साथ बहुत मोटे लोग हैं

कारण
फ्लू वायरस बूंदों में हवा के माध्यम से यात्रा करते हैं, जब किसी व्यक्ति में संक्रमण खांसी, छींक या बातचीत होती है आप बूंदों को सीधे श्वास कर सकते हैं, या आप किसी वस्तु से कीटाणुओं को उठा सकते हैं - जैसे कि टेलीफोन या कंप्यूटर कीबोर्ड - और फिर उन्हें अपनी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते हैं।

लक्षणों के शुरू होने के लगभग पांच दिनों के लक्षणों के पहले वायरस से होने वाले लोग दिन के पहले लक्षणों से संक्रमित होते हैं, हालांकि कभी-कभी लोग लक्षण दिखाई देने के 10 दिन बाद तक संक्रामक होते हैं। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले बच्चे और लोग थोड़ी अधिक समय तक संक्रामक हो सकते हैं।

इन्फ्लुएंजा वायरस नियमित रूप से प्रदर्शित होने वाले नए उपभेदों के साथ निरंतर बदल रहे हैं। अगर आपके पास अतीत में इन्फ्लूएंजा था, तो आपके शरीर ने पहले ही वायरस के उस विशेष तनाव से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बना लिए हैं। यदि भविष्य में इन्फ्लूएंजा वायरस उन लोगों के समान हैं जिनसे आप पहले सामना कर चुके हैं, या तो बीमारी होने या टीकाकरण के द्वारा, एंटीबॉडी संक्रमण को रोक सकते हैं या इसकी गंभीरता कम कर सकते हैं

लेकिन अतीत में आपको फ्लू वायरस का सामना करने वाले एंटीबॉडी आपको नए इन्फ्लूएंजा उपप्रकारों से नहीं बचा सकते हैं जो आपके पहले के संस्करण से बहुत भिन्न हो सकते हैं।

लक्षण
प्रारंभ में, फ्लू एक नाक, छींकने और गले में गले के साथ एक आम सर्दी की तरह लग सकता है। लेकिन सर्दी आमतौर पर धीरे धीरे विकसित होती है, जबकि फ्लू अचानक आते हैं और यद्यपि एक ठंड एक उपद्रव हो सकता है, आप आमतौर पर फ्लू के साथ बहुत बुरा महसूस करते हैं।

फ्लू के आम लक्षण और लक्षणों में शामिल हैं:
• बुखार 100.4 एफ (38 सी)
• दर्दनाक मांसपेशियों, विशेष रूप से अपनी पीठ, हाथ और पैरों में
• ठंडा और पसीना
• सरदर्द
• सूखी, लगातार खांसी
• थकान और कमजोरी
• नाक बंद
• गले में खरास
जोखिम के कारण
कारक जो इन्फ्लूएंजा या इसके जटिलताओं के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, इसमें शामिल हैं:
उम्र। मौसमी इन्फ्लूएंजा युवा बच्चों और बड़े वयस्कों को निशाना बनाने का प्रयास करता है

रहने की स्थिति। जो लोग कई अन्य निवासियों, जैसे कि नर्सिंग होम या सैन्य बैरकों के साथ सुविधाएं में रहते हैं, इन्फ्लूएंजा विकसित होने की अधिक संभावना है।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली कैंसर के उपचार, विरोधी अस्वीकृति दवाएं, कॉर्टिकोस्टेरॉइड और एचआईवी / एड्स आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं। यह आपके लिए इन्फ्लूएंजा को पकड़ने के लिए आसान बना सकता है और विकासशील जटिलताओं के अपने जोखिम को भी बढ़ा सकता है।

गंभीर बीमारी। गंभीर स्थिति, जैसे कि अस्थमा, मधुमेह या हृदय की समस्याएं, इन्फ्लूएंजा जटिलताओं के जोखिम को बढ़ा सकती हैं।

गर्भावस्था। गर्भवती महिलाओं को इन्फ्लूएंजा जटिलताओं को विकसित करने की संभावना है, विशेष रूप से दूसरे और तीसरे trimesters में जिन महिलाएं दो सप्ताह की प्रसवोत्तर होती हैं वे भी इन्फ्लूएंजा संबंधी जटिलताओं को विकसित करने की अधिक संभावना होती हैं।

मोटापा। फ्लू से 40 से अधिक बीएमआई वाले लोग जटिलताओं का खतरा बढ़ते हैं

जटिलताओं
यदि आप युवा और स्वस्थ हैं, तो मौसमी इन्फ्लूएंजा आम तौर पर गंभीर नहीं है यद्यपि आप इसे करते समय दुखी महसूस कर सकते हैं, फ्लू आमतौर पर एक या दो सप्ताह में चली जाती है जिसमें कोई स्थायी प्रभाव नहीं होता है। लेकिन उच्च जोखिम वाले बच्चों और वयस्कों की जटिलताएं हो सकती हैं जैसे कि:

• निमोनिया
ब्रोंकाइटिस
अस्थमा भड़क अप
• हृदय की समस्याएं
• कान के संक्रमण
निमोनिया सबसे गंभीर जटिलता है पुराने वयस्कों और एक पुरानी बीमारी वाले लोगों के लिए, निमोनिया घातक हो सकता है


एसीोनिटम नेपेल्यूस 30-एकोनाइट इन्फ्लुएंजा के लिए निर्धारित होता है जब अचानक ठंडी हवा का एक्सपोजर होता है जोखिम तत्काल बुखार और जल नाक निर्वहन द्वारा पीछा किया जाता है। अत्यधिक चिंता और बेचैनी में बुखार के साथ।

ANAS बरबारी 30- नियंत्रित वैज्ञानिक अध्ययन ने फ्लू के इलाज में यह उपाय प्रभावी साबित किया है। यह विशेष रूप से प्रभावी है अगर शुरुआत के पहले 48 घंटों के दौरान लिया जाता है। मुख्य रूप से उपयोगी होता है जब फ्लू की शुरुआत तेजी से होती है, सिरदर्द, एक दर्दनाक खाँसी, या जब ठंडी हवा के संपर्क में होने के बाद फ्लू के लक्षण शुरू होते हैं

आर्सेनिक अल्बम 30 - इन्फ्लुएंजा के लिए आर्सेनिक एल्बम उत्कृष्ट उपचारों में से एक है। नाक से पतली पानी का निर्वहन होने पर इसे निर्धारित किया जाता है। निर्वहन एक जलती हुई संवेदना की ओर जाता है और अधिकांश समय छींकने के साथ होता है ठंडी हवा में व्यक्ति की स्थिति खराब हो जाती है गर्म कमरे में होने से व्यक्ति को कुछ राहत मिल सकती है। एक और हड़ताली लक्षण कम अंतराल पर छोटी मात्रा में पानी की प्यास के साथ बेचैनी 
Share This News

0 comments: