Sunday 20 August 2017

पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के जन्मदिवस पर किये फल वितरित : प्रदेश सचिव दिनेश चंदीला


फरीदाबाद:20अगस्त (National24news) भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के जन्मदिवस पर आज ओल्ड चौक स्थित उनकी प्रतिमा के समक्ष  हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के सचिव एडवोकेट दिनेश चंदीला,सचिव सुमित गौड, उपाध्यक्ष युवा नरेश गोदारा, संगठन सचिव ललित भडाना के नेतृत्व में सैकड़ों  कांग्रेसियों ने फूलो की माला अर्पित कर उन्हें अपनी भावभीनी श्रृद्धाजंलि दी इसके पश्चात फल भी वितरित किये गये।  

इस मौके पर प्रदेश सचिव दिनेश चंदीला, सचिव सुमित गौड, नरेश गोदारा, ललित भडाना सहित अन्य उपस्थित कांग्रेसियों  ने संयुक्त रूप से कहा कि युवाओं की ऊर्जा के प्रतीक स्व. राजीव गांधी देश को भी अक्षय ऊर्जा की दृष्टि से सम्पन्न राष्ट्र बनाना चाहते थे । इस स्वप्नदृष्टा ने भारत को कम्प्यूटर, संचार, सूचना और तकनीकी के क्षेत्र में नया आयाम दिया । 21वीं सदी की ओर जाने का नारा देकर शक्तिशाली राष्ट्र का वैभव दिया ।

उन्होंने ेकहा कि नयी शिक्षा नीति में शिक्षा को व्यावसायिकता के साथ जोडऩे का सार्थक प्रयास किया । भारत सरकार ने देश के इस कर्मठ युवा को देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न सन् 1991 में प्रदान कर अपनी कृतज्ञता प्रकट की । वे अपने अच्छे कार्यों की वजह से भारतवासियों के हृदय में सदा जीवित रहेंगे ।

कांग्रेसियो ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र को सत्ता के दलालों से मुक्त कराने की बात कहने वाले वे पहले प्रधानमंत्री थे। भ्रष्ट नौकरशाही को भी उन्होंने आड़े हाथों लिया। उन्होंने ही सबसे पहले देश को एक समृद्ध और शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में इक्कीसवी सदी के ओर ले जाने का नारा देकर जनमानस में नई आशाएं जगाई। प्रधानमंत्री बनते ही उन्होंने नई शिक्षा नीती की घोषणा की। देश के औद्योगिक विकास के लिए तरह  तरह के आयोग गठित हुए। विज्ञान और प्रौद्योगिकी को नई गति और दिशा देने के लिए प्रयास तेज किये गये और देश में पहली बार टेक्नोलॉजी मिशन एक संस्थागत प्रणाली के रूप में अस्तित्व में आया। राजीव गांधी के पहल पर हुए ऐतिहासिक पंजाब, आसाम, मिझोरम समझौतों के उनकी राजनितिक सूझ-बुझ का परिचय दिया। देश की राजनीती में ये समझौते महत्वपूर्ण पड़ाव थे।

इस अवसर पर सभी ने कांग्रेसियो ने प्रण किया कि देश से भ्रष्टाचार, आंतकवाद को समाप्त करने में एकजुट होकर मुकाबला करेंगे और भारत में अमन व शान्ति को बनाये रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे।


Share This News

0 comments: